Home नौकरी Sarkari Teacher कैसे बने? कोर्स, योग्यता, सैलरी पाये पूरी जानकारी।

Sarkari Teacher कैसे बने? कोर्स, योग्यता, सैलरी पाये पूरी जानकारी।

100
0
Government Teacher:सरकारी अध्यापक कैसे बने? कोर्स, योग्यता, सैलरी पाये पूरी जानकारी।

Government Teacher:Sarkari Teacher कैसे बने? कोर्स, योग्यता, सैलरी पाये पूरी जानकारी। भारतीय समाज में अध्यापकों की क्या मान्यता हैं ये हर व्यक्ति जानता हैं। उन्हे जीवन भर सम्मान की दृष्टि से देखा जाता हैं और हर समुदाए के व्यक्ति के बीच अध्यापकों का एक अलग सम्मान होता हैं। प्राचीन काल से ही अध्यापक कों एक भगवान का दर्ज़ा दिया जाता हैं। मान्यता के अनुसार  माता-पिता के बाद शिक्षक ही एक ऐसा व्यक्ति होता हैं। जो बच्चों कों जीवन की सही राह बताता हैं।

21वी सदी में शिक्षक बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा लगन और मेहनत की आवश्यता होती हैं। तो आज हम यहा पर आपको बताने जा रहे की आप एक शिक्षक कैसे बन सकते हैं? Government Teacher सरकारी शिक्षक बनने के लिए आपके अंदर क्या योग्यता होना चाहिए? तथा किन कोर्सस को करने से आपकी शिक्षक बनने के राह आसान हो जाएगी? साथ ही सरकारी शिक्षक की कितनी सैलरी होती हैं? अगर आप इन सभी प्रश्नो का उत्तर चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह पूरा पोस्ट पढ़ना पड़ेगा। और अंत में आपके हर प्रशन का जवाब मिल जाएगा।

Sarkari Teacher Kaise Bane?

Government Teacher सरकारी शिक्षक बनने के लिए पहले आपको ये चुनना होगा कि आप किस विषय के अध्यापक बनने चाहते हैं? अगर आप किसी विषय में ख़ास रुचि रखते हैं? जैसे हिन्दी, साइन्स, गणित, इंग्लिश आदि। तथा आपको किसी एक विषय के बारे में जानने में रूचि रहती हैं? तो आप उस विषय को अपने शिक्षक बनने के लिए चुन सकते हैं। पर इसके लिए आपको पूरी सावधानी के साथ विषय चुनने की आवश्यकता हैं। क्योकि कई लोग गलत विषय चुन लेते हैं और इसके बाद उनके सरकारी शिक्षक बनने की राह ओर भी मुश्किल हो जाती हैं। आज के समय में सरकारी शिक्षक बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने कि आवश्यकता हैं और इसके लिए सरकार ने शिक्षकों को तीन समूहो में बाँट दिया हैं जो निम्न हैं।

प्राइमरी शिक्षक (PRT, Primary Teacher)

यह पहली कैटेगरी हैं जिसके अंदर आप छोटे बच्चो को शिक्षा देते हैं। इसके अंदर आप कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को शिक्षा दे सकते हैं साथ ही नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी के बच्चों को भी शिक्षा दे सकते हैं। अगर देखा जाए तो प्राइमरी शिक्षक में शिक्षण संस्थान महिलाओ को ही रखते हैं क्योकि बच्चों को प्यार से समझाने तथा पढ़ाने ले लिए प्यार की अवश्यकता होती हैं। जिसके लिए पुरुषों की तुलना में महिलाये उपयुक्त होती हैं।

योग्यता – प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए आपको स्नातक हों आवश्यक हैं साथ ही आपके पास नर्सरी शिक्षक (Nursery Teacher Training) का कोर्स भी करने पड़ेगा। और इसके प्रश्चात आप छोटे बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

ट्रैनेड स्नातक शिक्षक (TGT, Trained Graduation Teacher)

ट्रेनेड स्नातक शिक्षक के अंतर्गत आप 6 से 10 कक्षा के बच्चो को पढ़ा सकते हैं। जो एक बहुत अच्छी नौकरी के अंदर आता हैं। 6 से 10 की कक्षा के बच्चों को हर चीज़ जानने की इच्छा होती हैं क्योकि उस समय उनका विकास होता हैं। वो बाल्यवस्था से निकल कर यौनवस्था में जाते हैं। तो उन्हे कोई ऐसा शिक्षक चाहिए होता हैं जो उनके जीवन की राह को और आसान बना कर उनके सवालो का जवाब पूरे धेरै के साथ दे। तो अगर आप ट्रेनेड स्नातक शिक्षक बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके बुद्धिमता के साथ साथ धेरै भी होना चाहिए जिससे बच्चों को आपकी पढ़ाई अच्छे से समझ आए साथ ही आप उनके हर सवाल का जवाब दे पाये।

योग्यता – ट्रेनेड स्नातक शिक्षक बनने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री के साथ साथ आपको बीईडी (B.ED) भी करना पड़ेगा। जिसकी अवधि पूरे दो वर्ष की होती हैं। आपने जिस विषय में अपनी स्नातक पूरी की हैं। उनमे से एक विषय के अंदर आप बीईडी (B.ED) कर सकते हैं। जिसके प्रश्चात आप किसी भी अच्छे स्कूल में 6 से 10 कक्षा के बच्चों को पढा सकते हैं।

