Home टेक्नोलॉजी अगर बार बार इंटरनेट स्पीड होती हैं धीमी, तो करे यह काम।

अगर बार बार इंटरनेट स्पीड होती हैं धीमी, तो करे यह काम।

299
0

अगर बार बार इंटरनेट स्पीड होती हैं धीमी, तो करे यह काम: लॉकडाउन के चलते हर व्यक्ति घर में बैठा हुआ हैं और घर से ही अपने सारे कामो को निपटा रहा हैं। छात्र भी ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से अपनी आगे की पढ़ाई कर रहे हैं और टीचर भी विडियो कॉल या व्हाट्स एप के जरिये छात्रो से संपर्क साध रहे हैं। पर क्या हो अगर इंटरनेट ही धीमा चले?

लॉकडाउन में हर कोई ऑनलाइन अपने कामो को पूरा कर रहा हैं और अगर ऐसे में इंटरनेट स्पीड धीमी हो जाए तो हर काम अटक सा जाएगा। तो आज हम आपके लिए ऐसे तरीके लाये हैं जिसे उपयोग में लाने पर आपकी इंटरनेट की स्पीड 75 MBPS आएगी। और आपका हर काम बहुत ही आसानी से हो जाएगा। आप बिना किसी दिक्कत के ऑनलाइन क्लासेस ले पाएगे, ऑफिस के लोगो से विडियो कॉल पर बात कर पाएगे। और मनोरंजन के लिए गेम, मूवीस, सोंग्स भी बिना किसी लोडिंग के सुन पाएगे।

इंटरनेट स्पीड तेज़ करने के उपाए-

इंटरनेट स्पीड को तेज़ करने से पहले हमे यह जानना होगा कि बार बार इंटरनेट की स्पीड धीमी हो जाने के क्या कारण हैं। इसके पीछे मुख्यत 2 कारण हो सकते हैं। आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड इंटरनेट प्रोवाइडर या इंटरनेट इक्विपमेंट की वजह से धीमी हो सकती हैं। यहा पर हम आपको इंटरनेट स्पीड को तेज़ करने के कुछ उपाए दे रहे हैं जो निम्नलिखित हैं।

  • इंटरनेट की स्पीड को जाँचने के लिए आप अपने फोन में Ookla Ookla एप को डाऊनलोड कर सकते हैं जिसमे आप अपने नेटवर्क की स्पीड के साथ साथ दूसरे नेटवर्क की स्पीड भी देख सकते हैं और उनकी आपस में तुलना कर सही नेटवर्क चुन सकते हैं।
  • Ookla Ookla एप में आप राउटर के पास जकर इंटरनेट स्पीड को देख सकते हैं और फिर राउटर से दूर जाकर भी इंटरनेट स्पीड को नोट कर सकते हैं। अगर राउटर से दूर या पास जाने पर इंटरनेट स्पीड तेज़ या स्लो आती हैं तो दिक्कत आपके राउटर में हैं।
  • राउटर से पास या दूर जाने पर अगर इंटरनेट स्पीड स्लो ही रहती हैं तो इसमे दिक्कत आपके इंटरनेट प्रोवाइडर में हैं।
  • धीमे इंटरनेट से बचने के लिए सबसे पहले आपको अपना राउटर बदलने की जरूरत हैं। क्योकि पुराने राउटर के मुकाबले नए राउटर ज्यादा स्पीड देते हैं।
  • राउटर को घर के किसी कोने या अधेरे कमरे में रखने की जगह घर के बिल्कुल बीचोबीच रखे। जिसे उसके नेटवर्क अच्छे आए।
  • अगर आपके राउटर से बहुत ज्यादा फोन संपर्क में हैं तो अपने राउटर के लिए आप एक प्रायरिटी लिस्ट तैयार कर सकते हैं जिसमे जिस फोन को इंटरेनेट की ज्यादा आवश्यकता हैं उसे आप पहले नंबर पर रख सकते हैं।

 

तो यहा पर हमने आपको बताया कि आप कुछ नए तरीको को अपना कर इंटरनेट की स्पीड को तेज़ कैसे कर सकते हैं। में आशा करती हू कि आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा। ज्यादा जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहिए और पढ़ते रहिए हिन्दभाषी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here