Home टेक्नोलॉजी WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye: व्हाट्सप्प से घर बैठे Online Earning Kaise...

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye: व्हाट्सप्प से घर बैठे Online Earning Kaise Kare

25
0

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye व्हाट्सप्प से घर बैठे Online Earning Kaise Kare इंटरनेट के इस युग में ऐसे कई सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म हैं जहा पर आप अंजान लोगो के द्वारा पैसे कमाते हो। आज हम आपको बताएँगे की आप व्हाट्स एप का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। शायद हे कुछ लोगो को पता होगा कि दूसरे सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म की तरह वो लोग व्हाट्स एप से भी पैसे कमा सकते हैं और वो भी बहुत हे आसान तरीके से।

फ़ोन से घर बैठकर कमाई करना सभी चाहते है लेकिन ऑनलाइन घर बैठे फ़ोन से पैसे कमाने के बारे में सही जानकारी काफी कम ही के पास है। आज हम इस आर्टिकल में आपको व्हाट्सप्प से कमाई करने के बड़े ही आसान तरीके बताने जा रहे है। तो दोस्तों इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े और अपने खाली समय में व्हाट्सप्प से एक्स्ट्रा अर्निंग कर समय का सही उपयोग करें।

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

जैसा की आप सब लोग जानते हैं की व्हाट्स एप में आप अपने रिश्तेदारों, दोस्तो से बाते कर सकते हें जिसके लिए अपना नंबर उनके फोन में सेव होना चाहिए। व्हाट्स एप के अंदर आप आडियो, विडियो, संदेश और फोटो को भी भेज सकते हें। पर इसके अलावा कुछ तरीको से पैसे भी कमा सकते हें। और अगर आप उन तरीको के बारे में जानना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको नीचे दिये गए बिन्दुओ पर अमल करना होगा और हमे पूरा विश्वास हैं अंत में आप भी व्हाट्स एप के द्वारा पैसे कमा पाएंगे।

व्हाट्सप्प से घर बैठे Online Earning Kaise Kare

अगर आप व्हाट्स एप पर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक बहुत अच्छे  इंटरनेट कनैक्शन की आवश्यकता हैं। व्हाट्स एप एक ऐसा एप हैं जहा आप सिर्फ उन्ही लोगो से कनैक्ट होते हैं जिसके पास आपके नंबर होते हैं। तो इस पर पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी।

जरुर पड़े- फ़ेसबुक से पैसे कैसे कमाये?

जरुर पड़े- टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए?

जरुर पड़े- इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये?

मैसेज ग्रुप

इसके अंतर्गत आप एक ग्रुप का निर्माण कर सकते हें जिसमे आप किसी भी फील्ड से संबन्धित कंटैंट को डाल सकते हैं। और ज्यादा से ज्यादा लोगो को इससे जोड़ सकते हैं। व्हाट्स एप के नियमो के अनुसार केवल 256 व्यक्ति ही एक ग्रुप के मेम्बर बन सकते हैं। और मेम्बर्स को जोड़ने के लिए आप अपने मित्रो, रिश्तेदारों से मदद ले सकते हें। उन्हे अपना व्हाट्स एप ग्रुप प्रोमोटे करने के लिए कह सकते हैं। तथा ज्यादा से ज्यादा लोग जोड़ने को कह सकते हैं। मेम्बर्स की संख्या को ज्यादा करने के लिए अप अपने सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म जेसे फेस्बूक, इन्स्टाग्राम पपर अपने ग्रुप को प्रोमोटे केआर सकते हैं। और अपने मित्रो को उस ग्रुप को जॉइन करने के लिए कह सकते हैं।

