Home टेक्नोलॉजी Credit Card क्या होता हैं? क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये?

Credit Card क्या होता हैं? क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये?

192
0

Credit Card क्या होता हैं? क्रेडिट कार्ड Kaise Banwaye, credit card kaise banega: तो आज के इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे क्रेडिट कार्ड की। जैसा कि आप लोग जानते हैं आज के युग में ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग का क्रेज़ कितना बढ़ गया हैं। लोग नयी नयी चीज़ों को खरीदने के लिए तथा अपने शोक पूरे करने के लिए दिन रात पैसा कमाने के जतन करते रहते हैं। और बैंक भी लोगो के पैसे को सुरक्षित रखने के साथ उन्हे कई ऐसे नए तरीको से वाकिफ़ करवाते हैं जिससे लोग आराम से ख़रीदारी कर पाये। एक ऐसी ही सुविधा का नाम हैं। क्रेडिट कार्ड जिसे लोग अपनी शॉपिंग आराम से कर सकते हैं। Credit Card Kese Banaye? ये सवाल काफी लोग पूछते हैं। Credit Card Ke Fayde काफी लोग अक्सर ऑनलाइन पूछते हैं।

Credit Card क्या होता हैं?

क्रेडिट कार्ड को बनाने से पहले आपको उसके बारे में जानने कि आवश्यकता हैं। साथ ही बैंक उन व्यक्तियों को ही क्रेडिट कार्ड देती हैं जो उनके नियम के अनुरूप होते हैं। तो यहा पर हम आपके कुछ सवालो जैसे क्रेडिट कार्ड क्या होता हैं? बैंक द्वारा ये किन लोगो को प्राप्त होता हैं? आदि का जवाब देने जा रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड Credit Card एक ऐसा कार्ड होता हैं जिसे आप तब शॉपिंग कार सकते हैं जब आपके पास पैसे न हो। ये एक उधार की तरह होता हैं। उदाहरण के लिए अगर आप किसी वस्तु को खरीदना चाहते हैं पर आपके पास उतने पैसे नहीं हैं तो आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं जिससे बैंक आपकी उस वस्तु की कीमत चुका देगा और कुछ दिनो के प्रश्चात जब आपके पास पैसे आ जाएगे तब आप बैंक को वो पैसे लोटा सकते हैं। पर इसके भी कुछ नियम होते हैं। Credit card Online Kaise Banaye सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला कुएस्शन हैं।

 क्रेडिट कार्ड के नियम-

  • क्रेडिट कार्ड देने से पहले प्रत्येक बैंक कार्ड रखने वाले व्यक्ति का व्यवसाए और उसकी महीने की सैलरी देखता हैं। और उसी के आधार पर कार्ड की लिमिट व उस व्यक्ति को कार्ड देना हैं? या नहीं तय करता हैं।
  • बैंक कार्ड रखने वाले व्यक्ति के बैंक के इतिहास को भी देखता हैं, और अगर अपने किसी बैंक से कोई लोन ले रखा हैं या किसी वस्तु की किस्ते भर रहे हैं तो इस दशा में बैंक आपको कार्ड नही प्रदान करता।
  • अगर आप उस बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं जिसमे आपका अकाउंट या एफ़डी हैं तो ये आपकी राह आसान कर  देता हैं। और अगर आपके अकाउंट का बैलेन्स हर महीने सही रहता हैं तो बैंक आपको आसानी से कार्ड दे देता हैं।
  • क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने के प्रश्चात बैंक आपको पूरे 50 दिन देता हैं। जिसके अंदर आप क्रेडिट कार्ड की राशि का भुगतान कर सकते हैं। पर अगर अपने 50 दिन के अंदर बैंक को पैसे नहीं दिये तो बैंक उस राशि पर ब्याज लगाना शुरू कर देता हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने के प्रश्चात उसका भुगतान 50 दिन के अंदर करे नहीं तो आपको दिक्कत उठानी पड सकती हैं।

Credit Card के बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज़

क्रेडिट कार्ड तथा उसके नियमो को जानने के प्रश्चात अब हम आपको क्रेडिट कार्ड Credit Card कैसे बनाए ये बताने जा रहे हैं। परंतु क्रेडिट कार्ड बनाने से एहले बैंक आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज़ की फोटोकोपी मांगता हैं और उसके प्रश्चात क्रेडिट कार्ड बनाने की करवाही शुरू करता हैं। तो क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए जिन दस्तावेजों की जरूरत होती हैं वो निम्न प्रकार से हैं।

  • पहचान का सबूत यानि Identity Proof. (आधार कार्ड या वोटर आईडी)
  • ईनकम टैक्स रिटर्न (Income tax Return) या फ़िक्स्ड डिपॉज़िट (Fixed Deposit) के दस्तावेज़।
  • पैन कार्ड (Pan Card).
  • आपकी पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो।

ये सारे दस्तावेज होने के प्रश्चात आपको इनको फोटोकॉपी करा लेनी हैं जिसकी जरूरत आपको क्रेडिट कार्ड बनवाते समय पड़ेगी।

 क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए?

