Home समाचार आज नेपाल की संसद में नए नक्शे को लेकर होगी वोटिंग, नक्शा...

आज नेपाल की संसद में नए नक्शे को लेकर होगी वोटिंग, नक्शा पास होने पर बढ़ सकता हैं नेपाल-भारत सीमा विवाद।

144
0

आज नेपाल की संसद में नए नक्शे को लेकर होगी वोटिंग, नक्शा पास होने पर बढ़ सकता हैं नेपाल-भारत सीमा विवाद: इन दिनों जहा पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वाइरस से लड़ रही हैं। वही दूसरी ओर भारत कोरोना के साथ साथ अपनी सीमा के लिए भी संघर्ष कर रहा हैं। कुछ दिन पहले भारत ने चीन के साथ लेफ़्टिनट जनरल वार्ता करके पूर्वी लद्दाख की सीमा का हल निकाला था। और अब भारत नेपाल के साथ सीमा विवाद पर हल निकालने की तैयारी कर रहा हैं।

सूत्रो के अनुसार आज नेपाल अपनी संसद में नए नक्शे को लेकर जाएगा। जहा पर उस नक्शे के पक्ष या विपक्ष में वोटिंग की जाएगी। और यदि यह नक्शा आज नेपाल की संसद में पास हो जाता हैं। तो इसके बाद भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद ओर ज्यादा गहरा सकता हैं।

आपको बता दे कि नेपाल ने अपने नए नक्शे में भारत के क्षेत्रों लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को नेपाल के क्षेत्र में बताया था। और साथ ही यह घोषणा भी की थी कि वह भारत से जल्द ही अपने यह क्षेत्र वापस ले लेंगे।

भारत ने नेपाल को कई बार साफ कर दिया हैं। उनके नए नक्शे में किसी तरह कि सच्चाई नहीं हैं। और वह किसी भी सूरत में उन क्षेत्रों पर नेपाल को कब्जा नही करने देगा।

भारत के नेपाल के साथ संबंध शुरू से काफी अच्छे थे। और कोरोना की महामारी में भारत ने नेपाल को 25 टन जरूरत का सामान भी उपलब्ध करवाया हैं। जिसके मस्त, सेनीटाइज़र, और दवाईया शामिल हैं। भारत ने नेपाल को उनके सांस्कृतिक रिश्तों कि भी याद दिलाई हैं।

हाल ही में नेपाल के प्रधामन्त्री केपी शर्मा औली ने कहा हैं कि अगर भारत इस बात का आराम से हाल निकालना चाहता हैं। तो इसके लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं। फिलहाल तो भारत और नेपाल दोनों अभी कोरोना से लड़ाई में व्यस्त हैं। और अगर विवाद बढ़ा तो भारत चीन की तरह नेपाल से बात करके नक्शे के मुद्दे को सुलझा सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here