Home नौकरी सिर्फ 20 हज़ार रुपए लगा कर ही पा सकते हैं कामयाबी इन...

सिर्फ 20 हज़ार रुपए लगा कर ही पा सकते हैं कामयाबी इन बिजनेस में: वो भी घर बैठे।

168
0

सिर्फ 20 हज़ार रुपए लगा कर ही पा सकते हैं कामयाबी इन बिजनेस में, वो भी घर बैठे: आज कल हर व्यक्ति घर बैठे पैसे कमाना चाहता हैं। फिर चाहे वो ऑनलाइन हो या बिजनेस के द्वारा। अगर आपके अंदर बिजनेस करने का टैलंट हैं तो केवल कुछ पैसे लगाने के बाद ही आपको घर बैठे मुनाफा होना शुरू हो जाएगा। किसी व्यक्ति के पास आइडिया नहीं होता पर पैसे होते हैं। और किसी के पास आइडिया होता हैं पर पैसे नहीं। ऐसे कई सारे बिज़नेस हैं जिसमे आप कुछ पैसे लगा कर मुनाफा कमा सकते हैं और वो भी कुछ दिनों में ही।

तो अगर आप घर बैठे, थोड़े से पैसे लगा कर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। आज हम यहा पर आपको बताएंगे कि आप सिर्फ 20 हज़ार रुपए लगा कर घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं। यहा पर हम आपको  ऐसे बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। और इसके लिए आपको महंगी चीज़ों की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

घर बैठे बिजनेस करने के बिजनेस आइडियास-

अगर हम बात करे बिज़नेस की तो वह कोई भी बिजनेस हो सकता हैं। अगर आप छोटा सा बिजनेस करके पैसे कमाना चाहता हैं तो भी आप यहा पर बहुत सारे विकल्प देख सकते हैं और यदि आप छोटे से अपना बिजनेस बड़ा करना चाहते हैं तो भी आपको यहा काफ़ी विकल्प मिलेंगे। बस जरूरत हैं तो सटीक मार्गदर्शन की, जो आज हम यहा पर आपको देने जा रहे हैं। तो अब हम आपको घर बैठे बिजनेस करने के  आइडियास बताने जा रहे हैं। जिसको अपनाकर आप घर बैठे मुनाफा पा सकते हैं।

मोमबत्तियाँ (Candle) यह एक ऐसा बिजनेस हैं जो बहुत ज्यादा प्रचलित हैं। इस बिजनेस के द्वारा आप घर बैठे आराम से पैसे कमा सकते हैं। क्योकि मोमबत्ती का उपयोग हर घर में होता हैं साथ ही किसी त्योहार व पारंपरिक कार्ये के लिए भी लोग मोमबत्ती उपयोग में लाते हैं। ऐसे कई होटल, रेस्तरा, और स्पा आदि होते हैं जो अच्छे महौल के लिए मोमबत्ती का उपयोग करते हैं। तो इसकी बिक्री हमेशा ही होती हैं। अगर आप मोमबत्ती का बिजनेस करना चाहता हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा पैसो की जरूरत नहीं हैं। साथ ही इसका मुनाफा भी अच्छा होता हैं।

  • मोमबत्ती व्यवसाय में निवेश – 20,000 रुपए।
  • मोमबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल – मोम, बाती, धागे, सांची, और सुगंध तेल।
  • मोमबत्ती बनाने के लिए उपकरण – थर्मामीटर, बर्तन, ओवन (मोम को पिघलाने के लिए), वेटिंग स्केल, और हथोड़ा।

अगरबत्ती (Incense Stick) – इसका व्यापार केवल भारत तक ही नहीं बल्कि देश विदेश तक फैला हैं। विदेश में भी लोग खुशबूदार और मनमोहक सुगध वाली अगरबत्तियों को खरीदते हैं। तथा अपने घर में इस्तेमाल भी करते हैं। भारत में धार्मिक कार्यो आदि में भी अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता हैं। कुछ लोग अलग प्रकार की सुगंधित अगरबत्तियाँ खरीदते हैं ताकि वह उससे अपना घर महका सके। तो अगरबत्ती एक ऐसा बिजनेस हैं जिसके द्वारा आप आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं वो भी बहुत जल्दी।

