Home समाचार Vishakapatnam Gas Leak: आख़िर मनुष्य के लिए कितनी घातक हो सकती हैं...

Vishakapatnam Gas Leak: आख़िर मनुष्य के लिए कितनी घातक हो सकती हैं स्टीरिन गैस?

154
0

Vishakapatnam Gas Leak: आख़िर मनुष्य के लिए कितनी घातक हो सकती हैं स्टीरिन गैस: जैसे कि आप सब लोग जानते हैं कि आज विशाखापत्तनम में आज एक बहुत दुखद हादसा हुआ जिसने पूरे देश को हिला के रख दिया। विशाखापत्तनम की एक एलपीजी फ़ार्मा कंपनी में ज़हरीली गैस स्टीरिन का रिसाव हुआ जिसके कारण एक बच्चे समेत 8 लोगो की मौत हो गयी साथ ही 200 से ज़्यादा लोग अभी हॉस्पिटल में भर्ती हैं और ज़िंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं।

सूत्रो के अनुसार, फ़ार्मा कंपनी से इस ज़हरीली गैस का रिसाव रात को 2:45 बजे हुआ, जिस समय लोग सो रहे थे। इसके कारण ही लोगो को रिसाव की खबर नहीं मिल पायी और साँस लेने के साथ ही स्टीरिन गैस लोगो के शरीर में पहुच गयी। जब आस पास के अधिकारियों और पुलिस को इसकी जानकारी मिली तो उन्होने लोगो की मदद के प्रयास करे, और फसे हुए लोगो को निकालने के लिए फोर्स को भेजा। स्टीरिन गैस का रिसाव 3 किलोमीटर तक पहुच गया था तो इसके चलते अधिकारियों ने आस पास की जगह को भी खाली करा दिया।

कितनी घातक हैं स्टीरिन गैस?

डॉक्टरर्स के हिसाब से स्टीरिन गैस मनुष्य के लिए बहुत ज़्यादा घातक हो सकती हैं। यह बहुत ज़्यादा ज़हरीली गैस होती हैं अगर कोई मनुष्य या जानवर 10 मिनट से ज़्यादा स्टीरिन गैस के संपर्क में आ जाता हैं। तो समय पर इलाज न होने के कारण उंसकी मृत्यु भी हो सकती हैं। स्टीरिन गैस के संपर्क में आने के बाद मनुष्य के अंदर यह लक्षण देखने को मिलते हैं।

  • बेहोशी छाना।
  • उल्टी आना।
  • साँस लेने में तकलीफ होना।
  • सर में दर्द होना।
  • आंखो में जलन होना।

और यदि 10 मिनट के अंदर रोगी का उपचार नहीं किया गया तो स्टीरिन गैस के संपर्क में रहने से रोगी की साँस घुटने लगती हैं और उसकी मौत हो जाती हैं।

तो आज विशाखापत्तनम में एक बहुत दुखद घटना देखने को मिली हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने भी पूरी घटना का सज्ञान लीआ हैं। और लोगो के कल्याण के लिए हर संभव मदद कर रहे हैं। अभी तक यह गैस 8 लोगो की जान ले चुकी हैं। और भारत के लिए यह बहुत हे ज़्यादा दुखद घटना हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here