Home समाचार केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 का दूसरा चरण किया शुरू, दिल्ली...

केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 का दूसरा चरण किया शुरू, दिल्ली समेत कई राज्यों में खुले मॉल और मंदिर।

159
0

केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 का दूसरा चरण किया शुरू, दिल्ली समेत कई राज्यों में खुले मॉल और मंदिर: लॉकडाउन 4.0 के बाद जब सरकार ने अनलॉक का ऐलान किया था। तब उन्होने सभी चीज़ों को धीरे धीरे खोलने की बात कही थी। अनलॉक के पहले चरण के अंतरगर्त सरकार ने सरकारी और गैरसरकारी कार्यालय को खोलने की अनुमति दी थी जिसके बाद अब अनलॉक 1 के दूसरे चरण में सरकार ने मंदिर, मॉल और रेस्तराँ खोलने की इजाजत दी हैं।

तो 8 जून 2020 से भारत में अनलॉक 1 का दूसरा चरण शुरू हो गया हैं जिसके बाद दिल्ली समेत कई राज्य में मॉल, मंदिर और रेस्तराँ आदि पूरी तरह से खुल चुके हैं। केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुरूप जिन क्षेत्रों में कोरोना के मरीज़ो की संख्या ज्यादा हैं वह ज्यादा छूट देने की इजाजत नहीं दी गयी हैं।

आपको बता दे कि जब से सरकार ने अनलॉक 1 के दिशा-निर्देश जारी किए थे। तब से ही मॉल, मंदिर और रेस्तराँ जैसी जगहो पर सेनीटाइज़िंग का काम शुरू हो गया था। जिसे वह पर किसी भी तरह से कोरोना का संक्रमण न रहे। इसके साथ ही लोगो को मास्क का उपयोग करना अनिवार्ये हैं और सोश्ल डिस्टेन्सिंग के सभी नियमो को मानना भी आवश्यक हैं।

मॉल के अंदर की सभी दुकाने के बाहर सोश्ल डिस्टेन्सिंग का पालन करवाने के लिए घेरे भी बनाए गए हैं। साथ एचआई हर दुकानदार इस बात का भी पूरा ध्यान रखेगे की उनकी दुकान में एक समय पर एक ही आदमी प्रवेश कर पाये।

दिल्ली में आज से मंदिर खुल गए हैं जिसके बाद से हर जगहो पर भक्तो की भारी भीड़ हैं। जो भगवान के दर्शन करना चाहते हैं। दिल्ली के चाँदनी चौक के गौरी शंकर मंदिर में भी लोग भारी संख्या में मौजूद हैं। पर मंदिर के सभी कर्मचारी लोगो से सोश्ल डिस्टेन्सिंग का पालन करवा रहे हैं। और मंदिर में आने से पहले हाथो को सेनीटाइज़ भी किया जा रहा हैं। आपको बता दी कि फिलहाल किसी भी मंदिर में भक्तों को प्रसाद, टीका आदि नहीं लगाया जा रहा हैं। और भक्त भगवान के दर्शन भी दूर से ही कर रहे हैं।

तो अभी अनलॉक 1 का दूसरा चरण शुरू हो चुका हैं। अब देखना यह हैं कि यह चरण कैसे गुज़रता हैं। भारत में कोरोना के मरीज़ो की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही हैं। जो एक चिंता का विषय हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here