Home टेक्नोलॉजी Youtube से पैसे कैसे कमाये? यूट्यूब पर कमाई कैसे करें? in Hindi...

Youtube से पैसे कैसे कमाये? यूट्यूब पर कमाई कैसे करें? in Hindi 2020!

211
1

Youtube से पैसे कैसे कमाये? यूट्यूब पर कमाई कैसे करें? Youtube se paise kaise kamaye in Hindi 2020: तो एक बार फिर हम हाजिर हैं। आपके लिए कुछ नयी और ताज़ा खबरों के साथ और आज हम आपको बताएगे की आप घर बैठे कैसे यूट्यूब पर पैसे कमा सकते हैं। जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि इंटरनेट की दुनिया में यूट्यूब की एक अलग जगह हैं। जहा लोग किसी खास विषय पर अपनी विडियो डालते हैं और अन्य लोग उनकी विडियो को लाइक, कमेंट और शेयर करते हैं। जिससे विडियो डालने वाले व्यक्ति को मुनाफा होता हैं। यूट्यूब पर पैसे कमाने बहुत आसान हैं बस उसके लिए आपको सही मार्गदर्शन की आवश्यकता हैं। और आज हम आपको यहा यूट्यूब पर पैसे कमाने के कुछ महत्वपूर्ण तरीको का वर्णन करने जा रहे हैं। पर उस से पहले आपको यूट्यूब तथा उसके नियम व शर्तो को जानने की अवश्यकता हैं. जरुर पड़े- फ़ेसबुक से पैसे कैसे कमाये?

यूट्यूब क्या हैं?

यूट्यूब, अमेरिका द्वारा बनाई गयी एक ऐसी वैबसाइट हैं जहा कोई भी व्यक्ति विडियो देखने के साथ उसपर अपनी विडियो अपलोड भी कार सकता हैं। इसे पेपल के पूर्व कर्मचारी चाड हर्ले, स्टीव चैन, और जावेद करीम ने 2005 में बनाया था। पर 2006 में इससे गूगल ने खरीद लिया था। यूट्यूब में आप किसी भी विषय के उपर बनी विडियो डाल सकते है। और अगर लोगो को आपकी विडियो पसंद आती तो वो उसपर लाइक, कमेंट, आदि करते हैं। और उसी के हिसाब से आप यूट्यूब पर पैसे कमा सकते हैं। नीचे दिये गए बिन्दुओ द्वारा आपको यह ज्ञात होगा कि कुछ दिनो में ही आप यूट्यूब से घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हें। जरुर पड़े- टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए ?

यूट्यूब पर पैसे कमाने से पहले आपको ये सोचना होगा कि आप किस तरह का चैनल बनाना चाहते हैं। जिस चीज़ में आपकी दिलचस्पी हो आपसे उससे संबधित चैनल बना सकते हैं। पर उसके लिए आपको उस चीज़ का पूरा ज्ञान होना अवश्यक। चैनल बनाने के बाद आप उस चैनल पर कैसा कंटैंट डालते हैं तथा लोगो को कैसे आकर्षित करते हैं? यह सब हम आपको यहा बताने जा रहे हैं। जरुर पड़े- इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये?

बिना डोमैन चैनल

जैसा कि आप सब जानते हैं कि Blogging में पहले डोमैन बना कर पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते हैं और उसके बाद 2 या 3 महीने मेहनत करने के बाद आपको उसमे फायदा होता होता हैं। परंतु यूट्यूब कि दुनिया में आपको एक विडियो डालने पर भी फायदा हो सकता हैं। और यह blogging से बिल्कुल अलग हैं। पर इसके लिए लोगो को आपका विडियो आकर्षक लगना चाहिए। साथ ही यूट्यूब पर चैनल बनाने पर यूट्यूब आपसे कोई भी पैसे चार्ज नहीं करता हैं। जरुर पड़े- WhatsApp से पैसे कैसे कमाये?

Sponsored Video   

यूट्यूब पर बड़ी बड़ी कंपनी आपके द्वारा बनाई गयी विडियो पर अपने विज्ञापन को स्पोन्सर्ड करती हैं। और जब कोई व्यक्ति उन विडियो को देखता हैं तो वो उन विज्ञापनो पर क्लिक करते हैं। और उसके हिसाब से कंपनी आपको पैसे देती हैं। पर इसके लिए आपकी विडियो बहुत आकर्षक होनी चाहिए और हजारो कि संख्या में लोग उससे देखने व प्रतिक्रिया दे। इसके प्रश्चात ही आप यूट्यूब में लोकप्रिए होंगे। जरुर पड़े- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये?

प्रोडक्टस रिवियू

इसके अंदर आप किसी भी एक प्रॉडक्ट को चुन सकते हैं तथा उसके बारे में लोगो को बता सकते हैं। यूट्यूब कि भाषा में इससे किसी प्रॉडक्ट का रिवियू देना कह सकते हैं। आप उस रिवियू के जरिये लोगो को उस प्रॉडक्ट के बारे में बता सकते हैं साथ ही उन्हे उस प्रॉडक्ट को क्यो खरीदना चाहिए? इस बारे में भी मार्गदर्शन कर सकते हैं। तथा आप जिस कंपनी के प्रॉडक्ट का रिवियू देंगे उसको खरीदने का लिंक आप अपने लोगो को दे सकते हैं। जिससे अगर कोई उस लिंक के द्वारा उस प्रॉडक्ट को खरीदेंगे तो कंपनी आपको लिए इसके पैसे देगी।

CPM

सीपीएम से तत्पर्य हैं। Cost Per Thousands Ads Impression इसमे अगर आपके द्वारा बनाई गयी विडियो में कोई विज्ञापन आता हैं तो Ads Impression से कंपनी आपको उसके लिए पैसे देती हैं। ये एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं जिससे अप यूट्यूब पर पैसे कमा सकते हैं। पर सीके लिए आपके विडियो बहुत लोकप्रिय होने चाहिए।

RPM

आरपीएम के द्वारा आप Revenue Per Thousand View के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब की नियमो और शर्तो के अनुसार यूट्यूब 45% ऍड रेविन्यू खुद रख लेता हैं। ये बिलकुल सीपीएम की तरह हैं इसमे जब भी कोई व्यक्ति आपकी विडियो पर जाएगा और उससे पहले आए गए विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो कंपनी आपको पैसे देगी।

तो ये वो सब बिन्दु हैं जिनके द्वारा आप कुछ दिनो में ही यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। और अगर आप थोड़ी सी मेहनत के साथ अपने यूट्यूब चैनल पर इन चीज़ों को लेकर अमल करेंगे। तो चंद दिनो में अप यूट्यूब पर लोकप्रिए हो सकते हें। ये बहुत ही असान और सुविधाजनक हैं जिससे अप यूट्यूब से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here