Home त्यौहार महाराणा प्रताप जयंती क्यों मनाई जाती हैं? महाराणा प्रताप कौन थे? जीवन...

महाराणा प्रताप जयंती क्यों मनाई जाती हैं? महाराणा प्रताप कौन थे? जीवन परिचय यहा देखे।

330
0

महाराणा प्रताप जयंती क्यों मनाई जाती हैं? महाराणा प्रताप कौन थे? जीवन परिचय यहा देखे: जब भी साहस की बात की जाती हैं तो भारत के अंदर ऐसे कई महान योद्धा हैं जिन्होने अपने कार्यो के द्वारा भारत के इतिहास में अपना नाम दर्ज़ करवाया हैं। और अपने महान जीवन परिचय के द्वारा सबने भारत के लिए अपनी बलिदान की रूपरेखा लिखी हैं।

भारत के इतिहास में महाराणा प्रताप भी एक नाम हैं जिनके जीवन का परिचय आज हम करने जा रहे हैं। महाराणा प्रताप कौन थे? उनके जीवन का क्या मूल था? तथा किस तरह भारत के इतिहास में महाराणा प्रताप का योगदान हैं। यह सब हम आपको यहा पर बताने जा रहे हैं।

महाराणा प्रताप कौन थे?

महाराणा प्रताप उदयपुर मेवाड़ के राजा थे। उनका जन्म 9 मई 1540 को हुआ था। उनके पिता का नाम महाराणा उदय सिंह व उनकी माता का नाम महारानी जयवंता बाई था। वह मेवाड़ के एक महान राजा थे। जिन्होने राजा बनने के साथ ही अपनी प्रजा के कल्याण के लिए बहुत सारे युद्ध किए। और जब भारत पर मुगलों की हुकुमत होनी शुरू हुए तब उन्होने दूसरे राजाओ के तरह मुगलों के सामने सर न झुका कर उनसे लड़ना शुरू करा। ताकि वह मेवाड़ को मुगलो के शासन से बचा सके।

महराणा प्रताप एक अच्छे राजा होने के साथ साथ एक कर्तव्य निष्ठ व्यक्ति भी थे जिन्होने कभी भी युद्ध के समय पर दुश्मनों की महिलाओ या मासूम प्रजा पर जुल्म नहीं किए थे। उनके द्वारा किए गए युद्ध में से “हल्दी घाटी का युद्ध” बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हैं।

महराणा प्रताप जयंती क्यों मनाई जाती हैं?

जिस तरह से महराणा प्रताप ने मुगलो से युद्ध करकर अपने लोगो की रक्षा की थी तथा जिस तरह भारत को दुश्मनों से बचाया था उसी के उपलक्ष में महराणा प्रताप जयंती मनाई जाती हैं। 9 मई को हर साल महराना प्रताप के लोग बड़े बड़े आयोजनो को कारते हैं और उनके साहसी कार्यो को याद किया जाता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here