Home टेक्नोलॉजी फ़ेसबुक से पैसे कैसे कमाये? Facebook Earning Guide in Hindi!

फ़ेसबुक से पैसे कैसे कमाये? Facebook Earning Guide in Hindi!

58
0

Facebook Se Paise Kaise Kamaye, Facebook Par paise Kamana Seekhe:आज कल की दुनिया में इंटरनेट लोगो की एक ऐसी जरूरत बन गया हैं जिसके बिना वह जीने की सोच भी नहीं सकते। कुछ लोगो के लिए यह मनोरंजन का ज़रिया हैं तो कुछ के लिए अपने मित्रो से जुड़े रहने का पर इसके आलवा भी इंटरनेट के बहुत से फायदे हैं। जिनको इस्तेमाल करके आप उससे पैसे भी कमा साकते हैं। और आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye?

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगो को फ़ेसबुक का ज्ञान अच्छी तरह से होता हैं। और वो जानते हैं की इसे कैसे इस्तेमाल किया जा सकता हैं, पर काफी लोगो को इसके जरिये घर बैठे पैसे कमाने का तरीका नहीं मालूम होगा। फ़ेसबुक से पैसे कमाने से पहले आपको यह जानना अतिआवश्यक कि फ़ेसबुक किन नियमो के साथ काम करता हैं। तथा इसके उपयोग से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं।

फ़ेसबुक क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करते है?

फ़ेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं जिसके द्वारा आप अपने दोस्तो, रिश्तेदारों और जानने वालों से कनैक्ट हो सकते हैं। साथ ही आप उनके द्वारा डाली गयी फोटो पर अपनी टिप्पणी भी कर सकते हैं। फ़ेसबुक आपको पूरी दुनिया के लोगो से कनैक्ट कर सकता हैं और इसके द्वारा आप किसी भी देश में बैठे व्यक्ति से बाते कर सकते हैं। इसका निर्माण अमेरिका निवासी मार्क ज़ुकेबर्ग ने किया था। यह बिलकुल फ्री काम करता हैं। आप इस पर अपना अकाउंट बना के पूरी दुनिया के लोगो को देख सकते हैं।

जरुर पड़े- टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए?

फ़ेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

फ़ेसबुक पर पैसे कमाने से पहले आपको उस पर एक अकाउंट बनाना अनिवार्य हैं। अकाउंट बनने के बाद ही आप उसको इस्तेमाल कर सकते हैं तथा उसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं। अकाउंट बनाने के लिए आपको कोई भी शुल्क देने की आवश्कता नहीं हैं। फ़ेसबुक आपका अकाउंट निशुल्क बना देता हैं पर इसके लिए आपको उसमे अपनी सही जानकारी डालनी होती हैं। तो अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप फ़ेसबुक द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं।

फ़ेसबुक पर पैसे कमाने के लिए आपको किसी पेज का निर्माण करना होगा जो आप अपनी सहूलियत के हिसाब से चुन सकते हैं। आप किस तरह का पेज बनाना चाहते हैं ये आपकी मर्ज़ी हैं। आप फ़िटनेस क्लब, किसी स्टार के फन क्लब, या लोगो को हसाने वाले पेज का निर्माण कर सकते हैं। यह पूरी तरह से आपके चुनाव पर निर्भर करता हैं। पेज बनाने के प्रश्चात उस पेज के द्वारा पैसे कैसे कमाए जाए यह आप नीचे दिये गए बिन्दुओ द्वारा जान जाएगे।

जरुर पड़े- इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये?

