Home टेक्नोलॉजी इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये? Instagram Guide in Hindi!

इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये? Instagram Guide in Hindi!

131
1

Instagram se paise kaise kamaye: सोशल मीडिया की दुनिया में जहा एक तरफ आप अपने मित्रो व नए लोगो से परिचित हो सकते हैं वही दूसरी और आप इनसे पैसे भी कमा सकते हें। फ़ेसबुक, यूट्यूब के बाद हम फिर से हाजिर हैं नए पोस्ट के साथ और इसमे हम आपको बताएँगे की आप घर बैठे बैठे इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं और इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा?

Instagram Se Paise Kaise Kamaye-

इन्स्टाग्राम एक नया सोशल मीडिया आइकॉन हैं जहा लोग फ़ेसबुक की तरह ही अपना अकाउंट बनाते हैं तथा देश व दुनिया के लोगो से परिचित होते हें। इन्स्टाग्राम 2010 में डिजिटल दुनिया में उतरा था और अब हर व्यक्ति इन्स्टाग्राम से अच्छी तरह से परिचित हैं। इन्स्टाग्राम पर आप पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले उसपर अपना अकाउंट बनाने की आवश्यकता हैं और उसके बाद आप थोड़ी सी मेहनत और लगन के बाद इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

जरुर पड़े- फ़ेसबुक से पैसे कैसे कमाये?

अकाउंट टाइप

सबसे पहले आपको यह देखना होगा की अप किस तरह का अकाउंट बनाना चाहते हैं और वो किस फील्ड से होगा? आप स्वास्थ्य, सौन्दर्य, खाना बनाना, स्टार फ़ैन क्लब, या किसी भी और फील्ड को चुन सकते हें और उसके हिसाब से अपने अकाउंट में पोस्ट दाल सकते हें। अगर आप ज्यादा फोल्लोवर्स चाहते हैं तो इसके लिए आपको खूब मेहनत करनी पड़ेगी। किसी भी अकाउंट के बनने के बाद उसमे कंटैंट डालने की सारी ज़िम्मेदारी आपकी होगी। आपको तब तक उस पगे पर मेहनत करी पड़ेगी जब तक लोग उससे फॉलो न करे और आपके पेज पर ट्रेफिक न आए। जिस भी फील्ड से अपने अपना अकाउंट बनाया हैं उसके हिसाब से उसमे कंटैंट डालते रहे। ज्यादा से ज्यादा नयी और फ्रेश चीज़ें डाले जिससे आपके फोल्लोवेर्स भी खुश हो।

फोल्लोवर्स बढ़ाए

किसी भी अकाउंट में फोल्लोवर्स और उनकी प्रतिक्रियाए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, और बिना फोल्लोवर्स के आपके अकाउंट या पेज का कोई पॉइंट नहीं हैं। तो ज्यादा से ज्यादा फोल्लोवर्स को बढ़ाने की कोशिश करे तथा अपने पेज का प्रमोशन करे। जिसके लिए आप अपने मित्रो की मदद ले सकते हैं। अगर आपका इन्स्टाग्राम अकाउंट “नीचे अकाउंट” हैं तो आप 20 हज़ार फोल्लोवेर्स होने पर भी $100 एक पोस्ट के हिसाब से कमा सकते हें। जो की एक बहुत बढ़िया बात हैं। इसके लिए आपको 1 लाख फोल्लोवर्स की आवश्यकता नहीं हैं।

जरुर पड़े- टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए?

ब्रण्ड्स प्रमोशन

इन्स्टाग्राम अकाउंट के बनने के बाद यदि लोग आपके पोस्ट पर लोगो की प्रतिक्रिया एक बहुत अच्छे मार्जिन में आती हैं तथा आपका अकाउंट लोगो के बीच लोकप्रिए हो गया हैं तो आप दूसरे ब्रण्ड्स या दूसरे पेज का प्रमोशन अपने पेज पर कर सकते हैं और इसके लिए वो लोग आपको एक अच्छी कीमत भी देते हैं। अगर आपका इन्स्टाग्राम अकाउंट लोगो के बीच एक अलग पहचान बना चुका हैं तो कई बड़ी कंपनी अपने ब्राण्ड्स की प्रमोशन के लिए आपके अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं जिसके लिए वो आपके साथ एक डील करते हें।

अपना व्यवसाय करना

इन्स्टाग्राम में आप अपनी वस्तुओ को भी बेच सकते हैं और एक ऑनलाइन व्यवसाय के रूप में उससे चला सकते हें। अगर आप किसी भी फील्ड में कार्यरत हैं तो आप उससे संबन्धित वस्तुओ का व्यवसाये कर सकते हें जिसमे आप कपड़ो, सौन्दर्य साधन, आभूषण, या किसी भी वस्तु को बेचने का व्यवसाए कर सकते हैं। और यदि आपके खरीदार आपकी वस्तुओ के बारे में अच्छी राय देते हैं तो आपका व्यवसाए बहुत अच्छे तरीके से चल सकता हैं।

इन्स्टाग्राम अकाउंट बेचना

अगर आपके इन्स्टाग्राम अकाउंट पर 1 या 2 लाख फोल्लोवर्स हैं और उसपर बहुत अच्छा कंटैंट आता हैं। तो आप अपने अकाउंट को बहुत सही दामो में बेच कर भी पैसे कमा सकते हें। बहुत बार देखा गया हैं की कुछ लोग अपने अकाउंट को उतना समय नहीं दे पते जितना वह देना चाहते हैं या तो कभी कभी वह उससे ऊब जाते हें? तो ऐसे में उस इन्स्टाग्राम अकाउंट को बेच कर अच्छे खासे पैसे कमाये जा सकते हैं। किसी भी अकाउंट की कीमत उसके मार्केट राते और ट्रेफिक के अनुसार लगाई जा सकती हैं।

तो अगर आप इन सभी बिन्दुओ पर अमल करके अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट को बनाए तो आप आराम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लैटफ़ार्म हैं जहा आप थोड़ी सी मेहनत करके अपनी किस्मत को चमका सकते हैं। और आज के दौर में, जब सब लोग इंटरनेट की शताब्दी में जीवन यापन कर रहे हैं। तब तो आपको उससे पैसे कमाने के जरिये भी अपनाने चाहिए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here