Home समाचार काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर, नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत...

काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर, नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से चर्चा की।

131
0

काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर, नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से चर्चा की: जैसा की आप सब लोग जानते हैं कि कोरोनावाइरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन कि स्थिति हैं। इसी के चलते हर व्यक्ति अपने घर में हैं और भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी इसका काफी प्रभाव पड रहा हैं। इसी के चलते काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अर्थशास्त्री व नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से भारतीय अर्थव्यवस्था पर बात की।

राहुल गांधी ने ऑनलाइन विडियो कॉल द्वारा अभिजीत बनर्जी के साथ संपर्क साधा और उनसे कोविड-19 से अर्थव्यवस्था पर होने वाले प्रभाव के बारे में जानकारी ली। इसे पहले भी राहुल गांधी ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवरर्नर रघुराम राजन से भी भारतीय अर्थव्यवस्था पर बात की थी।

राहुल गांधी किसी न किसी तरीके से मोदी सरकार पर निशाना साधते रहते हैं। और इस बार उन्होने भारतीय अर्थव्यवस्था को अपना मुद्दा बनाया। राहुल गांधी ने अभिजीत बनर्जी से अर्थव्यवस्था को ठीक करने के तरीके पूछे। अभिजीत बनर्जी ने भी हर सवाल का बहुत सटीक जवाब दिया और सरकार को अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखने को कहाँ।

अभिजीत बनर्जी द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए दिये गए सुझाव-

काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से बात की जिसमे अभिजीत ने सरकार को कुछ सुझाव दिये। साथ ही देश के लोगो का ध्यान रखने को भी कहा।

  • निम्न वर्ग के लोगो को अस्थायी राशन कार्ड देने चाहिए जिसे उनके पास खाने की कमी न हो।
  • हर राज्य को लॉकडाउन की स्थिति में अपने निर्णय खुद लेने की मजूरी दे देनी चाहिए। जिसे वह अपने राज्य के लिए बेहतर कार्यो को कर सके।
  • हमे हर तोर पर आशावादी होना चाहिए। तथा लॉकडाउन को बढ़ाने से पहले मजदूर व गरीब तबके को कोरोना वाइरस के बारे में जागरूक करना जरूरी हैं।
  • ऋण के भुगतान पर लॉकडाउन तक रोक लगनी चाहिए।
  • ग्रामीण लोगो को भी हर प्रकार की संभव मदद का सहारा देना चाहिए.
  • ज्यादा तेज़ी से कार्ये करने के लिए बेहतर उपायो व प्रोत्साहन की आवश्यकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here