Home अन्य “World Population Day 2020” विश्व जनसंख्या दिवस पर जाने कितनी हैं भारत...

“World Population Day 2020” विश्व जनसंख्या दिवस पर जाने कितनी हैं भारत की जनसंख्या? भारत में क्यों जरूरत हैं जनसंख्या क़ानून बनाने की?

105
0

https://twitter.com/WHOAFRO/status/1281889776048668672“World Population Day 2020” विश्व जनसंख्या दिवस पर जाने कितनी हैं भारत की जनसंख्या? भारत में क्यों जरूरत हैं जनसंख्या क़ानून बनाने की: आज (World Population Day) विश्व जनसंख्या दिवस 2020 हैं। और जिस तरह से पूरे विश्व में जनसंख्या का स्तर बढ़ता जा रहा हैं। उस हिसाब से जल्द ही जनसंख्या नियंत्रण क़ानून लाने की आवश्यकता हैं। अभी पूरे विश्व में करोब 770 करोड़ लोग रह रहे हैं। जिसमे से 132 करोड़ जनसंख्या भारत के अंदर निवास करती हैं। आँकड़ो के अनुसार अभिपिरे विश्व में सबसे ज्यादा जनसंख्या भारत और चीन के अंदर निवास करती हैं। जो एक चिंता का विषय हैं।

“World Population Day 2020” क्यों मनाया जाता हैं विश्व जनसंख्या दिवस?

हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) मनाया जाता हैं। जिसका उद्देश्य लोगो को बढ़ती जनसंख्या के प्रति जागरूक करना, लिंग समानता तथा जनसंख्या को काबू करना हैं। विश्व जनसंख्या दिवस की शुरुवात 11 जुलाई 1987 को यूएनओ के द्वारा की गयी थी। आँकड़ो के मुताबिक आने वाले पाँच सालो के अंदर पूरे विश्व की आबादी करीब 800 करोड़ हो जाएगी।

आज भारत में बढ़ती जनसंख्या चिंता का विषय बनी हुई हैं। और इसी के चलते आम जनता जनसंख्या नियंत्रण क़ानून बनाने की अपील कर रही हैं। और केवल दो बच्चों के नियम (Two Child Policy) को क़ानून में लाने की अपील कर रही हैं।

“World Population Day 2020” कोरोना की वजह से कम होगा जन्म-

कोरोना जैसी वेश्विक महामारी की वजह से हर कोई सावधानी बरत रहा हैं। साथ ही साल 2020-21 में शिशु जन्म दर में भी भारी कमी रहेगी। क्योकि महामारी के इस दौर में सारे दंपति सोश्ल डिटेन्सिंग को अपना रहे हैं। साथ ही डर के माहौल की वजह से शिशुओ को पैदा करने का प्लान भी अगले दो सालो के लिए टल गया हैं। महामारी के दौर में कोई भी बच्चों को जन्म नहीं देना चाहता।

“World Population Day 2020” ट्विट्टर पर कई लोगो ने की जनसंख्या नियंत्रण क़ानून बनाने की माँग-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here