ब्रांड्स मार्केटिंग

दूसरे सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म की तरह व्हाट्स एप के उपयोग से भी कई ब्रांड्स और प्रोडक्टस का प्रमोशन कर सकते हैं। किसी भी कंपनी में कार्यरत व्यक्ति अपने प्रोडक्टस की मार्केटिंग के लिए हर सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म का इस्तेमाल करते हैं। और व्हाट्स एप भी उनमे से एक हैं। जिसमे आप दूसरे ब्रांड्स का प्रमोशन कर सकते हैं। और अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा किए गए प्रमोशन द्वारा उस प्रॉडक्ट को खरीदता हैं। तो इसके लिए कंपनी आपको अच्छी खासी कीमत देती हैं।

PPD पीपीडी नेटवर्क

PPD से आशय Pay per Download से हैं। जिसमे कोई कंपनी आपके साथ एक डील करती हैं। और उसमे आपको उस कंपनी या वैबसाइट द्वारा बनाए गए लिंक को लोगो को भेजना होता हैं। और जीतने ज्यादा लोग उस लिंक पर क्लिक करके उसे डाउनलोड करते हैं उसी के हिसाब से कंपनी अपको पैसे देती हैं। जिसका रेट वह लोग पहले से ही चुन लेते हैं। इसी को व्हाट्स एप का पीपीडी फ़ारमैट कहा जाता हैं।

पीपीडी नेटवर्क के बहुत सारे प्रकार होते हैं। जिनके द्वारा आपको उनकी फाईल्स, विडियो, फोटो, आदि को डाउनलोड करना पढ़ता हैं साथ हे उनको शेयर करने पर अगर कोई अन्य व्यक्ति उसे डाउनलोड करता हैं तो कंपनी इसके लिए आपंको चार्ज करती हैं। कुछ पीपीडी नेटवर्क निम्नलिखित  हैं।

  • Userscloud
  • Uploadocean
  • Daily uploads
  • Uploads.To
  • Sharecash
  • FileIce.Net
  • Upload cash
  • LinkBucksIndia
  • Dollar Upload
  • FileBucks

यूट्यूब चैनल प्रमोशन

आज कल इंटरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोचता हैं। पर इसके लिए उससे काफी मेहनत मशकत करनी पड़ती हैं। जो लोग नयी नयी यूट्यूब की दुनिया में कदम रखते हैं वो अपने यूट्यूब चैनल के प्रमोशन के लिए लोगो को खोजते रहते हैं। जो कम पैसो में उनके चैनल को प्रोमोटे करे। तो आप उन लोगो को एक राहत दे सकते हैं। व्हाट्स एप के द्वारा आप उनके चैनल को प्रोमोटे कर सकते हैं जिससे उनके चैनल पर ट्रेफिक आए। ये एक बहुत अच्छा अवसर हैं जिसके द्वारा आप कुछ पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन ज्ञान

ऑनलाइन ज्ञान से आशय हैं किसी भी विषय पर लोगो को ज्ञान देना। इसके द्वारा आप लोगो को ऑनलाइन घर बैठे ज्ञान दे सकते हैं, और जो लोग आपसे ज्ञान ग्रहण करेंगे वो आपको इसके लिए पैसे भी दे सकते हैं। अगर आपके पास किसी एक विषय में बहुत अच्छा ज्ञान हैं तो आप ऑनलाइन क्लाससेस शुरू कर सकते हैं जिसमे व्हाट्स एप द्वारा आप उन्हे ज्ञान से संबन्धित विडियो लिंक आदि भेज सकते हैं। और इसके बदले में पढ़ने वाले छात्र आपको पैसे दे सकते हैं।

इस आर्टिकल में ऊपर हमने WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye: व्हाट्सप्प से घर बैठे Earning Kaise Kare इसके आसान और सबसे अच्छे तरीके सुझाएं है। हम उम्मीद करते है की आपने इन सभी तरीकों को अच्छे से समझ लिया होगा और अब आप व्हाट्सप्प पर से कमाई करने के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे। अगर आपके पास भी ऑनलाइन घर बैठकर कमाई करने का कोई आईडिया है तो हमें कमेंट कर बताएं। आपके इस आईडिया को हम अपनी पोस्ट में शामिल करेंगे ताकि आपकी मदद से अन्य लोगों तक ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके पहुँच सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here