Home समाचार World Press Freedom Day 2020! वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम डे 2020 क्या...

World Press Freedom Day 2020! वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम डे 2020 क्या हैं? क्यों मनाया जाता हैं? यहा देखे।

24
0

World Press Freedom Day 2020! वर्ल्ड प्रैस  फ्रीडम डे 2020 क्या हैं? क्यों मनाया जाता हैं? यहा देखे: आज वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम डे 2020 हैं। इस दिन का भी अपना एक अलग महत्व है। और पूरा विश्व इस दिन को बहुत ही उदारता पूर्वक बनाता हैं। इस दिन को मीडिया की स्वतंत्रा के रूप में मनाया जाता हैं। तो आज हम आपको बताने जा राहे हैं कि वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम डे क्यों मनाया जाता हैं? इसका क्या महत्व हैं?

World Press Freedom Day 2020! वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम डे 2020 क्यों मनाया जाता हैं?

यूनिस्को (UNESCO) महासम्मेलन के दौरान सयुक्त राष्ट्रीय संघ (UNO) ने 1993 में 3 मई को वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम डे मनाए की बात कही थी। और इसके बाद से ही हर साल 3 मई को विश्व मीडिया स्वतंत्रा दिवस मनाया जाता हैं। जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि 21वी सदी में मीडिया एक ऐसा तबका हैं जिस पर लोग भरोसा करते हैं। मीडिया का कार्ये आम जनता के सामने सच्चाई को लाना हैं। लोकतन्त्र का 4 स्तंभ मीडिया को कहा जाता हैं।

पर आज कल कुछ ऐसे लोग हैं जो मीडिया को अपनी मूट्ठी में करना चाहती हैं। क्योकि आम जनता मीडिया पर बहुत विश्वास करती हैं। इसका फ़ायदा उठाते हुए कुछ शक्तिशाली लोग मीडिया का दुरुपयोग कर के सत्ता हासिल करना चाहते हैं। इसके लिए वह मीडिया को धम्की, लालच और रिपोर्टरस को मारने तक की बात कहते हैं।

इसी के लिए यूएनओ ने 3 मई को वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम डे मनाने की बात कही थी। ताकि इसके द्वारा लोगो को मीडिया की पावर का एहसास हो साथ ही सरकारों को भी यह एहसास हो कि अपने देश की मीडिया की सुरक्षा उनके जिम्मे हैं।

हर देश में मीडिया की एक अलग ज़िम्मेदारी होती हैं जिसके साथ उन्हे कार्ये करना होता हैं। लोगो का पूर्ण विश्वास मीडिया पर होता हैं की वो उन्हे सही व सटीक सच दिखाएगी बिना किसी डर के। तो 1993 से हर साल 3 मई को वर्ल्ड प्रैस फ्रीडम डे (World Press Freedom Day 2020) मनाया जाता हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here