Home समाचार गाँधी परिवार की बढ़ी मुश्किले, गृह मंत्रालय ने गाँधी परिवार के सभी...

गाँधी परिवार की बढ़ी मुश्किले, गृह मंत्रालय ने गाँधी परिवार के सभी ट्रस्ट की जाँच के किया कमेटी का गठन।

74
0

गाँधी परिवार की बढ़ी मुश्किले, गृह मंत्रालय ने गाँधी परिवार के सभी ट्रस्ट की जाँच के किया कमेटी का गठन: गाँधी परिवार की मुश्किले जैसे थमने का नाम नहीं ले रही हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने  प्रियंका गाँधी को यह निर्देश दिया था कि वह जिस सरकारी बँगले में रह रही हैं। उसे खाली किया जाये। और इसके लिए सरकार ने प्रियंका गाँधी को 1 महीने का समय दिया हैं। जिसके बाद प्रियंका गाँधी को आवंटित सरकारी बंगला राज्यसभा संसद बलूनी को दे दिया जाएगा।

अब इसके बाद गाँधी परिवार एक और मुश्किल में पड़ गया हैं। जिसमे गृह मंत्रालय ने गाँधी परिवार के तीनों ट्रस्ट के लिए जाँच कमेटी का गठन किया हैं। केंद्र सरकार को यह शक हैं कि गाँधी परिवार के द्वारा चलाये जाने वाले तीन ट्रस्ट “राजीव गाँधी फ़ाउंडेशन”,“राजीव गाँधी चैरिटेबल ट्रस्ट”, और इन्दिरा गाँधी मेमोरियल ट्रस्ट” पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिग एक्ट, फ़ॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट, और इनकम टैक्स एक्ट के उल्लघन का आरोप हैं। जिसके बाद गृह मंत्रालय द्वारा बनाई गयी कमेटी सभी मामलो की जांच करेगी।

राजीव गाँधी चैरिटेबल ट्रस्ट-

राजीव गाँधी चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना साल 2002 में हुई थी। इस ट्रस्ट का निर्माण देश के गरीब लोगो तथा ग्रामीण इलाक़ो में रहने वाले लोगो की मदद करना था। राजीव गाँधी चैरिटेबल ट्रस्ट एक नॉट फॉर प्रॉफ़िट ट्रस्ट था। अगर हम वर्तमान समय की बात करे तो राजीव गाँधी चैरिटेबल ट्रस्ट की औपचारिक वैबसाइट पर यह जानकारी प्राप्त होगी कि यह ट्रस्ट हरियाणा और उत्तरा प्रदेश के गरीबो के लिए कार्ये कर रही हैं।

राजीव गाँधी चैरिटेबल ट्रस्ट के अंदर वर्तमान समय में दो योजनाए काम कर रही हैं। जिसमे इन्दिरा गाँधी आई हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर हरियाणा और उत्तर प्रदेश के 12 जिलो में आई केयर सुविधा देती हैं। और राजीव गाँधी महिला विकास परियोजना पूरे उत्तर प्रदेश के अंदर महिला सशक्तिकरण के लिए कार्ये कर रही हैं।

राजीव गाँधी फ़ाउंडेशन-

राजीव गाँधी फ़ाउंडेशन की स्थापना 21 जून 1991 में हुई थी। इस फ़ाउंडेशन का निर्माण शिक्षा के अंदर सुधार करना था। इस ट्रस्ट की चेयरपर्सन सोनिया गाँधी हैं। राजीव गाँधी फ़ाउंडेशन की आधिकारिक वैबसाइट के अनुसार इस फ़ाउंडेशन ने स्वास्थ, अशिक्षा, महिला व बाल विकास, पंचयाती क्षेत्रों में कार्ये किया हैं।

इन्दिरा गाँधी मेमोरियल ट्रस्ट-

इन्दिरा गाँधी मेमोरियल ट्रस्ट की शुरुवात 2001 में की गयी थी। इसकी शुरुवात सबसे पहले आर्ट्स अँड साइन्स कॉलेज से की गयी थी। इस ट्रस्ट का निर्माण देश में कई नए कॉलेज खोलने तथा उनकी सुविधाओ को पूरा करने के लिए किया गया था।

एबी गाँधी परिवार के इन तीनों ट्रस्ट पर सरकार की नज़र हैं। और इसी के लिए एक कमेटी का निर्माण किया गया हैं।जो इन तीनों ट्रस्ट की निस्पक्ष जांच करेगी। और यदि इन ट्रस्ट के द्वारा किसी भी कानून का उलघन्न किया गया होगा तो गाँधी परिवार के खिलाफ कानूनी कारवाई भी की जा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here