Home समाचार जानिए क्या हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 लाख करोड़ रुपए के...

जानिए क्या हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की अहम बाते?

257
0

जानिए क्या हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की अहम बाते?: लॉकडाउन 4.0 की घोषणा करने के बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की बात कही थी जिसे 13 मई 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और मंत्री अनुराग ठाकुर ने विस्तारपूर्वक समझाया था। वित्त मंत्री ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज को पूरे विस्तार के साथ समझाया था। जिसमे से कुछ अहम बातों का वर्णन हम यहा करने जा रहे हैं।

20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज में सरकार ने हर वर्ग के लोगो के लिए राहत का कार्ये किया हैं। और लॉकडाउन के चलते किसी भी तबके के व्यक्ति को कोई भी परेशानी का हो इसके लिए सरकार ने हर संभव प्रयास किए हैं।

प्रधानमंत्री 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की अहम बाते-

  • 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज में सरकार ने MSME को लोन दिया हैं जिसे किसान, श्रमिक वर्ग के लोगो को सीधा फायदा मिलेगा। क्योकि यह लोग बिना किसी बेईमानी के हर कार्ये को पूरा करते हैं।
  • इसके बाद वित्त मंत्री ने रियल इस्टेट के मामले में एक एड्वाइजरी लागू की हैं जिसमे सभी प्रोजेक्ट्स को मार्च के बाद से 6 महीने की मोहलत दी जाए।
  • सरकार ने बिजली वितरण कंपनी को 30,000 करोड़ की “विशेष लिक्वीडिटी स्कीमी” लेकर आई हैं। जिसकी वजह से बिजली वितरण कंपनी को नकदी की कोई चिंता नहीं रहेगी।
  • जैसा कि आप सब लोग जानते हैं सरकार ने 15000 से कम सैलरी वाले लोगो का ईपीएफ़ सरकार देगी पर अब सरकार ने इस सुविधा को तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया हैं। पर इसका फ़ायदा सिर्फ उन्ही कंपनी को मिलेगा जिनके यहा 100 से कम कर्मचारी हैं।
  • अब 15000 से कम सैलरी वालों का ईपीएफ़ 12 की जगह 10% ही कटेगा। जिसे गरीब तबके को बहुत राहत मिलेगी।
  • (SSMI) एसएसएमआई सैक्टर को भी 20 करोड़ के राहत पैकेज में एक बहुत बड़ी राहत मिलेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एसएसएमआई सैक्टर की परिभाषा को बदल दिया हैं। जिसमे 10 करोड़ निवेश या 50 करोड़ निवेश के टर्नओवर को लघु उद्योग और 20 करोड़ या 100 करोड़ के निवेश के टर्नओवर को माध्यम उद्योग का दर्जा दिया जाएगा।

तो ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 लाख करोड़ रुपए के कुछ अहम बाते हैं जिनके द्वारा सरकार ने हर वर्ग के व्यक्ति के लिए कुछ राहत का ऐलान कीय हैं। साथ ही लॉकडाउन को बढ़ाने का भी ऐलान कर दिया हैं जिसकी जानकारी आपको 18 मई 2020 को पूरी तरह से दे दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here