Home अन्य Uttrakhand CM Trivendra Singh Rawat का मोबाइल नंबर, ईमेल-आईडी, Address पाये पूरी...

Uttrakhand CM Trivendra Singh Rawat का मोबाइल नंबर, ईमेल-आईडी, Address पाये पूरी जानकारी।

38
0

Uttrakhand CM Trivendra Singh Rawat का मोबाइल नंबर, ईमेल-आईडी, Address पाये पूरी जानकारी।: तो एक बार फिर हम हाज़िर हैं आपके साथ नयी और ताज़ा जानकारी लेकर जिसमे आज हम बात करेंगे उत्तराखंड के मुखमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के बारे में। उनके जीवन परिचय के साथ साथ हम उनके परिवार और उनके जीवन के बारे में भी बात करेंगे। साथ ही यहा पर आपको उनका व्हाट्स एप नंबर, ईमेल-आईडी और ऑफिस नंबर भी प्राप्त होगा जिससे भविष्य में अगर आपको राज्य से संबधित कोई परेशानी होती हैं तो आप उनसे संपर्क कर सकते हैं।

उत्तराखंड सीएम श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जीवन परिचय

जैसा की आप सब लोग जानते हैं कि वर्तमान में त्रिवेन्द्र सिंह रावत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हैं। साथ ही वो राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ के प्रचारक और भाजपा पार्टी के नेता भी हैं। उनका जन्म 20 दिसम्बर 1960 को पौड़ी में एक छोटे से गाँव में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रताप सिंह व माता का नाम बोद्धा देवी था। त्रिवेन्द्र अपने माता-पिता कि नौवी संतान थे। और शुरू से उनको क़ानून और सामाजिक मुद्दो में रुचि थी।

परिवार की मंजूरी के साथ त्रिवेन्द्र सिंह रावत का विवाह सुनीता से हुआ था। वर्तमान में त्रिवेन्द्र सिंह रावत की पत्नी सुनीता रावत देहरादून में शिक्षिका हैं और उनकी दो पुत्रीया हैं। त्रिवेन्द्र सिंह रावत को  शुरू से ही राजनीति में बहुत दिलचस्पी थी। और बाद में उन्होने भारतीय जनता पार्टी के साथ अपना भविष्य बनाने के शुरुवात की।

उत्तराखंड सीएम श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की शिक्षा

उत्तराखंड सीएम श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को बचपन से ही राजनीतिक दुनिया में दिलचस्पी थी। साथ ही उन्होने क़ानून में भी शिक्षा प्राप्त करने की सोची इसके चलते उन्होने 1983 में श्रीनगर गढ़वाल विश्वविधालय से अपनी परास्नातक की डिग्री प्राप्त की। उसके प्रश्चात 1984 में पत्रकारिता में डिप्लोमा भी किया। पत्रकारिता में डिप्लोमा से पहले ही उन्होने राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ में भाग ले लिया था। और इसके प्रश्चात उन्होने बीजेपी पार्टी में एक नेता के रूप में भर्ती हुए। और बाद में एक नेता के रूप में उभर कर आए।

उत्तराखंड सीएम श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का राजनीतिक जीवन

तो यहा पर हम आपको बताएंगे कि त्रिवेन्द्र सिंह रावत से वो उत्तराखंड के सीएम श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत कैसे बने। उन्होने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुवात कैसे और कब की? साथ ही राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ के लिए कार्ये और प्रचारिता करने की बात उनके मस्तिष्क में कैसे आई? हम उनके जीवन की हर महत्वपूर्ण घटना का विवरण नीचे करने जा रहे हैं जिससे आप उनके जीवन परिचय को अच्छे से समझ पाये।

  • 1979 में त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ से जुड़े और उनके नियमों और शर्तो से बहुत प्रभावित हुए।
  • 1981 में उन्होने राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ का प्रचार- प्रसार शुरू किया। और एक कार्यकर्ता के रूप में काम करना शुरू किया। साथ ही उन्होने लोगो को राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ के बारे में जागरूक करना भी शुरू किया।
  • 1985 में अपनी पत्रकारिता की डिग्री लेने के प्रश्चात उन्होने देहरादून महानगर के प्रचारक बने।
  • 1993 में त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी भाजपा पार्टी के क्षेत्रिए संघटन मंत्री बने।
  • 1997 में त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी भाजपा में प्रदेश संघठन मंत्री बने।
  • इसके प्रश्चात 2002 में विधानसभा चुनाव में डोईवाला विधान सभा से विजय हुए।
  • 2007 में भारतीय जनता पार्टी के मंत्रिमंडल के केबिनेट मंत्री बने।
  • 2017 में डोईवाला विधानसभा क्षेत्र से उत्तराखंड विधान सभा के लिए बीजेपी की के उम्मीदवार के रूप में विजय हुए।
  • अंत में 17 मार्च 2017 केओ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री नियुक्त हुए और कार्येभार संभाला।

उत्तराखंड सीएम श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का Mobile नंबर-

  • मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का मोबाइल नंबर – 9412053515
  • मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का ऑफिस नंबर – 0135 – 2666600
  • मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की ईमेल-आईडी – tsrawatbjp@gmail.com
  • मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का निवास पता – S-3C-130, डिफेंस कॉलोनी, देहरादून उत्तराखंड
  • मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का फेस्बूक पेज – Facebook.com/pg/tsrawatbjp

तो में आशा करती हू कि मेरे द्वारा लिखी गयी ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी और आपको उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का पूरा जीवन परिचय मिल गया होगा। मैंने अपनी पूरी कोशिश की हैं आप तक उनके जीवन परिचय को पहुचाने की। तो आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में लिख कर बताए साथ ही अगर आप किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हुमसे जुड़े रहे। हमारा प्रयत्न आपको सटीक और ताज़ा जानकारी देने का। तब तक सुरक्षित रहे और हुमसे जुड़े रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here