Home समाचार बॉलीवुड: ऋषि कपूर की इन यादगार फिल्मों ने बटोरी थी सुर्खिया।

बॉलीवुड: ऋषि कपूर की इन यादगार फिल्मों ने बटोरी थी सुर्खिया।

102
0

बॉलीवुड: ऋषि कपूर की इन यादगार फिल्मों ने बटोरी थी सुर्खिया। एक तरफ जहा पूरी दुनिया कोरोनावाइरस से लड़ रही हैं। और लाखों लोग इस वाइरस से अपनी जान गवा रहे हैं वही दूसरी और बॉलीवुड भी एक गहन स्थिति से जूझ रहा हैं। बॉलीवुड के दो महान कलाकारो ने एकाएक इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 29 अप्रैल 2020 को महानायक इरफ़ान खान की मौत की खबर आई और अभी फ़ेन्स और बॉलीवुड जगत इसे उभरा भी नहीं था कि एक और नायक ऋषि कपूर ने 30 अप्रैल 2020 को भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

कौन हैं ऋषि कपूर?

ऋषि कपूर, कपूर खानदान की तीसरी पीढ़ी थे जिन्होने अपने अभिनय के द्वारा लोगो का मनोरंजन किया। ऋषि कपूर महानायक राज कपूर के बेटे तथा पृथ्वीराज कपूर के पोते थे। अपने पिता और दादा जी की तरह उन्होने भी बॉलीवुड जगत में कई महान फ़िल्मे की और लोगो का मनोरंजन किया। ऋषि कपूर की दो संताने हैं बेटे रणबीर कपूर और बेटी रिद्धिमा कपूर। ऋषि कपूर के भाई रणधीर कपूर भी बॉलीवुड जगत की एक जानी-मानी हस्ती हैं।

महानायक ऋषि कपूर की यादगार फ़िल्मे-

ऋषि कपूर बेमिसाल एक्टिंग को हर कोई पसंद करता था। वो एक ज़िंदादिल इंसान थे साथ ही वो हर बात का सही और सटीक जवाब देने की भी क्षमता रखते थे। उनके जीवन को अगर गौरपूर्वक देखा जाए तो उन्होने कई उपलब्धिया हासिल की हैं। उन्होने अपने अभिनय के द्वारा लाखों लोगो को दीवाना बनाया हैं। और उनकी कुछ यादगार फ़िल्मों का जिक्र हम यहा करने जा रहे हैं।

लैला-मजनू – 1976

लैला-मजनू के ऐसी फ़िल्म थी जिसके द्वारा ऋषि कपूर को बहुत ज्यादा नाम और शोहरत मिली थी। फ़िल्म लैला-मजनू 1976 में बड़े पर्दे पर आई थी जिसमे ऋषि कपूर ने मजनू तथा रंजीता कौर ने लैला का किरदार निभाया था। लोगो ने इस फ़िल्म को बहुत ज़्यादा प्यार दिया था। और ऋषि कपूर की एक्टिंग को भी काफी पसंद किया गया था। इस फ़िल्म के बाद ही ऋषि कपूर का एक महान कलाकार बनने का सफर शुरू हुआ।

लव आज कल – 2009

ऋषि कपूर की दूसरी यादगार फ़िल्म जिसमे लोगो ने उनके अभिनय को सराहा वो थी लव आज कल जो 2009 में रिलीज हुए दिस। ऋषि कपूर के अलावा इस फ़िल्म में सैफ अली खान और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में थे। ऋषि कपूर ने इस फ़िल्म में सैफ अली खान के साथ समय बिताया तथा उनको अपनी लव स्टोरी के बारे में भी बतया। फ़िल्म के अंत में ऋषि कपूर की पत्नी नीतू कपूर ने भी एक रोल किया था जिसमे वो ऋषि कपूर की पत्नी बनी थी।

अग्निपथ – 2012

ऋषि कपूर ने सिर्फ अच्छे किरदार नहीं बल्कि फ़िल्म में बुरे किरदारों को भी बखूबी निभाया जिसका के छोटा सा उदाहरण हम 2012 में रिलीज हुए फ़िल्म अग्निपथ में देख सकते हैं। इसमे ऋषि कपूर ने एक बहुत ही बुरा किरदार निभाया जिसमे लोगो ने उन्हे बहुत पसंद किया। अग्निपथ में ऋषि कपूर के अलावा ऋतिक रोशन, कैटरीना कैफ, प्रियंका चोपड़ा और संजय दुत्त मुखये भूमिका में थे। पर ऋषि कपूर ने अपने अभिनय के द्वारा लोगो में एक अलग छाप छोड़ी थी।

नॉट आउट 102 – 2018

यह एक ऐसी फ़िल्म थी जिसके अंदर ऋषि कपूर ने अपने दिग्गज दोस्त और सहकर्मी महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था। नॉट आउट 102 फ़िल्म 2018 में रिलीज हुई थी। जिसमे ऋषि कपूर ने 75 साल के बेटे का किरदार निभाया था और अमिताभ बच्चन ने 102 साल के बुजुर्ग पिता का। इस फ़िल्म में भी ऋषि कपूर की कमाल की एक्टिंग ने सबको अपना दीवाना बना दिया था।

मुल्क – 2018

ये फिल भी 2018 में आई थी जिसमे ऋषि कपूर एक वकील के किरदार में दिखे थे। और अपनी एक्टिंग के दम पर करोडो फेंस का दिल जीत लिया था। मुल्क फ़िल्म में ऋषि कपूर ने बनारस के वकील मुराद मोहम्मद अली का एक ऐसा किरदार निभाया था जिसमे वो निस्पक्ष रहे। ऋषि कपूर के अलावा इस फ़िल्म में राज बब्बर और तापसी पन्नू भी थे।

तो ये वो फ़िल्मे हैं जिनके द्वारा ऋषि कपूर ने एक अलग उपलब्धि हासिल की हैं। उनका बॉलीवुड में जो भी योगदान हैं उसे कोई भी व्यक्ति कभी नहीं भूल पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here