Home समाचार हवा के द्वारा भी फैल सकता हैं कोरोना संक्रमण, विश्व स्वास्थ संगठन...

हवा के द्वारा भी फैल सकता हैं कोरोना संक्रमण, विश्व स्वास्थ संगठन का ऐलान।

63
0

हवा के द्वारा भी फैल सकता हैं कोरोना संक्रमण, विश्व स्वास्थ संगठन का ऐलान: कोरोना वाइरस ने पूरी दुनिया में अपना कहर मचा रखा हैं। और विश्व भर के वैज्ञानिक कोरोना वाइरस की वैक्सीन की खोज में लगे हुए हैं। ताकि इस बीमारी से दुनिया को मुक्त किया जा सके। पर अभी तक इस कार्ये में कोई भी सफलता नहीं मिली हैं। साथ ही कोरोना वाइरस भी अपने रंग बदलता जा रहा हैं।

हाल ही में यह ख़बर आई थी कि कोरोना वाइरस के लक्षण निरंतर बदलते रहते हैं। जिसके कारण इसकी पहचान नहीं हो पाती। पर अब एक नयी जांच में यह दावा हुआ हैं कि कोरोना वाइरस हवा के द्वारा भी फैल सकता हैं। और यह एक नयी खोज हैं। जिसको WHO विश्व स्वास्थ संगठन ने भी सही करार दिया हैं।

WHO जल्द ही जारी करेगा नयी गाइडलाइंस-

विश्व स्वास्थ संगठन की टेक्निकल हैड Maria Van Kerkhove ने यह कहा हैं कि “इस बात में कोई शक नहीं हैं कि कोरोना वाइरस हवा से भी फैल सकता हैं। एक ऐसी जगह जहाँ पर भीड़-भाड़ ज्यादा हो या जहाँ पर हवा का आवंटन कम हो वहाँ पर कोरोना आराम से हवा में रह सकता हैं। और हवा के द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति में फैल भी सकता हैं।“

विश्व स्वास्थ संगठन इस मामले में अपनी पूरी तरह से जांच पड़ताल करने की बात कह रहा हैं। अगर हवा के द्वारा कोरोना वाइरस संक्रमण तेज़ी से फैलता हैं तो WHO जल्द ही नयी गाइडलाइंस को जारी करेगा।

हवा में ऐसे मौजूद रहता हैं कोरोना वाइरस-

CSIR के डीजी शेखर मांडे के अनुसार “जब भी कोई व्यक्ति खासता या छिकता हैं तो उस व्यक्ति के मुह के अंदर से कई पार्टिकल्स निकलते हैं। यदि वह पार्टिकल्स 10 माइक्रोन से ज्यादा होते हैं तो वह जमीन पर गिर जाते हैं। पर यदि वह पार्टिकल्स 5 माईक्रोन या उससे छोटे होते हैं तो वह हवा में आसनी से रह सकते हैं। और यदि किसी भी व्यक्ति में आसानी से फैल सकता हैं। इसलिए हर व्यक्ति को खासते या छीकते वक़्त मुह पर मास्क या रुमाल रखना आवश्यक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here