Home शिक्षा आखिर कब घोषित होंगे उत्तर प्रदेश बोर्ड 2020 की 12वी कक्षा के...

आखिर कब घोषित होंगे उत्तर प्रदेश बोर्ड 2020 की 12वी कक्षा के परिणाम? पाये पूरी जानकारी यहा।

266
0

आखिर कब घोषित होंगे उत्तर प्रदेश बोर्ड 2020 की 12वी कक्षा के परिणाम: उत्तर प्रदेश बोर्ड 2020 की परीक्षा को हुए काफी समय हो चुका हैं। उत्तरा प्रदेश बोर्ड ने 18 फरवरी से  परीक्षाओ को शुरु कर दिया था। जिसके बाद यह परीक्षा 6 मार्च तक जारी रही। यूपी बोर्ड की 10वी और 12वी की सभी परीक्षाए पूर्ण हो चुकी थी और उत्तरा प्रदेश के शिक्षा अधिकारी ने 10वी कक्षा के परिणाम भी घोषित कर दिये थे। और अब छात्रो को इंतज़ार हैं तो 12वी कक्षा के नतीजों का।

उत्तरा प्रदेश के 12वी कक्षा के नतीजे लॉकडाउन की वजह से रुके पड़े हैं। बोर्ड परीक्षाओ के बाद ही पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा हो गयी थी जिसके बाद कॉपी को चेक करने का कार्ये रुक गया हैं।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि विकट परिस्थिति के कारण इस बार बोर्ड परीक्षा समय से पहले खत्म हो गयी थी। और लॉकडाउन 4.0 में सरकार द्वारा दी गयी छूट के कारण हमने ज़ोन का ध्यान रख कर सभी उत्तर पुस्तिका का मूल्याकन कर लिया हैं। और अब उत्तर प्रदेश सरकार ने  12वी कक्षा के रिज़ल्ट को घोषित करने की तारीख का भी ऐलान कर दिया हैं।

इस तारीख को जारी होगा उत्तर प्रदेश 12वी बोर्ड परीक्षा का परिणाम-

शिक्षा विभाग ने उत्तर प्रदेश के 12वी के परिणाम को घोषित करने की तारीख का ऐलान कर दिया हैं। और 27 जून 2020 को उत्तरा प्रदेश बोर्ड के 12वी के सभी छात्र अपना परिणाम देख पाएगे। इस बार हर उत्तर पुस्तिका का मूल्याकन बहुत ही ज्यादा ध्यान से हुआ हैं। क्योकि कोरोना की वजह से पूरे देश में दर का माहौल हैं और ऐसे में उत्तर पुस्तिका का निरीक्षक करने वाले शिक्षक भी बहुत ज्यादा परेशानी को उठा के पुस्तिका का निरीक्षण कर रहे थे। इस बार करीब 5611072 छात्रो ने बोर्ड परीक्षा दी थी और सभी पुस्तिकाओ का मूल्याकन भी खत्म हो चुका हैं। तो अब परिणाम भी घोषित हो जाएगा। और सभी छात्र उसे आसानी से उत्तरा प्रदेश की औपचारिक वैबसाइट पर देख पाएगे।

उत्तर प्रदेश बोर्ड 2020 12वी कक्षा का परिणाम कैसे देखे?

  • अपना 12वी कक्षा का परिणाम देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश बोर्ड की औपचारिक वैबसाइट http://upresult.nic.in या फिर http://upresults.nic.in जाना हैं।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Homepage खुलेगा।
  • इसके बाद आपको UP Board Intermediate Result पर क्लिक करन होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना रोल नंबर और परीक्षा का वर्ष डालना होगा।
  • इन सब जानकारियों को भरने के बाद आपके सामने आपका रिज़ल्ट खुल जाएगा। जिसके बाद आप उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

इन सभी चरणों को ध्यानपूर्वक अपनाने पर आप आसानी से अपना उत्तर प्रदेश बोर्ड का 12वी का परिणाम देख पाएगे। मै आशा करती हू कि मेरे द्वारा किया गया ये प्रयास आपको पसंद आया होगा। और मै आपको प्रत्येक चीज़ को अच्छे से समझा पायी होंगी। ज्यादा जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here