Home शिक्षा सीबीएसई बोर्ड पेपर 2020: अब नहीं होंगे CBSE बोर्ड के बचे हुए...

सीबीएसई बोर्ड पेपर 2020: अब नहीं होंगे CBSE बोर्ड के बचे हुए पेपर, सभी छात्रो को किया जाएगा प्रोमोट।

128
0

सीबीएसई बोर्ड पेपर 2020: अब नहीं होंगे CBSE बोर्ड के बचे हुए पेपर, सभी छात्रो को किया जाएगा प्रोमोट: कोरोना काल के चलते सबसे ज्यादा नुकसान छात्रों को हुआ हैं। क्योकि जिस समय स्कूल और कॉलेज में छात्रों के पेपर हुआ करते थे। उस समय कोरोना की वजह से लॉकडाउन की स्थिति बन गयी। जहा 10वी और 12वी के छात्रों को उनके पूर्व अंको और प्रोजेक्ट के आधार पर अगली कक्षा में प्रोमोट कर दिया गया हैं।

वह सरकार ने जून के माह में बोर्ड परीक्षाओ को पूरा करवाने का निर्णय लिया था। सभी स्कूल ने छात्रों की बोर्ड परीक्षाओ को करवाना शुरू भी कर दिया था। पर जैसे जैसे कोरोना का संक्रमण बढ़ा दोबारा शुरू की गयी परीक्षा भी रुक गयी।

अब सीबीएसई बोर्ड की तरफ से यह खबर आई हैं। कि सीबीएसई बोर्ड की शेष बची हुई सभी परीक्षाए रद्ध की जाएगी। पूरे देश में 10वी व 12वी के करीब 3 मिल्यन छात्र हैं जो साल 2020 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले थे। पर अब किसी भी छात्र को स्कूल आकर बोर्ड परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं हैं। आखिर कब घोषित होंगे उत्तर प्रदेश बोर्ड 2020 की 12वी कक्षा के परिणाम? पाये पूरी जानकारी यहा

सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से यह अपील की हैं कि देश में कोरोना वाइरस का खतरा बढ़ रहा हैं। जिसके चलते सीबीएसई बोर्ड अपने बोर्ड छात्रों की बची हुई परीक्षा नहीं करा पाएगा। और इस कारण सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट से बाक़ी बची हुई परीक्षाओ को रद्ध करवाने की मांग की हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड के कथन को सही करार देते हुआ कहा हैं कि अभी सीबीएसई बोर्ड के छात्रों की परीक्षाए न ले। और सुप्रीम कोर्ट का कहना हैं कि वह इस पूरे मामले पर 26 जून 2020 को अपना फ़ाइनल ऑर्डर दे देगा।

तो अब सीबीएसई के छात्रों को बची हुई शेष परीक्षाए देने की कोई भी आवश्यकता नहीं हैं। उन्हे उनके पूर्व अंको और दी गयी परीक्षाओ के आधार पर पास कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here