Home समाचार मौसम विभाग ने दी भयंकर चक्रवाती तूफान की जानकारी: बारिश के साथ...

मौसम विभाग ने दी भयंकर चक्रवाती तूफान की जानकारी: बारिश के साथ चल सकती हैं तेज़ हवाएँ।

278
0

मौसम विभाग ने दी भयंकर चक्रवाती तूफान की जानकारी: बारिश के साथ चल सकती हैं तेज़ हवाएँ: जैसे की आप सब लोग जानते हैं की मानसून आना वाला हैं। और कई राज्यों में तो प्री-मानसून दस्तक भी दे चुका हैं। इसके साथ ही तेज़ बारिश और हवाओ का भी समा शुरू हो जाएगा। और मौसम विभाग ने इसी के चलते लोगो को चेतावनी दी हैं कि वह अपने घरो में ही रहे। मौसम विभाग के वैज्ञानिको के अनुसार कुछ दिनों में ही देश के कुछ हिस्सों में चक्रवाती तूफ़ान और और बारिश की संभावना हैं।

वैज्ञानिको ने बताया कि दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में तूफ़ान का दबाव क्षेत्र बढ़ गया हैं जिसके कारण 24 घंटो के अंदर यह तूफान एक भयंकर रूप ले सकता हैं साथ ही यह अनुमान लगाया जा रहा हैं कि यह तूफ़ान उत्तरी ओड़ीशा और बंगाल से टकराने की तैयारी में हैं। पुलिस ने सुरक्षा के मध्य नज़र दोनों जगह के निचले इलाको को खाली करवाना शुरू कर दिया हैं। साथ ही पुलिस और एनडीआरएफ़ की टीम को इतेला कर दी गयी हैं कि वो हर स्थिति के लिए तैयार रहे।

इसे पहले वैज्ञानिको ने कहा था कि इस तूफ़ान के कारण देश के उत्तरी राज्यो में भयंकर बारिश और तूफ़ान की संभावना हैं। पर इसके प्रश्चात आज यह तूफ़ान दक्षिणी भाग से टकराने का प्रयत्न कर सकता हैं।

मौसम विभाग ने ओड़ीशा के 12 जिलो में अलर्ट जारी कर दिया हैं। क्योकि यह तूफ़ान बहुत ज्यादा सक्रिय हैं। तूफ़ान के आने के बाद लगभग 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से हवा चलेगी। तो ओड़ीशा सहित दक्षिण के बाकी राज्यों को भी रेड अलर्ट जारी कर दिया गया हैं।

मौसम वेज्ञानिकों ने बताया कि 18 मई 2020 से 20 मई 2020 तक यह तूफ़ान उत्तर-पूर्वी राज्यों की ओर बढ़ेगा। अगर इस तूफ़ान की चाल ऐसी ही रही तो इसे बहुत नुकसान हो सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here