Home टेक्नोलॉजी इंटरनेट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये? Internet Se Earning Kaise...

इंटरनेट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये? Internet Se Earning Kaise Kare?

56
0
Money on the Internet router - Internet earnings. American dollar. Background.

आज कल की दुनिया में हर व्यक्ति जल्दी से जल्दी और आसानी से पैसे कमाना चाहता हैं पर शायद ही कुछ लोगो को इसके तरीके का पता होगा? हम सब इंटरनेट के युग में जीवन यापन कर रहे हैं और हर कोई इंटरनेट के द्वारा पैसे कमाने की कोशिश करता हैं और अगर सही तरीके से इंटरनेट का प्रयोग किया जाए तो कोई भी व्यक्ति आसानी से इसे पैसे कमा सकता हैं। बस आपको इसका सही तरीका आना चाहिए। और आज हम आपको बताएंगे की (Internet Se Paise Kaise Kamaye) आप इंटरनेट के द्वारा कैसे आसानी से पैसे कमा सकते हैं?

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाये?

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं। अपने पिछले आर्टिक्ल में हमने आप लोगो को बताया हैं कि आप घर (Online Paise Kaise Kamaye) बैठे फ़ेसबुक, व्हाट्स एप, यूट्यूब, और इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं? पर आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको कुछ ऐसे बिन्दु बताने जा रहे हैं जिससे आप इंटरनेट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। पर इसके लिए आपको थोड़ा ध्रेय रखना होगा साथ ही इसमे मेहनत की भी आवश्यकता हैं। और इसके बाद ही आपको इंटेनेट से फायदा होगा। तो आप इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते हैं इनसा उल्लेख हम नीचे करने जा रहे हैं।

जरुर पड़े- फ़ेसबुक से पैसे कैसे कमाये?

जरुर पड़े- टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए?

जरुर पड़े- इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये?

जरुर पड़े- WhatsApp से पैसे कैसे कमाये?

Blogging 

इंटरनेट की युग में अगर ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती हैं तो हर कोई ब्लॉगिंग का नाम लेता हैं। पर इसके लिए आपको दो कला में निपुर्ण होना चाहिये। पहली लिखने की और दूसरी किसी भी फील्ड की अच्छी जानकारी। अगर आप इन दोनों काम को अच्छे से कर लेते हैं तो आप ब्लॉगिंग की दुनिया में एक अलग पहचान पा सकते हैं। पर ये इतना भी आसान नहीं हैं इसके लिए आपको कुछ महीनो का इंतज़ार करना पड़ता हैं।

अगर ब्लोगिंग की बात की जाए तो आपको एक ऐसे विषय पर लोगो को जानकारी देनी चाहिए जिसका ज्ञान आपको अच्छी तरह से हो। उदाहरण के लिए अगर आप स्वास्थ्य संबधी जानकारी डालेंगे और यदि किसी व्यक्ति ने उस पर कोई प्रश्न का जवाब मांगा और यदि आपको उस फील्ड में कोई जानकारी नहीं हुए तो आप हास्य के पात्र बन सकते हें। इसलिए आपको उन विषयो पर लिखना चाहिए जिनके बारे में आपको अच्छा ज्ञान हो। इसके प्रश्चात अगर लोग आपके द्वारा डाले गए पोस्ट्स को पसंद करेंगे तो आप उनसे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपके ब्लोगस को लोग अच्छी मात्रा में पढ़ते हैं तो कई कंपनी के आपके पोस्ट्स पर Affiliate Marketing, Sponsorship, और विज्ञापन भी डालेगी जिसके द्वारा आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हें।

ऑनलाइन कोचिंग

यह एक दूसरा सबसे अच्छा जरिया हैं ऑनलाइन पैसे कमाने का। अगर आप किसी विषय में अच्छा ज्ञान रखते हैं। तो आप अपने ज्ञान का इस्तेमाल करके लोगो को शिक्षित कर सकते हैं। यानि की उन्हे ऑनलाइन ट्यूशन की सुविधा दे सकते हैं। जिससे उन्हे भी ज्ञान मिल जाएगा और इसके बदले वो आपको पैसे भी देंगे। आज कल यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे चैनल हैं

