Home उत्तराखंड उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में चीन सीमा को जोड़ने वाले पुल का निर्माण...

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में चीन सीमा को जोड़ने वाले पुल का निर्माण कार्ये हुआ पूरा, केवल चार दिन में बन गया नया पुल।

168
0

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में चीन सीमा को जोड़ने वाले पुल का निर्माण कार्ये हुआ पूरा, केवल चार दिन में बन गया नया पुल: करीबन चार दिन पहले पिथौरागढ़ जिले के मुन्स्यारी-मिलम मार्ग पर बना वैली पुल धाराशाही हो गया था। यह पुल भारत और चीन की सीमा में में अहम भूमिका निभाता था। साथ ही  यह भारत और चीन की सीमा को जोड़ता भी था।

यह एकलोता ऐसा पुल था जिसके द्वारा पिथौरागढ़ सीमा पर तैनात जवानो तक जरूरत के समान पहुचाया जाता था। पर 4 दिन पहले जब एक ट्रैक्टर पर भारी मशीन रख कर इस पुल के उपर से गयी। तब यह पुल टूट गया था। जिसके कारण ट्रैक्टर समेत मशीन भी नीचे जा गिरी थी। ट्रैक्टर चलाने वाले ड्राईवर और उसके सहायक को भी इसमे बहुत चोट आई थी।

पर अब केवल 4 दिनों के अंदर इस पुल का निर्माण कार्ये पूरा हो गया हैं। जिसके बाद सेना के जवानो ने एकबार फिरर ट्रैक्टर और मशीन को पुल से जाने की अनुमति दी। और इस बार बिना किसी दिक्कत के ट्रैक्टर ने पुल को पार कर लिया।

वैली पुल का निर्माण कार्ये दिन रात तेज़ रफ्तार के साथ चल रहा था। क्योकि पिथौरागढ़ की सीमा पर तैनात जवानो को इसी पुल के कारण जरूरत का समान पहुच सकता था। इसी पुल के सहारे सेना के जवान मिलम क्षेत्र तक जा पाते थे। साथ ही हर दिन करीब 7 हज़ार की आबादी इस पुल का प्रयोग करती थी।

आपको बता दे जब यह पुल धाराशाही होकर गिर गया था। तब इसका विडियो इंटरनेट पर वाइरल हो गया था। और हर कोई पुल के अजीब तरीके से टूट जाने से हैरान था। अभी चीन और नेपाल के साथ हमारे संबंध जिस तरह के हैं। उस हिसाब से सरकार सेना की हर मुमकिन मदद कर रही हैं। और इसी लिए केवल 4 दिन में यह पुल एक बार फिर मजबूती से खड़ा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here