Home समाचार गढ़वाल विवि ने जारी किया परीक्षाओ का नोटिस, फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाए...

गढ़वाल विवि ने जारी किया परीक्षाओ का नोटिस, फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाए 1 जुलाई 2020 से शुरू।

1546
1

गढ़वाल विवि ने जारी किया परीक्षाओ का नोटिस, फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाए 1 जुलाई 2020 से शुरू: लॉकडाउन के चलते हर हर कम रुका पड़ा हुआ हैं। और सरकार ने सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के निर्देश दिये हैं जिस से छात्रों की परेशानिया काफ़ी हद्द तक बढ़ गयी हैं। वैसे तो सभी शिक्षण संस्थान ऑनलाइन माध्यम से छात्रों की पढ़ाई को पूरा करवा रहे हैं पर परीक्षाओ के लिए तो छात्रो को विदधालय आना ही होगा।

इसी के चलते हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल युनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर अन्नपूर्णा नोटियाल की समीक्षा में एक ऑनलाइन बैठक आयोजित की। जिसमे सभी सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाओ से संबधित बातचीत की गयी। सभी ने बैठक में अपने मुद्दे रखे और उत्तराखंड में कॉलेज परीक्षा को पूर्ण करवाने की बात कही।

बहुत लंबी चली इस बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया कि इस वर्ष केवल आखिरी सेमेस्टर की परीक्षाओ का आयोजन किया जाएगा। जबकि दूसरे सेमेस्टर के छात्रों को उनके पिछले सेमेस्टर के रिज़ल्ट के आधार पर 50% नंबर देकर अगले सेमेस्टर में प्रोमोट कर दिया जाएगा।

गढ़वाल विवि के आदेश हैं कि जो भी छात्र फ़ाइनल सेमेस्टर में हैं उन सबकी परीक्षा 1 जुलाई से शुरू हो जाएगी। और सभी छात्रों को परीक्षा देना अनिवार्ये हैं।

इसके साथ ही इस वर्ष वस्तुनिष्ठ प्रशन पत्र आएगा जिसमे छात्रों को एक प्रशन के चार विकल्प दिये जाएगे और उसमे से छात्रों को किसी एक विकल्प को चुनना होगा।

साथ ही युनिवर्सिटी ने ये भी आदेश दिये हैं स्नात्तक वर्ष के छात्रों को 35 प्रशन करने होगे और पीजी के छात्रों के लिए 30 प्रशनों का पेपर होगा। पूरे पेपर 70 अंको को होगा जिसे हर छात्र को सावधानी पूर्वक भरना हैं। हर प्रशन के दो अंक होंगे।

साथ ही इस वर्ष परीक्षा का समय एक घंटा कम कर दिया जाएगा। अगर आपकी परीक्षा 2 घंटे की होती हैं तो उसे कम करके 1 घंटा कर दिया जाएगा। और आपको एक घंटे के अंदर ही सभी प्रशनों के उत्तर देने होंगे। सभी शिक्षण संस्थानो को यह आदेश दिये गए हैं कि वो हर स्थिति में अपने कॉलेज में सोश्ल डिस्टेन्सिंग का पालन करवाए जिसे कोरोना का संक्रमण फैलने की कोई भी आशंका न हो। सभी छात्रों को मास्क लगाना भी अनिवार्ये।

तो गढ़वाल विवि ने परीक्षाओ के लिए फैसला सुना दिया हैं और केवल फ़ाइनल वर्ष के छात्रों को छोड़ कर सभी छात्रों को प्रोमोट कर दिया गया हैं। अब देखना यह हैं कि सभी कॉलेज किस तरह से परीक्षाओ को सम्पूर्ण करवाते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here