जो विधाथियों को ऑनलाइन क्लाससेस देते हैं और कुछ लोग तो इसका पूरा एक पैकेज बना कर विधार्थियो को बेचते हैं। जिससे अच्छा खासा मुनाफा होता हैं। आप किस विषय पर ज्ञान देना चाहते हैं उससे पहले आपको उस विषय के बारे में अच्छा ज्ञान होना आवश्यक हैं और यदि आप विधार्थियो को सफलतापूर्वक पढ़ा देते हैं तो कई बड़ी कंपनी आपसे सीधा फायदे का सौदा करती हैं।

यूट्यूब

यूट्यूब एक सबसे अच्छा तरीका हैं पैसे कमाने का जिसके द्वारा कुछ दिनो में ही आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। और इसके लिए आपको बस शुरू में थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आपको किसी फील्ड में अच्छा खासा ज्ञान हैं। तो आप उसके उपर कोई विडियो बना के यूट्यूब पर डाल सकते हैं और वो भी बिना किसी शुल्क के। इसके बाद अगर लोगो को आपकी विडियो पसंद आएगी और वो लोग उसपर अपनी प्रतिक्रिया देंगे तो इसके दारा भी आप पैसे कमा सकते हैं। क्योकि कुछ कंपनी आपके विडियो पर विज्ञापन देकर अपना भी प्रचार करेगी और इसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे भी देगी।

ऑनलाइन बिक्री

अगर आप के पास कोई आकर्षक कला हैं जिसके द्वारा आप कोई चीज़ बना सकते हैं तो फिर ऑनलाइन बिक्री करना आपके लिए एक बढ़िया काम हैं। अगर आप चीज़ें बनाने की कला में निपुण हैं और कपड़े, क्रफ्ट्स, आभूषण, साज समान बना सकते हैं तो आपको उनकी ऑनलाइन बिक्री शुरू करनी चाहिए जिससे जब लोग उस सामान को खरीदेंगे तो आपको पैसे मिलेंगे। आजकल ऐसी कई ऑनलाइन कंपनी हैं जो आपके सामान को अपनी वैबसाइट में डालती हैं जैसे फ्लिपकार्ट, अमज़ोन आदि। और अगर कोई उस सामान की खरीदारी करता हैं तो उससे 30% काट कर बाकी का 70% पैसा आपको देती हैं।

URL, Link Shortened

इससे तात्पर्य हैं किसी भी चीज़ के लिंक या यूआरएल को छोटा करना। बहुत से लोगो ने इसका नाम पहले कभी नहीं सुना होगा पर कई कंपनी ऐसी होती हैं जो अपने लिंक्स या यूआरएल को छोटा करवाने के लिए किसी व्यक्ति की मदद लेती हैं। यदि आपको किसी भी चीज़ का कोई बड़ा सा लिंक दिया जाए तो वो अच्छा नहीं लगता हैं। इसलिए कुछ लोग अपने यूआरएल या लिंक को छोटा करवाते हैं और अगर आप इस काम को अच्छे से कर देते हैं तो आपको कुछ पैसा तो मिल ही जाता हैं।

किसी भी यूआरएल या लिंक को छोटा करने के लिए आपको एक URL Shortened वैबसाइट की जरूरत होगी जहा पर आप अपना URL Link Shortened का काम अच्छे से कर पाये। और इसके लिए आप नीचे दी गयी वैबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं।

  • Stdurl.com
  • Adf.ly
  • Ouo.io
  • Shorte.st
  • Clkim.com

तो ये वो सारे महत्वपूर्ण बिन्दु हैं जिनके उपयोग के द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। और हमे पूर्ण विश्वास हैं कि इन सबसे आपको अब अच्छी तरह से ज्ञात हो गया हैं कि आप इंटरनेट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं? बस इसके लिए जरूरत हैं तो थोड़ी बुद्धि और सब्र रखने की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here