Home समाचार भारत और अमेरिका की तरह अब जापान भी चीन से बंद करेगा...

भारत और अमेरिका की तरह अब जापान भी चीन से बंद करेगा कारोबार, वापस बुला रहा हैं अपनी कंपनियाँ।

184
0

कोरोना वाइरस को फैलाने के बाद से ही चीन हर जगह घिर चुका हैं। अमेरिका चीन पर कोरोना को लेकर लगातार वार कर रहा हैं। और जब से चीन ने भारत के सतह गलवान घाटी का मुद्दा उठाया हैं तब से भारत ने भी चीन के खिलाफ सख्त रुख अपनाना शुरू कर दिया हैं। कोरोना वाइरस को लेकर हर देश चीन के प्रति नाराजगी जाहीर कर रहा हैं। और अब इस लिस्ट में जापान का नाम भी शामिल हो गया हैं।

जापान सरकार ने चीन में काम कर रही अपनी सभी कंपनियो को वापस बुलाने का फैसला लिया हैं और सभी कंपनियो को जापान में व्यापार करने का आदेश भी दिया हैं। आपको बता दे कि जापान ने चीन से अपनी 57 कंपनियो को वापस बुला लिया हैं। और इन कंपनियो को जापान में वापस आने के लिए पैसा भी दे रहा हैं।

जापान सरकार ने कहा हैं कि वह यह फैसला इसलिए ले रहा हैं। ताकि उसकी चीन पर निर्भरता कम हो सके। जापान केवल चाइना से नहीं बल्कि अन्य देशो म्यांमार और थाईलैंड से भी अपनी कंपनिया वापस बुला रहा हैं।

जापान के इस फैसले से चीन थोड़ा परेशान जरूर हैं क्योकि दुनिया में हर जगह हर कोई उसे व्यापार बंद कर रहा हैं। या चीन के द्वारा संचालित किए जाने एप्स पर बैन लगा रहा हैं।

चीन हर जगह अपनी पकड़ चाहता हैं। और इसके लिए उसने भारत को सीमा पर डराने की साजिश भी की पर भारत की सेना भी चीन को मुहतोड़ जवाब दिया। जिसके बाद से हर कोई भारत के पराकर्म को देख रहा हैं।

जापान ने चीन मुश्किले बड़ा दी हैं। और अगर चीन इसी तरह का व्यवहार अपने पड़ोसी देशो या दुनिया के साथ करता रहा तो उसको कई क्षेत्रों में मुंह की खानी पड सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here