Home समाचार भारत के पूर्वोतर राज्यों में पहुचा मानसून, जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में भी...

भारत के पूर्वोतर राज्यों में पहुचा मानसून, जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में भी होगी बारिश।

111
0

भारत के पूर्वोतर राज्यों में पहुचा मानसून, जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में भी होगी बारिश:  इन दिनों मैदानी इलाको पर गर्मी का प्रकोप कुछ ज्यादा ही हैं। लगातार धूप से आम जनता के साथ साथ जानवर भी परेशान हैं। पर भारत के पूर्वोतर राज्य बंगाल और ओड़ीशा में मानसून से अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया हैं। और वह पर बारिश होनी शुरू हो गयी हैं। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन दिनों में ओड़ीशा में बहुत भयंकर बारिश हो सकती हैं। जिसे लोगो को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के कारण मानसून ओड़ीशा में जल्द ही अपना रूप दिखाएगा।

इस साल मानसून समय से पहले ही पूर्वोतर के कई राज्यों बंगाल, ओड़ीशा, सिक्किम, और अन्य राज्यों मे दस्तक देगा। जैसा की आप सब जानते हैं कि इस साल भारत में दो चक्रवती तूफानो ने दस्तक दी थी। जिसमे से पहला तूफान बंगाल में तथा दूसरा महाराष्ट्र और गुजरात में देखने को मिला था। इसकी वजह से दोनों प्रदेशो में भयंकर बारिश आई थी।

अब मौसम वेज्ञानिकों का कहना हैं कि पूर्वोतर के राज्य के साथ साथ जल्द ही अन्य राज्ये भी गर्मी से निजात पा लेंगे। और सभी प्रदेशों में मानसून समय से पहले आ जाएगा। जिसे लोगो को गर्मी से थोड़ी राहत तो मिलेगी।

दिल्ली-एनसीआर में कब आएगा मानसून?

मौसम विभाग के अनुसार 9 जून से पूर्वोतर राज्यों में मानसून पूरी तरह से दस्तक देना शुरू कर देगा जिसके बाद 12 जून तक दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश हो सकती हैं। अगर गर्मी का ताप यही रहा तो तय समय के अनुसार ही मानसून भारत के उत्तरी क्षेत्रों में अपनी दस्तक दे देगा।

अभी तो फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से कोई भी राहत मिलती हुई नज़र नहीं आ रही हैं। हर कोई अपने घरो में बैठा हैं और गर्मी से निजात पाने के लिए तरह तरह के प्रयोग कर रहा हैं। पर दिल्ली के लोगो को मानसून के लिए 1 हफ्ते का इंतज़ार तो करना ही पड़ सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here