स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT, Post Graduation Teacher)

स्नाकोत्तर शिक्षक बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की अवश्यकता होती हैं पर जितनी ज़्यादा आप की मेहनत होगी उसी के अनुसार आपको सैलरी मिलेगी। स्नाकोत्तर शिक्षक का रुतबा बहुत बड़ा होता हैं और उसे कही ज्यादा इज्ज़त मिलती हैं। इसके अंतर्गत आप 11वी तथा 12वी कक्षा के बच्चों को पढ़ा सकते हैं। और उनको जीवन जीने की नयी राह भी बता सकते हैं।

योग्यता – स्नाकोत्तर शिक्षक बनने के लिए आपको स्नातक, स्नाकोत्तर और बीईडी की डिग्री प्राप्त करनी होती हैं। इसके प्रश्चात आपको या केआई परीक्षा को पास करना होता हैं। जिसके प्रश्चात आपको किसी भी अच्छे स्कूल में 11वी व 12वी कक्षाओ को पढ़ाने की अनुमति मिल जाएगी।

Government Teacher/सरकारी Teacher बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • जिस भी विषय में आप शिक्षक बनना चाहते हैं, उसमे आपकी पकड़ बहुत मजबूत होनी चाहिए।
  • 12वी कक्षा के साथ साथ आपके स्नातक और स्नातकोत्तर में भी बहुत अच्छे अंक आने चाहिए।
  • अगर आपको प्राइमरी शिक्षक बनना हैं तो उसके लिए (Nursery Teacher Training) का कोर्स करने की जरूरत होगी।
  • अगर आपको स्नातक शिक्षक बनना हैं तो इसके लिए आपको उच्च शिक्षा ग्रहण करनी पड़ेगी।
  • स्नाकत्तोर शिक्षक बनने के लिए आपको उच्च शिक्षा के साथ साथ सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा भी सम्पूर्ण करनी पड़ती हैं।  
  • (Nursery Teacher Training)आपका स्वभाव बहुत ही धेरै वाला होना चाहिए। तथा आपके पास विषय को समझाने की अच्छी पकड़ होनी चाहिए।
  • आपकी बोली मधुर होनी चाहिए तथा आपको बच्चों की मानसिक दशा को समझने की अच्छी शिक्षा होनी चाहिए।

Government Teacher/ सरकारी शिक्षक बनने के लिए परीक्षा –

सरकारी शिक्षक बनने के लिए सरकार दो परीक्षाओ का आयोजन करती हैं जिसमे प्रतिवर्ष कई छात्र भाग लेते हैं। पर कुछ ही इसमे सफल हो पाते हैं। क्योकि सरकार द्वारा आयोजित यह परीक्षा बहुत ही कठिन होती हैं। जिसकी तैयारी लोग कई साल तक करते हैं। हम नीचे इन दोनों परीक्षाओ का विवरण करने जा रहे हैं जिसे आपको हर चीज़ अच्छी तरह से समझ आ जाएगी।

CTET! सीटीईटी प्रवेश परीक्षा – इस परीक्षा के अंतर्गत आपको कक्षा 6 से 10 तक के विधार्थियों को पढ़ाने का अवसर मिलता हैं। इस परीक्षा के द्वारा सभी स्कूल अपने यहा बहुत अच्छे शिक्षक रखना चाहते हैं और जो भी व्यक्ति इस परीक्षा को पास कर लेता हैं तो मेरिट निकलने के प्रशचात आपको किसी अच्छे स्कूल में रख लिया जाता हैं। अगर आपके अच्छे नंबर होंगे तो आपको एक बेहतर स्कूल में नौकरी मिलेगी।

TET! टीईटी प्रवेश परीक्षा – टीईटी प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत आप 11वी व 12वी कक्षा के बच्चों को पढ़ाते हैं। तथा स्कूल के द्वारा अच्छे से अच्छे शिक्षको को भर्ती करने के लिए टीईटी परीक्षा का आयोजन होता हैं। इसका चुनाव भी मेरिट लिस्ट के आधार पर होता हैं। और इसका औधा बहुत ज़्यादा बड़ा होता ह

 सरकारी Teacher की Salary कितनी होती हैं?  

जैसा की आप जानते हैं कि सरकारी शिक्षक को तीन भागो में बाँट दिया गया हैं। और उनको सैलरी भी उनकी शिक्षा व भागों के अनुसार ही प्राप्त होती हैं। शुरू में आपकी सैलरी कम हो सकती हैं पर जैसे जैसे आपका ओधा व अनुभव बढ़ता हैं वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती हैं।शुरू में किसी भी शिक्षक की सैलरी 9000 से शुरू हो सकती हैं और अंत में आपके अनुभव बढ्ने के प्रशचात ये 34000 तक जा सकती हैं।

तो में आशा करती हू कि मेरे द्वारा किए गए इस प्रयास से आपको हर सवाल का जवाब मिल गया होगा। और आपको अच्छे से ज्ञान हो गया होगा कि सरकारी शिक्षक बनने के क्या तरीके हैं? सरकारी शिक्षक कैसे बनते हैं? तथा इसकी क्या योग्यता होती हैं? तो ज़्यादा जानकारी से हम से जुड़े रहिए और कमेंट करके पोस्ट से संबधित सवाल पूछे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here