Home टेक्नोलॉजी लॉकडाउन खुलने के बाद यह पाँच एप्स आपके फोन में होने जरूरी।

लॉकडाउन खुलने के बाद यह पाँच एप्स आपके फोन में होने जरूरी।

153
0

लॉकडाउन खुलने के बाद यह पाँच एप्स आपके फोन में होने जरूरी: कोरोनावाइरस के चलते हर व्यक्ति अपने घर में बैठा हुआ हैं। सरकार ने लोगो की सुरक्षा के लिए लॉक डाउन को 30 जून 2020 तक और बढ़ा दिया हैं और लोगो को पूरी तरह से उनके घर में रहने के निर्देश दिये हैं। सरकार ने लोगो की जरूरत को पूरा करने के लिए कुछ जरूरी चीज़ों की बिक्री शुरू कर दी हैं और लोगो को सोश्ल डिस्टेन्सिंग अपनाने की सलाह दी हैं।

लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही एक बड़ा सवाल यह बन जाएगा कि लॉकडाउन के बाद लोगो की ज़िंदगी कैसे चलेगी? लोग कोरोना जैसी महामारी से बच कैसे पाएगे। सरकार ने वैसे तो कई एप्स का निर्माण किया हैं जो भारत के लोगो की कोरोना से लड़ाई में रक्षा कर रहे हैं। और लॉकडाउन के बाद ये एप किस तरह से लोगो की ज़िंदगी का हिस्सा बन जाएगे। तो आज यहा पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि लॉकडाउन के बाद नीचे दिये गए एप्स के द्वारा आप किस तरह से कोरोना से सुरक्षित रह सकते हैं। और स्वस्थ व जागरूक रहने के लिए आपको इन पाँच एप्स को अपनी ज़िंदगी का हिस्सा बनाना भी जरूरी हैं।

(Aarogya Setu App) आरोग्य सेतु-

भारत सरकार ने कोरोना से लोगो को जागरूक करने के लिए पहला एप लॉंच किया था। जो हैं “आरोग्य सेतु”। इस एप के द्वारा सरकार हर व्यक्ति से सीधा संपर्क साध सकती हैं। तथा इस बात का भी पता कर सकती हैं कि उस व्यक्ति को कोरोना के लक्षण तो नहीं हैं। और साथ ही वह किसी भी कोरोना पॉज़िटिव व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया। सरकार इस बात का भी पूरा ध्यान रखती हैं कि उस व्यक्ति के आस पास कोई संक्रमित व्यक्ति तो नहीं हैं। और यह कम GPS और Bluetooth के द्वारा होता हैं।

(MyGov App) माई गों एप-

सरकार ने कोरोना वाइरस की अफवाहों से लोगो को बचाने के लिए MYGov एप का निर्माण किया हैं जिसमे आपको संक्रमित व्यक्तियों की सही और सटीक जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही देश में कितने लोग कोरोना से संक्रमित हैं, कितने ठीक हो गए हैं और मौत की संख्या क्या हैं। इन सबकी जानकारी उपलब्ध करवाती हैं।

(Airtel Thanks App) एयरटेल थैंक्स एप-

इंटरनेट के बिना आज का जीवन असंभव हैं। रोटी, कपड़ा, मकान के साथ आज इंटरनेट भी एक जरूरी चीज़ बन गया हैं, और लॉकडाउन में इंटरनेट के उपयोग से आप ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन ऑफिस वर्क और पढ़ाई भी करते हैं। जिसके लिए आपको अच्छे इंटरनेट कनैक्शन की आवश्यकता पडती हैं। और आपकी यह कमी एयरटेल थैंक्स एप के द्वारा पूरी हो सकती हैं। जिसके साथ आप सस्ते दामों में रीचार्ज के साथ मनोरंजन भी कर सकते हैं।

(Practo App) प्ररेक्टो एप-

सरकार ने बच्चे व वरिष्ठ नागरिकों को सबसे ज्यादा महफ़ूज रखने के आदेश दिये हैं। क्योकि इन लोगो की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण इनके संक्रमित होने के आसार ज्यादा हैं। इसके लिए सरकार ने प्ररेक्टो एप का निर्माण किया हैं जिसके द्वारा वृद्ध लोग घर बैठे अपने लिए दवाई आदि मँगवा सकते हैं। साथ ही इस एप के द्वारा वृद्ध लोग घर पर बैठ कर ही डॉक्टर से सलाह भी ले पाएंगे। यानि आपको अब क्लीनिक जाने की कोई आवश्यकता नहीं हैं। इस एप में आप डॉक्टर से सीधी बात कर सकते हैं। यह एप वरिष्ठ लोगो के लिए एक पहल का कार्ये करेगा।

(Map MY India’s Move App) मैप माइ इंडिया मूव एप

MapMyIndia’s ने एक कोविड-19 डेश्बोर्ड बनाया हैं जिसमे आप कोरोना के मरीज़ो के आईसोलेशन वार्ड्स, क्वारंटाइन शिविर, राहत शिविर, खाने पीने कि व्यवस्था हर चीज़ के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

तो ये वो पाँच एप हैं जिनके द्वारा आप लॉकडाउन के बाद भी महफ़ूज रह सकते हैं बस जरूरत हैं तो थोड़ी जागरूकता की और सावधानी की। मैंने अपने प्रयास के द्वारा आपको पूरी तरह से सुरक्षित करने का प्रयास किया हैं। तथा सरकार किस तरह कोरोना से युद्ध लड़ रही हैं इसका भी विवरण किया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here