Home शिक्षा जुलाई माह में जारी होगा सीबीएसई की 10वी और 12वी कक्षा का...

जुलाई माह में जारी होगा सीबीएसई की 10वी और 12वी कक्षा का परिणाम, यहाँ पर चेक करे अपना परिणाम।

35
0

जुलाई माह में जारी होगा सीबीएसई की 10वी और 12वी कक्षा का परिणाम, यहाँ पर चेक करे अपना परिणाम: साल 2020 में करीब 30 लाख छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएँ दी थी। कोरोना की वजह से सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई की बाक़ी बची हुई परीक्षाओ को रद्ध कर दिया था। जिसके बाद से ही सीबीएसई के सभी छात्र अपने परीक्षा परिणाम का इंतज़ार कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को यह आदेश दिया था की वह जुलाई माह में ही सभी छात्रों के परिणाम को घोषित करे। और अब सीबीएसई ने 10वी व 12वी कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा परिणाम घोषित करने की तिथि का भी ऐलान कर दिया हैं।

कब जारी होगा सीबीएसई 2020 10वी और 12वी कक्षा का परिणाम?

सीबीएसई ने हाल ही में यह घोषणा की हैं कि वह 15 जुलाई 2020 को सीबीएसई के 10वी और 12वी कक्षा के छात्रों का परिणाम घोषित कर देंगे। दोनों कक्षाओ के परीक्षा परिणाम को एक ही दिन और एक ही समय पर घोषित किया जाएगा। और सभी छात्र अपना परिणाम सीबीएसई की औपचारिक वैबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई 2020 परीक्षा रद्ध होने के बाद किस तरह पास होंगे सभी छात्र?

सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट ने ऑर्डर के बाद सीबीएसई के छात्रो की बची हुई परीक्षाओ को रद्ध कर दिया था। जिसके बाद जीन छात्रो की परीक्षाएँ पूरी नहीं हुई थी। उनके लिए सीबीएसई बोर्ड ने कुछ नियमो का ऐलान किया था। तथा इन्ही के आधार पर उन छात्रो को पास किया हैं। जिनकी परीक्षाएँ पूरी  नहीं हुई थी।

  • सीबीएसई के नियमो के अनुसार अगर किसी छात्र तीन से ज्यादा परीक्षाएँ दे दी हैं। और उसके बाद परीक्षा रद्ध हुई हैं। तो उस छात्र को उसके द्वारा दी गयी परीक्षाओ के आधार पर पास कर दिया जाएगा। और उसका सीबीएसई 2020 का परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा।
  • अगर कोई छात्र केवल तीन परीक्षाएँ ही दे पाया हैं तो उस छात्र को उसके द्वारा दी गयी परीक्षाओ के नंबर पर आधार पर पास कर दिया जाएगा।
  • अगर किसी भी 10वी व 12वी कक्षा के छात्र ने सीबीएसई 2020 की केवल 1 या 2 परीक्षाएँ ही दी हैं। उन छात्रो को उनके प्रोजेक्ट वर्क, पिछली परीक्षाओ के आधार पर अगली कक्षा में प्रोमोट कर दिया जाएगा।

सीबीएसई 2020 10वी और 12वी कक्षा का परिणाम कैसे देखे?

  • अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आपको सीबीएसई बोर्ड की औपचारिक वैबसाइट  cbse.nic.in पर जाना होगा।
  • वैबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। जिसके अंदर आपको अपनी कक्षा (10वी कक्षा का परिणाम 2020/12वी कक्षा का परिणाम 2020) का चुनाव करना होगा।
  • अपनी कक्षा का चुनाव करने के प्रश्चात आपके सामने एक नया पेज़ खुल कर आएगा। जिसके अंदर आपको अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर, और एड्मिट कार्ड नंबर डालना होगा।
  • सभी नंबर डालने के बाद आपको Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपका रिज़ल्ट खुल कर सामने आ जाएगा।
  • रिज़ल्ट देखे के बाद आप उसका Print Out” और Screenshot” भी ले सकते हैं।

इन सभी बिन्दुओ को ध्यानपूर्वक फॉलो करने पर आप आसानी से अपना सीबीएसई 2020 का परिणाम देख पाएगे। सीबीएसई जल्द ही अपने परीक्षा परिणाम को घोषित कर देगा। आपके आने वाले परिणाम के लिए आपको All The Best.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here