रोज़ाना नया कंटैंट पब्लिश

अपने फ़ेसबुक पेज को चलाने के लिए किसी भी व्यक्ति को रोज़ाना उसमे नया कंटैंट पब्लिश करने के जरूरत हैं। जितना ज्यादा कंटैंट होगा उतना ही उस पेज पर ट्रेफिक आएगा और लोग आपके पोस्ट को पसंद भी करेंगे। अगर आप अपने पेज के फोल्लोवर्स को रोज़ नया कंटैंट पड़ने के लिए देंगे तथा कई नयी चीज़ों को अपने पेज पर पोस्ट करेंगे तो आपके फोल्लोवर्स भी आपसे खुश रहेंगे और आपके पेज पर अपनी प्रतिक्रिया देंगे। यह एक महत्वपूर्ण बिन्दु हैं और किसी भी पेज को चलाने के लिए आपको निरंतर उसपे काम करना पड़ता हैं।

लोगो से मजबूत सबंध

फेसबुक पर आप ऐसे अकेले नहीं होंगे जो अपने पेज को चलाने के लिए जी तोड़ मेहनत करेंगे बल्कि आपकी तरह ऐसे कई लोग होंगे जो अपनी रुचि के अनुसार अपना पेज भी चला रहे होंगे। अगर आपके पेज पर काफी लोग प्रतिक्रिया देते हैं और आपके पेज को पसंद करते हैं तो दूसरे पेज के संचालक आपको संपर्क करेंगे ताकि आप उनके पेज की प्रदर्शनी करे और लोगो को उनका पेज लाइक करने की बात कहे। इसके बदले दूसरे पेज का संचालक आपको अच्छी कीमत दे सकता हैं और अगर आप उससे अच्छे व मजबूत संबंध स्थापित करेगे तो आप एक दूसरे की काफी मदद भी कर सकते हैं।

प्रोडक्टस मार्केटिंग

अगर आप फ़ेसबुक के किसी पोपुलर पेज के संचालक हैं और लोग आपके कंटैंट को बहुत बड़ी संख्या में पसंद करते हैं तो आपकी पैसे कमाने की राह बड़ी आसानी से खुल सकती हैं। आप ई-कॉमर्स की दुनिया से जुड़ सकते हैं तथा बड़ी बड़ी नामचीन कंपनी के प्रोडक्टस का विज्ञापन कर सकते हैं। ऑनलाइन दुनिया में कई एसी नामचीन कंपनी हैं जो आपके साथ एक डील करती हैं जैसे अमज़ोन, फ्लिपकार्ट। ये सारी कंपनी आपके पेज के द्वारा अपने प्रोडक्टस की मार्केटिंग करवाएगी जिसके बदले वो आपको पैसे देती हैं। पर इसके लिए आपके पेज बहुत पोपुलर होना चाहिए।

PPC पीपीसी नेटवर्क

पीपीसी नेटवर्क का मतलब हैं। Pay Per Click या Pay Per Cost इसके अंदर कंपनी अपने कुछ विज्ञापन आपके पेज पर डालेगी और कोई व्यक्ति उन पर क्लिक करेंगे तो आपको उस एक क्लिक के हिसाब से पैसे दिये जाएगे। जिसको कंपनी आपसे पहले ही डील कर लेगी। जितने ज्यादा व्यक्ति उस विज्ञापन पर क्लिक करेंगे उसके हिसाब से कंपनी आपको पैसे देगी। यह एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं।

PPV पीपीवी प्रोग्राम

पीपीवी प्रोग्राम से आशय हैं किसी विडियो के द्वारा पैसे कमाना। अगर आप अपने किसी पेज पर कोई विडियो अपलोड करते हैं और आपके फोल्लोवर्सउस विडियो पर भरी मात्रा में लाइक, कमेंट और शेयर करते हैं तो उसके पीपीवी के अंदर उसके हिसाब से आपको पैसे दिये जाते हैं। विडियो पर कितना ट्रेफिक आया, उसे लोगो ने कितना शेयर किया। उसके हिसाब में पीपीवी में आपको पैसे दिये जाते हैं।

तो अगर आप इन बिन्दुओ पर अमल करेंगे तो आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। फ़ेसबुक में आप लोगो के साथ मिलने के अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं। और थोड़ी सी मेहनत करने के बाद आप उससे अपने फायदे के अनुसार भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here