Home समाचार उत्तराखंड कोरोना ब्रेकिंग: फ़ार्मा कंपनीयों ने हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन का उत्पादन किया बंद।

उत्तराखंड कोरोना ब्रेकिंग: फ़ार्मा कंपनीयों ने हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन का उत्पादन किया बंद।

48
0

उत्तराखंड कोरोना ब्रेकिंग: फ़ार्मा कंपनीयों ने हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन का उत्पादन किया बंद।: कोरोनावाइरस के संक्रमण के बाद पूरी दुनिया उसके लिए दवाई खोजने में लग गयी हैं पर अभी तक इस काम में सफलता नहीं मिली हैं। भारत में कोरोना वाइरस से संक्रमित मरीज़ ठीक हो रहे हैं। और इसके लिए डॉक्टर उन्हे हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन की दवाई दे रहे हैं जिसका उपयोग मलेरिया के रोग को ठीक करने के लिए किया जाता हैं। परंतु हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन के द्वारा कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती हैं।

और अब इससे जुड़ी एक खबर उत्तराखंड से आई हैं जिसमे उत्तराखण्ड की फ़ार्मा कंपनीयों ने हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन दवा के उत्पादन पर रोक लगा दी हैं। पर ऐसा क्यों? क्योकि इस समय में हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन दवाई की आवश्यकता ज्यादा से ज्यादा लोगो को हैं। हाल ही में, अमेरिका ने भी भारत से हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन दवाई की मदद मांगी हैं जिसे पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वीकार किया हैं। तो ऐसे समय में उत्तराखंड ने इसके उत्पादन पर रोक क्यों लगा दी हैं?

इसका कारण यह हैं कि हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन दवाई को बनाने के लिए जिस ड्रूग की आवश्यकता होती हैं। तथा जिस तरह का कच्चा माल दवाई में इस्तेमाल किया जाता हैं उन दोनों की कीमत में भारी इजाफा हुआ हैं। और कई फ़ार्मा कंपनी इस कीमत को नहीं उठा पा रही हैं। इसके चलते उन्होने हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन दवाई के उत्पादन पर रोक लगा दी हैं।

राज्य के ड्रूग कंट्रोलर ने ड्रूग कंट्रोलर जनरल को पत्र लिखा जिसके अंदर कहा गया की हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन दवाई के उत्पादन के लिए जो माल पहले 100 रुपए में मिलते था अब उसकी कीमत 1100 हो गयी हैं। और जिन लोगो के पास वह कच्चा माल कम मात्रा में हैं उन्होने इसकी कीमत में भारी इजाफ़ा कर दिया हैं। जो एक चिंता का विषय हैं।

अभी तो इस बारे में केंद्र से कोई भी बात सामने नहीं आई हैं पर कच्चे माल की कमी के कारण लोगो को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। आगे शायद सरकार इस पर कोई निर्देश दे पर अभी के लिए तो उत्तराखंड सरकार ने हाईड्रॉक्सी क्लोरोकाइन दवाई के उत्पादन पर रोक लगा दी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here