Home अन्य Super Flower Moon 2020: आज भारत में दिखेगा साल का आखिरी सुपर...

Super Flower Moon 2020: आज भारत में दिखेगा साल का आखिरी सुपर मून, पहले के मुक़ाबले ज्यादा चमकीला दिखेगा चंद्रमा।

46
0

Super Flower Moon 2020: आज भारत में दिखेगा साल का आखिरी सुपर मून, पहले के मुक़ाबले ज्यादा चमकीला दिखेगा चंद्रमा: आज बुद्ध पुर्णिमा के पावन अवसर पर जहा देश में हर्षोउल्लास का माहौल होगा वही दूसरी तरफ अंतरिक्ष में भी बहुत सी गतिविधिया देखने को मिलेगी। आज साल 2020 का आखिरी सुपर मून दिखाई देगा जो बहुत बड़ा व चमकीला प्रतीत होगा। विदेशों में यह मून कल ही दिख चुका हैं। और कई लोगो ने अपने सोश्ल मीडिया पर सुपर मून भी तस्वीरे भी साझा की हैं। जो बहुत ज्यादा खूबसूरत हैं। पर भारत में आज लोग इस सुपर मून को देख पाएगे।

वैज्ञानिकों ने दी थी जानकारी-

वैज्ञानिको ने कुछ समय पहले ही सुपर मून के बारे में दुनिया को चेताया था। और कहा था की 6 में को सुपर मून दुनिया के कुछ देशों में देखने को मिलेगा। साथ ही भारत के लोग सुपर मून के दर्शन 7 मई 2020 को कर सकते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार सुपर मून आर्बिट में पृथ्वी के सबसे करीबी माना जाता हैं इसलिए यह हम आसानी से दिख जाता हैं परंतु 7 मई 2020 को चंद्रमा बहुत ही बड़ा और आकर्षक दिखेगा।

आमतोर पर चंद्रमा की पृथ्वी से दूरी 384400 हैं। परंतु 7 मई 2020 को चंद्रमा की पृथ्वी से औसत दूरी 361184 होगी। चंद्रमा 7 मई 2020 को गुलाबी रंग का दिखेगा साथ ही इसका आकार और चमक पहले के मुक़ाबले कई गुनी होगी।

भारत में सुपर मून दिखने का समय-

कई देशों में कल ही सुपर मून दिख चुका हैं पर भारत में, आज सुपर मून दिखेगा जिसके दर्शन आप अपने घरो से ही कर सकते हैं। भारत में सुपर मून शाम को 4:15 पर दिखाई देगा। और ये साल का आखिरी सुपर मून हैं। तो आपको यह बिलकुल भी छोड़ना नहीं चाहिए।

इस साल का पहला सुपर मून अप्रैल में दिखाई दिया था। जिसे पिंक सुपर मून कहा जाता हैं। आज बुद्ध पुर्णिमा के उप्लक्ष पर भारत के लोग इस खूबसूरत नज़ारे को देख सकते हैं। और वो भी बहुत आसानी से।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here