अब हम बात करेंगे की आप क्रेडिट कार्ड कैसे बना सकते हैं? क्रेडिट कार्ड बनाने के दो तरीके होते हैं। एक ऑनलाइन माध्यम और एक ऑफलाइन माध्यम। इन दोनों तरीको से आप क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं और यहा पर हम क्रेडिट कार्ड बनाने के दोनों माध्यमों का विस्तारपूर्वक वर्णन करने जा रहे हैं। Credit Card Online ke Liye Apply kaise kare?

ऑफलाइन माध्यम-  ऑफलाइन मधायम एक एस तरीका हैं जिसके द्वारा आप सीधे बैंक जाकर वहा के लोगो से बात कर सकते हैं। तथा अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। बैंक के कर्मचारी आपके सभी दस्तवेजों तथा नियमो के अनुरूप कार्यवाही करके आपको क्रेडिट कार्ड दे देते हैं। पर इसके लिए आपको एक फॉर्म भर्ना पडता हैं और उसके बाद अपने सारे दस्तावेजो को उसमे लगाना होता हैं। फॉर्म भरने तथा जमा करने के कुछ दिनो बाद बैंक क्रेडिट कार्ड पोस्ट के जरिये भिजवा देता हैं।

ऑनलाइन माध्यम- यह एक कारगर व आसान माध्यम हैं। जिसके द्वारा आप घर पर बैठे बैठे अपने लैपटॉप या कम्प्युटर के द्वारा क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भर सकते हैं। और उससे ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। तो ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये? इसके लिए हम आपको नीचे एक एक बिन्दु का वर्णन कर रहे हैं। जिसे आपको ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया अच्छे से समझ आ जाए।

  • सबसे पहले आपको Bank Bazzar बैंक बाज़ार की वैबसाइट पर जाना हैं। और लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करना हैं।
  • इसके बाद होमेपेज पर Cards कार्ड्स विकल्प को चुनने के प्रश्चात क्रेडिट कार्ड Credit Card विकल्प पर क्लिक करे।
  • क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए Get a Card गेट ए कार्ड विकल्प पर क्लिक करे।
  • उसके बाद अपने शेहेर City का चुनाव करे और Continue पर क्लिक करे।
  • अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो कंपनी का नाम डाले। और यदि आपका अपना खुद का व्यवसाए हैं तो अपने Ferm का नाम डाले। और Continue पर क्लिक करे।
  • इसके बाद बैंक आपसे आपकी मासिक आय Monthly Income के बारे में पूछेगा। अपनी सैलरी के अनुसार ब्लॉक को भरे और continue पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपका अकाउंट जिस बैंक में है उस बैंक के नाम को चुन के Continue पर क्लिक करे।
  • अगर आपके पास पहले से कोई क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं तो उस बैंक के नाम पर क्लिक करे अन्यथा नहीं None करके Continue करे।
  • इसके बाद अपनी उम्र Age को डाले।
  • इसके प्रश्चात अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी Email-ID डाल कर फ्री ऑफर पर क्लिक करे। और इसके बाद बैंक आपके सामने क्रेडिट कार्ड की लिस्ट खोल कर रख देगा। आपको जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड ऑफर अच्छा लगता हैं। उसपर क्लिक करे।

इन सभी स्टेप्स को करने के प्रश्चात अगर आपके द्वारा भरे गए बैंक से कोई रेस्पोंस आता हैं तो कुछ दिनो मे बैंक बाज़ार इसके बारे में आपको खुद ही सूचित कर देगा। और वो बैंक आपके कुछ दस्तावेजो की मांग करेगा और अगर आप बैंक के नियमो के अनुसार रहे तो बैंक आपको क्रेडिट कार्ड भी प्रोवाइड कर देगा।

मै आशा करता हू। कि मेरे द्वारा बताए गए तरीके से आप सब लोग अच्छी तरह से अवगत हुए होंगे और यदि आप इन बिन्दुओ का अच्छे तरीके से उपयोग करेंगे तो आप भी क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं। वो भी चंद दिनो में। आपको मेरा क्रेडिट कार्ड क्या हैं और इसे कैसे बनाए? ये पोस्ट कैसा लगा? प्रतिक्रिया करके जरूर बताए। तब तक स्वस्थ तथा सुरक्षित रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here