Home शिक्षा यूजीसी ने जारी की आख़िरी सेमेस्टर के छात्रो के लिए SOP, यहाँ...

यूजीसी ने जारी की आख़िरी सेमेस्टर के छात्रो के लिए SOP, यहाँ देखे किस तरह होगी फ़ाइनल इयर के छात्रो की परीक्षा।

18
0

यूजीसी ने जारी की आख़िरी सेमेस्टर के छात्रो के लिए SOP, यहाँ देखे किस तरह होगी फ़ाइनल इयर के छात्रो की परीक्षा: यूजीसी ने हाल ही में फ़ाइनल इयर के छात्रो की परीक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी की थी। जिसमे यूजीसी ने यह तय किया हैं कि आख़िरी सेमेस्टर के सभी छात्रो की परीक्षा सितम्बर माह में ली जाएगी। आख़िरी वर्ष के छात्रो की परीक्षा लेना अनिवार्ये हैं। पर कोरोना की वजह से परीक्षाओ को जुलाई की जगह सितम्बर में करने का निर्णय लिया गया हैं।
यूजीसी के इस फैसले के बाद छात्रो के बीच आक्रोश का माहौल हैं। हर कोई फ़ाइनल इयर की परीक्षा को रद्ध करने की मांग कर रहा हैं। पर यूजीसी ने अभी तक इस मामले पर कोई भी बयान नहीं दिया हैं। और अब यूजीसी ने फ़ाइनल इयर के छात्रो के लिए SOP जारी कर दी हैं। जिसमे यह बताया गया हैं कि आख़िरी सेमेस्टर के छात्रो की परीक्षा किस तरह से सम्पूर्ण करवायी जाएगी।

फ़ाइनल इयर के छात्रो के लिए UGC द्वारा जारी की गयी SOP-

  • सभी शिक्षण संस्थानो को छात्रो के स्वास्थ से संबधित एक “सेल्फ़ डिक्लेरेशन” फॉर्म भरवाना अनिवार्ये होगा।
  • सभी शिक्षण संस्थान को परीक्षा केंद्र पर छात्रो की थर्मल स्क्रीनिंग करवाना आवश्यक होगा।
  • यदि कोई छात्र अपने स्वास्थ की जानकारी या थर्मल स्क्रीनिंग करवाने से माना करता हैं। तो उसे परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।
  • सभी परीक्षा केन्द्रो पर सोश्ल डिस्टैंसिंग का पालन किया जाना आवश्यक होगा।
  • परीक्षा केंद्र की हर चीज़ को सैनीटाइज़ करना होगा।
  • सभी छात्रो को अपने मोबाइल फोन में “आरोग्य सेतु” एप डाउनलोड करना आवश्यक होगा।
  • परीक्षा देने वाले सभी छात्रो, अध्यापकों, और निरीक्षक का रेकॉर्ड दर्ज़ किया जाएगा। जिसे जरूरत पड़ने पर उसे बुलाया जा सके।
  • सभी छात्रो को मास्क का प्रयोग करना अनिवार्ये होगा।

अगर कोई भी शिक्षण संस्थान या छात्र यूजीसी द्वारा जारी की गयी SOP के अनुसार कार्ये नहीं करेगा। तो उसके खिलाफ कारवाई की जाएगी। फ़ाइनल इयर के छात्र पहले ही यूजीसी की गाइडलाइंस को लेकर आक्रोश में हैं अब देखना यह हैं कि वह आईजीसी द्वारा जारी SOP पर किस तरह से व्यवहार करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here