Home समाचार नेपाल ने भारत के साथ किया सीमा विवाद: लिपूलेखा-कालापानी को दिखाया नेपाल...

नेपाल ने भारत के साथ किया सीमा विवाद: लिपूलेखा-कालापानी को दिखाया नेपाल के नक्शे में।

280
0

नेपाल ने भारत के साथ किया सीमा विवाद: लिपूलेखा-कालापानी को दिखाया नेपाल के नक्शे में: भारत के पड़ोसी देशों के साथ सीमा विवाद के किस्से पुराने हैं। कई बार ऐसा हुआ हैं कि भारत के पड़ोसी देशों पाकिस्तान, चीन और नेपाल ने भारत की भूमि को अपने देश के अंदर बताया हैं। और अब एक बार फिर भारत की उत्तरी सीमा के कुछ हिस्सो को नेपाल ने अपने नक्शे में दिखाया हैं। जिसके बाद भारत नेपाल सीमा में विवाद शुरू हो गया हैं।

सूत्रो के अनुसार, नेपाल ने हाल ही में अपने देश का राजनीतिक नक्शा जारी किया हैं जिसमे नेपाल ने लिपुलेखा, कालापानी, और लिम्पियाधुरा को नेपाल के क्षेत्र में बताया हैं। और इन तीनों हिस्सों को हासिल करने की बात भी कही हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा औली ने संसद में लिपुलेखा, कालापानी, और लिम्पियाधुरा को हर तरह से हासिल किया जाएगा। इस मुद्दे को किसी भी प्रकार से छोड़ा नहीं जाएगा। अगर मै नेपाल के मुखिया के तोर पर हू तो में हर तरह का प्रयास करके इन तीनों क्षेत्रों को नेपाल में लेकर रहूगा।

नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी ने संसद में लिपुलेखा, कालापानी, और लिम्पियाधुरा को वापस लाने का पप्रस्ताव भी रखा था। और नेपाल हर प्रकार से भारत के इन क्षेत्रों को वापस लेना चाहता हैं।

जैसा की आप सब लोग जानते हैं कालापानी क्षेत्र को लेकर हमेशा से ही भारत और नेपाल के लोगो के बीच संघर्ष बना हुआ हैं। दोनों देशों की सरकार कालापानी को अपने देश का अहम हिस्सा मानती हैं। नेपाल के हिसाब से कालापानी, धारचूला का हिस्सा हैं जबकि भारत कालापानी को पिथोरागढ़ का एक अहम हिस्सा बताता हैं। और इस विषय पर कई बार भारत और नेपाल में विवाद बढ़ा हैं।

अभी तक भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर कोई भी टिप्पणी नहीं करी हैं पर अनुमान यह जताया जा रहा हैं कि नरेंद्र मोदी कालापानी के इस विवाद को आराम से सुलझा सकते हैं। ताकि किसी भी तरह से भारत के पड़ोसी देशों से संबंध खराब न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here