Home त्यौहार Sita Navami 2020: सीता नवमी कब हैं? जानिए कैसा होगा दिन, मुहूर्त?

Sita Navami 2020: सीता नवमी कब हैं? जानिए कैसा होगा दिन, मुहूर्त?

55
0

Sita Navami Kyu Manayi Jati Hain, Sita Navami Kab Hain, Sita Navami Puja Muhrat, Puja Vidhi- रामायण एक ऐसी रचना हैं जिसके द्वारा हमे मर्यादा पुर्षोतम भगवान राम तथा पतिवर्त देवी सीता का ज्ञान हुआ। रामायण एक ऐसी आलोकिक कथा हैं जिसे हर पीढ़ी के व्यक्ति ने जाना हैं। तथा भगवान राम की सहजता से उन्हे भगवान की उपाधि दी हैं। हर वर्ष हिन्दू धर्म के लोग राम नवमी का उपलक्ष बहुत ही धूमधाम से मानते हैं। साथ ही सीता नवमी के दिन भी हिन्दू धर्म के व्यक्तियों के बीच एक अलग ही एहसास होता हैं।

आज हम यहा पर बात करेंगे सीता नवमी की। सीता नवमी क्यों मनाई जाती हैं? सीता नवमी का क्या महत्व हैं? सीता नवमी 2020 में कब मनाई जाएगी? इसकी तिथि क्या हैं? सीता नवमी 2020 का मुहूर्त क्या हैं? यहा पर हम आपको इन सभी सवालो का जावाब देंगे।

Sita Navami क्यों मनाई जाती हैं?

सीता मिथिला के राजा जनक की पुत्री थी। पौराणिक कथाओ के अनुसार एक बार मिथिला में बहुत ज़्यादा सूखा पड गया था। हर व्यक्ति भूख-प्यास से व्याकुल हो चुका था। धरती से अनाज की कोई उपज नहीं हो रही थी। तब एक ऋषि ने राजा जनक को आदेश दिया कि अगर वो इस सूखे से मुक्ति पाना चाहते हैं तो उन्हे एक यज्ञ करन होगा। और उसके प्रश्चात खेत में खुद हल चलाना होगा।

राजा जनक अपनी प्रजा के लिए इस कार्ये को करने के लिए तैयार हो गए और यज्ञ करने के प्रश्चात जब उन्होने खेत में हल चलाया तो। वहा से एक सन्दुक प्राप्त हुआ। जब राजा जनक ने उस सन्दूक को खोला तो उसमे से एक छोटी व अतिसुन्दर पुत्री निकली। जिसको राजा जनक ने अपना लिया और वह आगे चलकर सीता हुई। सीता के जन्म के साथ ही मिथिला में सब कुछ ठीक हो गया और वह हर जगह खुशी छा गयी।

इसी कारण से हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष में सीता नवमी का त्योहार मनाया जाता हैं। इस दिन लोग राम-सीता की उपासना करते हैं और उपवास भी रखते हैं। साथ ही सुख-स्मृद्धि की भी आशा रखते हैं।

Sita Navami 2020 की तिथि और मुहूर्त-

इस साल सीता नवमी 2 मई 2020 को पड़ रही हैं। तो आपको 2 मई 2020 को सीता नवमी का उपवास रखना होगा। सीता नवमी का शुभारंभ 1 मई 2020 कि दोपहर से हो जाएगा। साथ ही अगर बात की जाए मुहूर्त की तो सीता नवमी 2020 का मुहूर्त निम्न प्रकार से हैं।

  • सीता नवमी मुहूर्त – सुबह 10:58 से दोपहर 01:38 बजे तक (2 मई 2020)
  • कुल अवधि – 02 घंटे 40 मिनट
  • नवमी तिथि प्रारंभ – दोपहर 01:26 बजे से (01 मई 2020)
  • नवमी तिथि समाप्त – सुबह 11:35 तक (02 मई 2020)

तो यहा पर मैंने आपको सीता नवमी से जुड़ी कुछ महंत्वपूर्ण बातों का उल्लेख किया हैं और में आशा करती हू कि मेरे द्वारा किया गया ये प्रयास आपको पसंद आया होगा। सीता नवमी 2020 के लिए अगर आप उपवास या पूजा केआई तयारी कर रहे हैं तो ये पोस्ट आपकी उसमे मदद करेगा। ज्यादा जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहिए और सुरक्षित रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here