Home अन्य प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020: PM Kisan Yojna List |...

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020: PM Kisan Yojna List | पीएम किसान किस्त

50
0

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020: PM Kisan Yojna List | पीएम किसान किस्त:- जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि कोरोंनावाइरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल को सम्पूर्ण देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया था। और इसके चलते जो व्यक्ति जहा हैं वो वही पर रह रहा हैं। सरकार ने हर राज्य को सख्त हिदायत दी हैं कि वो लोगो से लॉकडाउन का पालन करवाए तथा जो व्यक्ति लॉकडाउन के नियमो का उल्लघन करते हुए पाया जाता हैं उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्येवाही की जाए।

लॉकडाउन के चलते काफी लोगो को नुकसान झेलना पड़ रहा हैं और गरीब वर्ग को सबसे ज्यादा मुसीबतों के सामना करना पड़ रहा हैं। इन्ही में से एक वर्ग हैं किसान जो अपनी फसल कि कटाई के साथ ही उनके सही दाम ना मिलने से काफी परेशान हैं। कुछ किसानो के पास तो खाने-पीने की किल्लत और पैसो की समस्याए भी हैं। एक किसान जो सबका पेट भरता हैं। लॉकडाउन कि स्थिति में वो भूखे पेट सो रहा हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020-

इसी समस्या के चलते भारतीय सरकार ने किसानो के लिए एक बड़ी राहत का ऐलान किया हैं। जिसके अंतर्गत मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली क़िस्त को सरकार अप्रैल के पहले महीने में किसानो के अकाउंट में भेज देगी जिससे उन्हे किसी भी तरह कि आर्थिक मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा। मोदी सरकार की इस योजना के अंतर्गत किसान सम्मान निधि योजना 2020 के अंतर्गत करीब 7.92 करोड़ किसान इसमे पंजीकृत हैं। और मोदी सरकार इन सभी किसानो के खातो में 2000 रुपए की राशि डालेगी जिससेवो लोग अपने खाने-पीने का समान खरीद सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार किसानो से सीधा संपर्क साधती हैं और इसके द्वारा उनके खाद, बीज, कृषि उपकरण आदि खरीदने में सहायता करती हैं। सरकार उन्हे आर्थिक मदद करती हैं जिसके द्वारा किसानो को जमीदारों से कर्ज़ ना लेने पड़े। क्योकि वो लोग उनकी गरीबी का फ़ायदा उठा कर उनसे ज़्यादा ब्याज़ वसूलते हैं। सरकार किसानो को एक साल में करीब 6 हज़ार रुपए की मदद प्रदान करती हैं। जिसमे हर महीने वो 2000 हज़ार रुपए की किस्त देती हैं। इस योजना को 2019 के बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा लागू किया गया था। तथा ज्यादा से ज्यादा किसानो को इसमे पंजोकृत करने को कहा गया था।

प्रधान,मंत्री किसान सम्मान निधि योजना एप-

किसानो से सीधा संपर्क साधने के लिए सरकार ने एक पीएम किसान एप की भी घोषणा की हैं। जिसके अंतर्गत अगर किसी भी किसान को पैसे से संबधित या किसी भी तरह कि शिकायत करनी हो तो वह इस एप के द्वारा सीधा अपनी शिकायत रजिस्टर करवा सकता हैं। जितनी जल्दी हो सके सरकार द्वारा उसकी परेशानी का हल निकाला जाता हैं। तथा इस एप के द्वारा आपको सरकार की योजना व नयी नीतियो के बारे में भी पता चलता हैं। इस एप को आप प्ले-स्टोर द्वारा आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और निशुल्क रजिस्ट्रेशन द्वारा सीधे सरकार द्वारा कनैक्ट हो सकते हैं।

Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020-

योजना का नाम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020
इनके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्य किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/
योजना का प्रकार केंद्र सरकार की योजना
लाभ रुपए 6000 की आर्थिक सहायता
आरंभ तिथि 1-12-2018
पांचवी क़िस्त हेतु सम्मिलित की गयी लाभार्थियों की संख्या 8.69 करोड़
माह अप्रैल 2020 में जारी की गयी धनराशि 7,384 करोड़
पीएम किसान सम्मान पंजीकरण फॉर्म यहां क्लिक करें
पीएम किसान सम्मान लाभार्थी स्थिति यहां क्लिक करें
लाभार्थी सूची की जाँच करें यहां क्लिक करें
किसान सम्मान निधि योजना आवेदन पत्र यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर-

अगर आप पीएम किसान एप नहीं डाउनलोड कर सकते हैं तो इसके अलावा भी सरकार ने एक नंबर निकाला हैं। उस नंबर पर कॉल करके आप अपनी सभी परेशानियों का हल पा सकते हैं। साथ ही अगर आपको बीज़, खाद आदि के बारे में कोई भी सवाल या मूल्य की जानकारी लेनी हो तो आप इस नंबर द्वारा प्राप्त का सकते हैं।

  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 011-23381092, 155261, 1800115526 (टोल फ़्री)
  • फोन नंबर- 911123382401

तो इसके द्वारा आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं और इसके लिए आपको बस इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। इसके प्रशचात आप सरकार से सीधे कनैक्ट हो सकते हैं और कम दरों पर कृषि से संबधित समान पा सकते हैं। कोरोनावाइरस के चलते सरकार ने किसानो को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजन की राशि अप्रैल के शुरू में ही देने का ऐलान किया हैं। जिसके बाद किसानो को लॉकडाउन में कोई भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here