Home समाचार अम्फान तूफान के बाद महाराष्ट्र में आएगा निसर्ग तूफ़ान, खाली करवाए जा...

अम्फान तूफान के बाद महाराष्ट्र में आएगा निसर्ग तूफ़ान, खाली करवाए जा रहे हैं तटीय इलाके।

154
0

अम्फान तूफान के बाद महाराष्ट्र में आएगा निसर्ग तूफ़ान, खाली करवाए जा रहे हैं तटीय इलाके: साल 2020 में भारत ही नहीं बल्कि दुनिया को बहुत सारी तकलीफ़ों से गुजरना पड रहा हैं। एक तरफ जहा पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही हैं वही दूसरी तरफ भारत में निरंतर आ रहे तूफ़ान भी चिंता का विषय बने हुए हैं। अम्फान तूफ़ान के आने से असम, बंगाल में बहुत तबाही मची थी और अब एक ओर तूफ़ान भारत में दस्तक देने वाला हैं। जिसका नाम हैं निसर्ग तूफ़ान।

आपको बता दे कि मौसम विभाग ने आज महाराष्ट्र सरकार को यह जानकारी दी हैं कि महाराष्ट्र के तटीय इलाको में जल्द ही निसर्ग तूफ़ान दस्तक देने वाला हैं। महाराष्ट्र के अलावा निसर्ग तूफ़ान गुजरात के कुछ हिस्सो से भी टकरा सकता हैं। जिसके कारण तटीय इलाको को खाली करवाया जा रहा हैं और महाराष्ट्र सरकार ने पूरे प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से विडियो कॉल के जरिये बात की। जिसमे उन्होने दोनों प्रदेशों को मदद का भरोसा दिया। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में डिप्रेशन तीर्व होकर एक निसर्ग चक्रवात के रूप में बदल सकता हैं। और आने वाले 24 घंटो में यह तूफ़ान एक भयंकर रूप ले लेगा। यह निसर्ग तूफ़ान 3 जून को महाराष्ट्र और गुजरात को पार कर सकता हैं। और इस तूफ़ान की रफ्तार भी समय के अनुरूप बढ़ रही हैं।

सुरक्षा के लिहाज से महाराष्ट्र में एनडीआरएफ़ की 16 टीमों और गुजरात में 14 टीमों को तैयार किया गया हैं। जो इस मुसीबत की घड़ी में लोगो की मदद करेंगे। इसके अलावा तटीय इलाको को खाली करवाया जा रहा हैं और किसी को भी समुद्र के आस पास जाने की इजाजत नहीं दी गयी हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने लोगो को सुरक्षित जगह पर पहुचा दिया हैं। केंद्र सरकार ने भी तूफ़ान से निपटने के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिया हैं और सरकारो को लोगो की सुरक्षा के लिए सख्त निर्देश दिये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here