Home समाचार भारत-चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच वार्ता जारी, हो सकता हैं...

भारत-चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच वार्ता जारी, हो सकता हैं कोई अहम फैसला।

133
0

भारत-चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच वार्ता जारी, हो सकता हैं कोई अहम फैसला: इन दिनों चीन और भारत के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद सुर्ख़ियो में बना हुआ हैं। जैसा की आप सब लोग जानते हैं कि चीन ने पूर्वी लद्दाख की सीमा पर अपने 5000 से ज्यादा सैनिकों को बैठा दिया था। और उसके बाद चीन की मीडिया ने चीनी सैनिकों का रात को युद्ध अभियास करने का विडियो भी जारी किया था। भारत ने अभी तक 10 से ज्यादा बार चीन से लद्दाख सीमा विवाद पर वार्ता करी हैं पर अभी तक इस मामले पर कोई भी हल निकल कर सामने नहीं आया हैं।

आज एक बार फिर चीन और भारत के बीच सैन्य तौर पर बैठक हो रही हैं। भारत ने लद्दाख सीमा विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए चीन से लेफ़्टिनेट जनरल के स्तर पर बात करने की सोची हैं। जिसे बिना युद्ध के शांतिपूर्ण तरीके से लद्दाख सीमा विवाद खत्म हो जाये।

इस लेफ़्टिनेट जनरल स्तर की बैठक में भारत, चीन से सीमा पर उसके द्वारा लगाई गयी सेना को पीछे हटाने की मांग करेगा। साथ ही अप्रैल में चीन कि लद्दाख को लेकर सोच हैं वह उसी को कायम रखे।

आपको बता दे की चीनी मीडिया ने हाल ही में बताया था कि चीन भारत के साथ वार्ता तो कर सकता हैं पर वह लद्दाख से अपनी सेना को पीछे नहीं हटाएगा। जिसको लेकर भारत के प्रधानमंत्री चीन के से कई बार बात भी कर चुके हैं।

भारत की सेना चीन पर हर तरह से नज़र रखे हुए हैं। और भारत ने बयान भी जारी किया हैं कि “वह हर तरह से चीन से बात करने की कोशिश कर रहे हैं। वह इस लद्दाख सीमा विवाद को हर तरह से निपटाने की कोशिश करेंगे और यह पूर्ण रूप से शांति पूर्ण होगा।“

अब देखना यह हैं कि आज की चीन और भारत के बीच लेफ़्टिनेट जनरल स्तर पर की गयी वार्ता के अंतर्गत क्या फैसला निकल कर आता हैं? इसे पहले भी चीन कई बार वार्ता कर चुका हैं पर अभी तक वह भारत की किसी भी शर्त को मानने को तैयार नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here