  • अगरबत्ती व्यवसाय में निवेश – 20,000 से 30,000।
  • अगरबत्ती के लिए कच्चा माल – चंदन, चमेली, गुलाब, चंपा की बांस की छड़ें, आवश्यक तेल।
  • अगरबत्ती के लिए उपकरण – अगरबत्ती बनाने वाली ऑटोमेटिक व सेमीऑटोमेटिक उपकरण।

अचार (Pickle) – भारत एक ऐसा देश हैं जहा हर तरह के व्यक्ति निवास करते हैं। और हर प्रदेश के अपने अलग अलग खान व्यजंन होते हैं जिन्हे विदेशी लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता हैं। उनमे से एक हैं अचार। अचार हर व्यक्ति को पसंद होता हैं भारत में कई अलग अलग प्रकार के अचार बनाए जाते हैं जिसे लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता हैं। तो अगर आप चाहे तो अचार का बिजनेस कर सकते हैं क्योकि हर व्यक्ति अचार की खरीदारी करता हैं। आप अपना अचार देश तक ही नहीं बल्कि विदेश तक भी पहुचा सकते हैं। क्योकि विदेशी लोगो को भारत के खाने का चटपटा स्वाद बहुत ज्यादा पसंद होता हैं।

  • अचार बनाने के लिए निवेश – 10,000 से 20,000 तक।
  • अचार के लिए कच्चा माल – आप जिस चीज़ का अचार बनाना चाहते हैं वो सब्जी (नींबू, आम, गाजर, गोभी आदि), मसाले, और तेल।

बटन (Button) भारत जो भी व्यक्ति किसी चीज़ का व्यवसाए करता हैं तो उसके लिए वह छोटे उपभोक्ताओ से संपर्क करता हैं साथ ही अगर उसे अपने व्यवसाए के लिए चोटी चोटी चीज़ों की आवश्यकता होती हैं तो इसके लिए भी छोटे कारोबारियों से संपर्क साधता हैं। क्योकि छोटे कारोबारियों के पास समान की सही कीमत होती हैं। तो अगर आप छोटा सा बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए बटन का कारोबार सही बैठेगा। बटन के कारोबार के द्वारा आप घर बैठे आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं। वो भी चंद दिनों में।

  • बटन के लिए बिजनेस के लिए निवेश – 20,000 से 40,000।
  • बटन के बिजनेस के लिए कच्चा माल – आप जिस तरह का बटन बनाना चाहते हैं उसके हिसाब से कच्चा माल (कपड़ा, प्लास्टिक, और स्टील)।

जूते के फीते (Shoe Laces) ये भी एक छोटा सा बिजनेस हैं जिसके द्वारा आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। छोटे जूते के कारोबारी अपने कारोबार का बोझ कम करने के लिए छोटे कारोबारियों से जुटते के फीते आदि का व्यापार करते हैं। तो अगर आप इस तरह का कार्ये करना चाहते हैं तो जूते के फीते बनाना एक बहुत अच्छा विकल्प हैं। जूते के फीतो की डिमांड मार्केट में बहित ज्यादा होती हैं और इसके लिए आपको ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं हैं।

  • जूते के फीते में निवेश – 20,000।
  • जूते के फीते के लिए कच्चा माल – जूते का फीता बैंड, एगलेट (फीते के किनारे पर लगाने की धातु की नोक), बुना बैंड, पॉलिएस्टर, नायलॉन, पॉलीप्रोपाइलीन।
  • जूते के फीते के लिए उपकरण – जूता फीता बेडिंग मशीन।

