Home समाचार भारत-चीन की लेफ़्टिनेट जनरल बैठक के बाद शांतिपूर्ण तरीके से विवाद सुलझाने...

भारत-चीन की लेफ़्टिनेट जनरल बैठक के बाद शांतिपूर्ण तरीके से विवाद सुलझाने को तैयार हुआ चीन।

125
0

भारत-चीन की लेफ़्टिनेट जनरल बैठक के बाद शांतिपूर्ण तरीके से विवाद सुलझाने को तैयार हुआ चीन: इन दिनों भारत और चीन के बीच काफ़ी तनावपूर्ण स्थिति हैं। क्योकि चीन की सेना पूर्वी लद्दाख बोर्डर पर टैंट लगा कर बैठ गयी हैं। जिसके बाद भारत भी चीन की हर हरकत पर नज़र रखने की कोशिश कर रहा हैं। भारत पूर्वी लद्दाख के मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की कोशिश कर रहा हैं। जिसके लिए अभी तक चीन से 10 से ज्यादा बार वार्ता हो चुकी हैं।

जब पिछली 10 वार्ता में चीन से कोई भी समझौता नहीं हुआ तब भारत ने चीन के साथ सैन्य स्तर पर मीटिंग करने की बात कही थी। जिसके बाद 6 जून 2020 को भारत और चीन के बीच लेफ़्टिनेट जनरल स्तर की बैठक हुई थी। जो लगभग 4 घंटे से उपर चली थी।

लेफ़्टिनेट जनरल स्तर पर चली मीटिंग को सफल माना जा रहा हैं। और इस बैठक के उपर विदेश मंत्रालय का बयान आया हैं कि यह बैठक एक गर्मजोशी के माहौल में हुई थी। सीमा विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने तथा हर बात का आराम से हल निकालने के लिए दोनों सेनाए कूटनीतिक तौर पर आपस में जुड़ी रहेगी। और सीमा से संबधित मुद्दो का शांतिपूर्ण तरीके से हल निकालेगे। भारत और चीन द्विपक्षीय समझौते के अनुरूप एक दूसरे से बात करते रहेगे, तथा बिना किसी युद्ध व विवाद के बात का हल निकलेंगे।

अब भारत और चीन के बीच संबंध ठीक होने के असर नज़र आ रहे हैं। यह भी देखना एक तरह से दिलचस्प हैं कि इतनी सारी वार्ताओ के बाद आखिरकार चीन पूर्वी लद्दाख के मुद्दे को शांति से सुलझाने को तैयार हैं।

अब देखना यह हैं कि चीन लद्दाख की सीमा पर बैठी उसकी सेना को कब हटाता हैं। अभी तो विदेश मंत्रालय इस पूरी बात पर ज्यादा जानकारी देने के विचार में नहीं हैं। पर जल्द ही लद्दाख से चीन की सेना को हटाने पर भी जानकारी आ जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here