Home शिक्षा CBSE जुलाई में जारी करेगा बोर्ड परीक्षाओ का रिज़ल्ट, कोरोना की वजह...

CBSE जुलाई में जारी करेगा बोर्ड परीक्षाओ का रिज़ल्ट, कोरोना की वजह से रद्ध की गयी थी शेष परीक्षाएं।

100
0

CBSE जुलाई में जारी करेगा बोर्ड परीक्षाओ का रिज़ल्ट, कोरोना की वजह से रद्ध की गयी थी शेष परीक्षाएं: कोरोना की वजह से देश में दर का माहौल बना हुआ हैं। और सीबीएसई बोर्ड की जो परीक्षाएँ जून में दोबारा शुरू की गयी थी। वह भी कोरोना के बढ़ते मरीज़ो की वजह से रुक गयी। जिसके बाद सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की थी कि वह सीबीएसई बोर्ड की बची हुई परीक्षाओ को रद्ध करने का फैसला ले।

क्योकि मरीज़ो की बढ़ती संख्या से वह बची हुई बोर्ड परीक्षाओ को नहीं करा सकते। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में 26 जून 2020 को फैसला सुनाने की बात कही थी। और अब सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड की अपील को मान लिया हैं।

आज सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया हैं कि सीबीएसई बची हुई परीक्षाओ को न ले और छात्रो को उनके प्रोजेक्ट और पिछली परीक्षा के आधार पर अगली कक्षा में प्रोमोट कर दे।

इसके बाद सीबीएसई बोर्ड ने सभी छात्रो को सूचित करते हुए यह कहा हैं कि सीबीएसई बोर्ड के छात्रो का रिज़ल्ट 15 जुलाई 2020 को घोषित कर दिया जाएगा। और सभी छात्रो को उनकी पिछली परीक्षा और प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर अंक दे दिये जाएगे। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कुछ दिशा-निर्देशों का भी संचारण किया जिसे जानना हर छात्र के लिए आवश्यक हैं।

सीबीएसई बोर्ड के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश-

  • सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड को 15 जुलाई 2020 तक परीक्षा का परिणाम घोषित करने को कहा हैं।
  • जिन छात्रो की परीक्षा रद्ध हो गयी हैं। उनका रिज़ल्ट पिछली तीन परीक्षा के आधार पर तैयार किया जाए।
  • जो छात्र अपनी सभी परीक्षाएँ दे चुके हैं उन सबको उनकी परीक्षा में मिले अंको के हिसाब से पास किया जाए।
  • अगर 12वी का कोई भी छात्र प्रोमोट किए गए अंको से खुश नहीं हैं तो सीबीएसई बोर्ड उसे जुलाई के माह में फिर से परीक्षा में बैठने का विकल्प दे सकता हैं।
  • जुलाई में अगर कोई छात्र फिर से परीक्षा देता हैं तो वह अंक ही उसके फ़ाइनल अंक ही माने जाएगे।
  • जुलाई में परीक्षा देने का विकल्प केवल 12वी कक्षा के अभियार्थियों के पास होगा। 10वी के छात्र इस सेवा का लाभ नहीं उठा पाएगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here