आइस – क्रीम कोन (Ice Cream Cone) – हर कोई व्यक्ति आइस क्रीम खाना पसंद करता हैं। जो कारोबारी क्रीम का निर्माण करते है वो इसके क्रीम कोन के लिए दूसरे व्यापारियो पर निर्भर रहते हैं। आइस कोन को लेने के बाद ही वह उसमे इसे क्रीम भर कर उनका बिजनेस करते हैं। तो कोन बनाने का बिजनेस भी आपके लिए बहुत ज्यादा सही रहेगा। पर इसके लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत हैं। जितना ज्यादा निवेश होगा उतना ज्यादा फायदा होगा।

  • आइस क्रीम कोन के लिए निवेश – 1 लाख से 1.25 लाख तक।
  • आइस क्रीम कोन के लिए उपकरण – कोन बनाने की मशीन जिसके द्वारा आसानी से कोन बनाया जाता हैं।

पापड़ (Papad) – आप सबने लिज्जत पापड़ का नाम तो सुना ही होगा। यह एक ऐसा पापड़ हैं जिसने देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत ज्यादा बिजनेस किया हैं। तो अगर आप पापड़ बनाने की काला में निपुर्ण हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा बिजनेस विकल्प साबित हो सकता हैं।

  • पापड़ के लिए निवेश – 30,000 से 40,000 तक।
  • पापड़ के लिए समान – मसाले, दाल, छोले, चावल, और टैपिओका का आटा।

नूडल्स (Noodles) – बच्चो को खाने में सबसे ज्यादा नूडल्स पसंद होते हैं और इसके हर व्यकती मैगी जैसे नूडल्स को खरीदता हैं। जो स्वस्थ के अनुरूप ठीक नई होते हैं। बाहर के खाने से कई तरह की बीमारियों का खतरा भी रहता हैं। तो अगर आप चाहे तो घर के बने नूडल्स का बिजनेस भी कर सकते हैं। आपके बच्चो के साथ और माता-पिता भी घर के बने नूडल्स के प्रति आकर्षित होंगे और इसे आपको मुनाफा ही काफी होगा।

  • नूडल्स के लिए निवेश – 30,000 से 1.25 तक।
  • नूडल्स बनाने के लिए समान – आटा, स्टार्च, और सोडियम बाइकार्बोनेट, और आटा।
  • नूडल्स बनाने के लिए उपकरण – नूडल्स बनाने के लिए बाज़ार में औटोमेटिक और सेमीऔटोमेटिक  मशीन।

पेपर बैग (Paper Bag) प्लास्टिक का उपयोग कई जगह पर वर्जित हो गया हैं क्योकि यह हमारे पर्यावरण के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हैं। इसलिए कई जगह पर सरकारो ने प्लास्टिक की थेलियों का प्रयोग वर्जित कर दिया हैं तो ऐसे में लोगो को अपने लिए कई प्रकार के थेलियों की आवश्यकता पडती हैं तो ऐसे में आप पेपर बैग का निर्माण कर सकते हैं। जिसके लिए आपको थोड़े से निवेश से ही काफी फायदा हो जाएगा।

  • पेपर बैग के लिए निवेश – 50,000 से 5 लाख।
  • पेपर बैग के लिए कच्चा माल –  कागज की चादरें, स्याही, छपाई रसायन, और टैग आदि।
  • पेपर बैग बनाने के लिए उपकरण – पेपर बैग का निर्माण करने के लिए आपको औटोमेटिक व सेमीऔटोमेटिक मशीन की आवश्यकता पड़ती हैं।

तो ये वो कुछ बिजनेस आइडिया हैं जिनके द्वारा आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं वो भी चंद दिनों में। बस जरूरत हैं तो निवेश और मेहनत की। मै आशा करती हु कि मेरे द्वारा किया गया ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आप इनमे दिये गए तरीको से सहमत होंगे। ज्यादा जानकारी से हुमसे जुड़े रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here