Home समाचार युनिलीवर कंपनी की क्रीम “Fair & Lovely” अब नहीं देगी निखार, विज्ञापन...

युनिलीवर कंपनी की क्रीम “Fair & Lovely” अब नहीं देगी निखार, विज्ञापन में भी गोरा, फेयर, और लाइट शब्द का नहीं होगा उपयोग।

117
0

युनिलीवर कंपनी की क्रीम “Fair & Lovely” अब नहीं देगी निखार, विज्ञापन में भी गोरा, फेयर, और लाइट शब्द का नहीं होगा उपयोग: जैसा की आप सब लोग जानते हैं कि युनिलीवर कंपनी द्वारा निर्मित “Fair & Lovely” क्रीम भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली क्रीम हैं। इस क्रीम के द्वारा लोगो की चेहरे का रंग गौरा होता हैं। और यह इसी की वजह से बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं। पर अब “Fair & Lovely” क्रीम आपको गौरा नहीं बनाएगी। और इसकी पुष्टि खुद युनिलीवर कंपनी के द्वारा की गयी हैं।

युनिलीवर कंपनी का कहना हैं कि “Fair & Lovely” के अंदर अब किसी भी व्यक्ति को गौरा करने वाली सामग्री नहीं डाली जाएगी। साथ ही इसके विज्ञापन में गौरा, लाइट और फेयर करने वाले शब्दो का इस्तेमाल भी नहीं किया जाएगा।  “उत्तराखंड में नहीं होगी आखिरी सेमेस्टर की परीक्षा? अक्तूबर से खुलेगे सभी कॉलेज”

युनिलीवर कंपनी ने यह फैसला दुनिया भर में चल रहे अश्वेतों के आंदोलन के चलते लिया हैं। जो व्यक्ति जिस रंग-रूप का हैं वह उसमे ही अच्छा दिखता हैं। इसलिए अब “Fair & Lovely” क्रीम के द्वारा किसी भी अश्वेत व्यक्ति की भावनाओ को ठेस नहीं पहुचाई जाएगी।

हर साल युनिलीवर कंपनी सिर्फ “Fair & Lovely” क्रीम के द्वारा करीबन 50 डॉलर से ज्यादा का कारोबार करती हैं। और पूरी दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो इस क्रीम का उपयोग अपने रंग को निखारने के लिए करते हैं। पर जब से अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लायर्ड की मौत हुई हैं। तब से वहा के लोगो ने भेदभाव को खत्म करने के आंदोलन करने शुरू कर दिये थे। जिसमे “Fair & Lovely” क्रीम का भी विरोध होना शुरू हो गया।

युनिलीवर कंपनी का कहना हैं कि अब “Fair & Lovely” का नाम भी बदल कर भी कुछ ओर रख दिया जाएगा। साथ ही इस क्रीम के विज्ञापन में हर रंग के व्यक्तियों को काम दिया जाएगा। आपको बता दे कि भारत में Fair & Lovely की ब्रांड अम्बेसेडर बॉलीवुड अभिनेत्री यामी गौतम हैं। जो अब इस क्रीम का विज्ञापन नहीं करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here