Home समाचार रूस ने बनाई कोरोना वाइरस की पहली दवा, सफलता पूर्वक किए गए...

रूस ने बनाई कोरोना वाइरस की पहली दवा, सफलता पूर्वक किए गए पहले दो ट्रायल पाये पूरी जानकारी यहाँ।    

132
0

रूस ने बनाई कोरोना वाइरस की पहली दवा, सफलता पूर्वक किए गए पहले दो ट्रायल पाये पूरी जानकारी यहाँ: कोरोना वाइरस से बचने के लिए हर देश दवाई बनाने की कोशिश में लगा हुआ हैं। विश्व में फैली कोरोना महामारी से अभी तक करीब करोड़ो लोग संक्रमित हो गए हैं। साथ ही मौत का आँकड़ा भी बढ़ता चला जा रहा हैं। इसके लिए वैज्ञानिक हर कोशिश में लगे हैं। ताकि कोरोना की वैक्सीन की खोज जल्दी की जा सके। अब यह खबर आई हैं कि रूस ने कोरोना वैक्सीन के दो सफल परीक्षण कर लिए हैं। और जल्द ही कोरोना वैक्सीन की पहली दवा पूरी दुनिया में आ जाएगी।

रुस की सेचेनोव यूनिवर्सिटी ने किये सफल परीक्षण-

रूस की सेचेनोव युनिवेर्सिटी में कोरोना वाइरस की पहली दवा  बना ली गयी हैं। और इसका सफल परीक्षण भी कर लिया हैं। रूस की सेचेनोव युनिवर्सिटी ने कहा हैं कि उन्होने इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल भी कर लिया हैं। जो पूरी तरह से सफल रहा हैं। (Corona Vaccine Update)

रूस द्वारा बनाई गयी पहली कोरोना वैक्सीन का नाम Gam-COVID-Vac Lyo रखा गया हैं। सेचेनोव युनिवेर्सिटी ने कोरोना वाइरस की पहली वैक्सीन का पहला परीक्षण 18 जून 2020 और दूसरा परीक्षण 23 जून 2020 को किया था। जिसके बाद ही इसकी खबर को बाहर लाया गया।

दो साल तक कोरोना वाइरस से बचाएगी वैक्सीन-

गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबयोलॉजी के डाइरेक्टर अलेक्ज़ेंडर गिर्ट्सबर्ग ने कोरोना की वैक्सीन Gam-COVID-Vac Lyo का निर्माण किया हैं। इस मैडिसिन के द्वारा किसी भी मरीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता और ज्यादा बढ़ जाएगी। जिसके बाद मरीज कोरोना को आसानी से मात दे पाएगा। साथ ही अगले दो साल तक व्यक्ति कोरोना वाइरस की चपेट में भी नहीं आएगा। (Corona Vaccine Update)

कोरोना वाइरस को करती हैं टार्गेट-

रूस के वैज्ञानिक का दावा हैं कि कोरोना की वैक्सीन Gam-COVID-Vac Lyo सीधे मरीज की बीमारी पर वार करती हैं। कोरोना मरीज इस दवाई के द्वारा बिलकुल सुरक्शित रह सकते हैं। अभी तक किए गाये परीक्षण में कोरोना की वैक्सीन ने सफलता पूर्वक कार्ये किया हैं। और जल्द ही यह दवा बाज़ारो में भी उपलब्ध करवा दी जाएगी। (Corona Vaccine Update)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here