Home उत्तराखंड उत्तराखंड में 1 जून से शुरू होगी रेल सेवा, अगर करने वाले...

उत्तराखंड में 1 जून से शुरू होगी रेल सेवा, अगर करने वाले हैं सफर तो रखे इन बातों के ध्यान।

170
0

उत्तराखंड में 1 जून से शुरू होगी रेल सेवा, अगर करने वाले हैं सफर तो रखे इन बातों के ध्यान: उत्तराखंड में अनलॉक 1 के साथ ही रेल सेवा को भी बहाल कर दिया गया हैं। सरकार ने प्रदेश में तीन ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी हैं पर इसके लिए कुछ कुछ नियमो का भी उल्लेख किया हैं जिसे हर व्यक्ति को मानना आवश्यक हैं। उत्तराखंड सरकार ने लॉकडाउन 4.0 में ही लोगो को बहुत सी रियायते देने का ऐलान हुआ था। और अब रेल सेवा भी फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया हैं।

उत्तराखंड सरकार ने अनलॉक 1 में तीन ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया हैं जिसमे देहारादून-दिल्ली जन शताब्दी, नैनी जनशताब्दी, और अमृतसर जनशताब्दी ट्रेन का को हरिद्वार और देहारादून से शुरू किया जाएगा।

इन ट्रेनों में सफर करने के लिए हर यात्री को कड़े नियमो का पालन करना आवश्यक हैं। तथा रेल के अधिकारी भी इस बात का ध्यान रखेगे कि रेलवे स्टेशन पर सोश्ल डिस्टेन्सिंग का पूरा पालन किया जाये। जिसे कोरोना का संक्रमण फैलने का कोई खतरा न हो। यात्रियो को केवल एक मुख्य द्वार से ही आने जाने की इजाजत दी जाए।

अगर आप 1 जून से किसी भी रेल में सफर करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको सरकार के अनलॉक 1 के नियमो को मानना आवश्यक हैं। जिसका उल्लेख नीचे विस्तारपूर्वक किया गया हैं।

  • केवल कन्फ़र्म टिकिट के यात्रियो को रेलवे स्टेशन में प्रवेश दिया जाएगा। जिसका टिकिट प्रतीक्षा में होगा उन्हे अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • सभी यात्री ऑनलाइन टिकिट बुक करेंगे।
  • रेलवे स्टेशन में मास्क लगाना आवश्यक होगा। तथा सभी यात्रियो को सेनीटाइज़र भी रखना होगा।
  • ट्रेन के आने से डेढ़ घंटा पहले ही यात्रियो को रेलवे स्टेशन आना होगा।
  • सभी यात्रियो कि थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और यदि किसी यात्री में कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो उसे सफर करने नहीं दिया जाएगा।
  • सभी यात्रियो के फोन में आरोग्य सेतु एप का होना जरूरी होगा।
  • सभी यात्रियो को सोश्ल डिस्टेन्सिंग का पालन करना होगा।
  • सभी यात्रियो को साथ में घर से खाना लेकर आना होगा।

अगर आप प्रदेश सरकार की इन सभी बातों को ठीक से मानेगे तो इसके बाद ही आपको ट्रेन में सफर करने का मौका दिया जाएगा। उत्तराखंड की ताज़ा खबरों के लिए हमसे जुड़े रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here