Home समाचार उत्तराखंड सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओ को मिली बड़ी राहत।

उत्तराखंड सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओ को मिली बड़ी राहत।

22
0

उत्तराखंड सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओ को मिली बड़ी राहत:- कोरोनावाइरस के चलते उत्तराखंड सरकार ने पहले ही मई तक का लॉकडाउन घोषित कर दिया था। और इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पूरे देश में लॉकडाउन की अवधि को बड़ा दिया था। इसके चलते बहुत से कार्यो व व्यवसायो पर प्रभाव पड़ा हैं। उत्तराखंड सरकार के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने एक ऐसे ही व्यवसाए से संबधित लोगो के लिए राहत का ऐलान किया हैं। जिसमे उन्होने बिजली उपभोक्ताओ के लिए एक बड़ी छूट का ऐलान किया हैं।

उत्तराखंड के मुखमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने निजी नलकूप चलाने वाले लोगो से बिजली के बिल में विलम्ब भुगतान अधिभार में छूट देने की व्यवस्था की हैं जिससे किसानो को एक बहुत बड़ा फ़ायदा पहुचेगा। इस योजना से करीब 20 हज़ार से उपर किसानो को लाभ होगा। और जून तक किसानों के विलम्ब भुगतान अधिभार का भुगतान सरकार करेगी।

इसके अलावा 2.70 लाख वाणिज्य और औद्योगिक श्रेर्णी के उपभोक्ताओ से किसी भी प्रकार का डिमांड चार्ज नहीं वासोला जाएगा। और इनके विलम्ब भुगतान अधिभार का भुगतान भी सरकार द्वारा किया जाएगा। इनके लिए यह योजना मई तक लागू रहेगी।

मुखमंत्री ने एक और महत्वपूर्ण ऐलान किया जिसमे जो उपभोक्ता ऑनलाइन बिजली के बिल का भुगतान करते हैं उन्हे 1% की छूट दी जाएगी। जिसे कई लोगो को लाभ मिलेगा। साथ हे यदि कोई उपभोगक्ता आर्थिक तंगी के कारण बिल का भुगतान नहीं कर पाएगा तो उसकी बिजली 30 जून 2020 तक नहीं काटी जाएगी। मुखमंत्री ने सभी अधिकारियों को सख़्त आदेश दिये हैं वो इस योजना को जल्दी से जल्दी लागू करके उपभोक्ताओ को लाभ दे। और किसी भी तरह की हेरफेर पर कार्येवाही करे।

उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से कई लोगो को राहत मिलेगी। और जो किसान पैसे की कमी के कारण बिल का भुगतान नहीं कर पाएगा। उनको भी इस योजना से गहरा लाभ मिलेगा। उत्तराखंड सरकार का ये एक बहुत अच्छा प्रयास हैं। जिसे लॉकडाउन में लोगो की दिक़्क़त कम होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here