Home समाचार जानिए किस तरह कोरोना से लड़ाई में मदद कर रहा हैं प्लाज्मा?...

जानिए किस तरह कोरोना से लड़ाई में मदद कर रहा हैं प्लाज्मा? पाये पूरी जानकारी प्लाज्मा थेरेपी के बारे में।

169
0

जानिए किस तरह कोरोना से लड़ाई में मदद कर रहा हैं प्लाज्मा? पाये पूरी जानकारी प्लाज्मा थेरेपी के बारे में: कोरोना वाइरस के प्रकोप के कारण हर कोई इसका इलाज या दवाई की खोज करने में लगा हुआ हैं। पर अभी तक किसी को भी इस मामले में कोई भी सफलता हाथ नहीं लगी हैं। डॉक्टरर्स अभी भी कोरोना से संक्रमित मरीज़ो के लिए कुछ अन्य दवाइयों का उपयोग कर रहे हैं जिसे मरीज की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके। और अब कोरोना से लड़ाई में प्लाज्मा थेरेपी का नाम भी जुड़ गया हैं। तो आज हम यहा पर आपको प्लाज्मा थेरेपी क्या होती हैं? यह कोरोना के इलाज में किस तरह उपयोग में लायी जाती हैं? कौन प्लाज्मा को डोनेट कर सकता हैं? इन सभी प्रश्नो का उत्तर देने जा रहे हैं।

क्या हैं प्लाज्मा थेरेपी?

मानव शरीर में बहने वाला खून लगभग 4 चीज़ों से बना होता हैं। जिनमे रेड ब्लड सेल, व्हाइट ब्लड सेल, प्लेट्लेटस और प्लाज्मा। इंसानी खून के चौथे हिस्से प्लाज्मा खून का वह हिस्सा होता हैं जो तरल रूप में पाया जाता हैं। और इसी तरल हिस्से से मानव शरीर के अंदर एंटिबॉडी का निर्माण होता हैं। जो कोरोना के साथ लड़ने में मदद करती हैं।

जब कोई व्यक्ति कोरोना वाइरस से संक्रमित होता हैं तो उसके खून के प्लाज्मा में फैली हई एंटिबॉडी ही इस वाइरस से लड़ती हैं। और अगर एंटिबॉडी की संख्या शरीर में कम हुई तो शरीर कोरोना वाइरस से जंग हार जाता हैं। इसलिए प्लाज्मा थेरेपी का कोरोना वाइरस से जंग में बहुत बड़ा योगदान हैं।

प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना वाइरस का इलाज कैसे होता हैं?

प्लाज्मा थेरेपी से कोई भी कोरोना पीड़ित व्यक्ति के अंदर एंटिबॉडी की संख्या बढ़ जाती हैं। जिसे उसका सहरीर दौगुनी तेज़ी के साथ कोरोना से लड़ता हैं। डॉक्टरर्स का कहना हैं कि यदि कोई स्वस्थ व्यक्ति अपना प्लाज्मा दान यानि की ब्लड डोनेट करता हैं तो उस प्लाज्मा से कोरोना वाइरस के दो मरीज़ो का सफल इलाज किया जा सकता हैं। और कोरोना से ठीक होने वाला व्यक्ति रिपोर्ट नेगेटिव आने के प्रश्चात 2 हफ्ते के बाद प्लाज्मा दान कर सकता हैं।

दिल्ली में जल्द बनेगा प्लाज्मा बैंक?

कोरोना के ज्यादा मरीज़ो के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में यह ऐलान किया हैं कि दिल्ली में जल्द ही प्लाज्मा बैंक बनेगा। जिसके अंदर कोई भी स्वस्थ व्यक्ति अपना प्लाज्मा डोनेट कर पाएगा। और फिर उसके द्वारा डोनेट किए गए प्लाज्मा का उपयोग कोरोना वाइरस के मरीज़ो को ठीक करने में किया जाएगा। दिल्ली का प्लाज्मा बैंक आने वाले दो दिनों में शुरू हो जाएगा।

अभी काफी मरीज़ो पर प्लाज्मा थेरेपी का परीक्षण किया जा चुका हैं। जो बहुत अकचा निकाल कर आया हैं। प्लाज्मा थेरेपी होने पर कोरोना के मरीज बहुत जल्दी ठीक हो रहे हैं। तो अगर आप एक स्वस्थ व्यक्ति हैं। और देश के लिए कुछ करना चाहते हैं तो अपना प्लाज्मा दान कीजिय। अपने द्वारा दान किए गए प्लाज्मा से दो कोरोना वाइरस मरीज़ो की जान बच सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here