Home समाचार अगर भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध तो किसकी सेना पड़ेगी किस पर...

अगर भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध तो किसकी सेना पड़ेगी किस पर भारी? देखे यहा।

158
0

अगर भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध तो किसकी सेना पड़ेगी किस पर भारी? देखे यहा: इन दिनों भारत और चीन का मुद्दा बहुत ज्यादा गर्माया हुआ हैं। जब से चीन ने भारत के 20 सैनिकों को धोखे से मारा हैं तब से भारत चीन पर बिलकुल भी विश्वास करने को तैयार नहीं हैं। क्योकि चीन की तो फितरत हैं पीठ में छुरा घोपने की। चीन भारत की लद्दाख सीमा को हड़पना चाहता हैं। और चीन के राष्ट्रपति इसके लिए कुछ भी कर सकते हैं। चीन का इतिहास ही हैं कि वह दूसरे देशो की क्षेत्रों को जबरन हड़प लेता हैं। और उसे अपने देश में शामिल कर लेता हैं। जिसे उसका देश ओर बड़ा हो सके। और वह सुपरपावर बन सके।

चीन के पास कई ऐसे हथियार हैं जिनका दमखम वह कई बार दिखा चुका हैं। पर भारत भी किसी मामले में बिलकुल भी कम नहीं हैं। चीन पूरी दुनिया से कोरोना के कारण दुश्मनी मौल ले चुका हैं। और इतना सब करने के बाद भी वह अब भारत को आखें दिखा रहा हैं। तो सवाल ये बनता हैं कि अगर चीन और भारत के बीच युद्ध होता हैं तो किसी सेनाए किस पर भारी पड़ती हैं?

भारत और चीन की परमाणु शक्तियाँ-

अगर दोनों देशों की परमाणु ताकतों की बात की जाए तो भारत साल 1974 में परमाणु देश बन गया था। और चीन 10 साल पहले 1964 में परमाणु शक्ति हासिल कर चुका था।

  • चीन के पास परमाणु हथियार- 320
  • भारत के पास परमाणु हथियार- 150

भारत और चीन के पास सेना-

अगर दोनों देशो की सेना की तुलना की जाए तो चीन यहा भी आगे हैं। पर ग्लोबल फायर पावर के मुताबिक पूरी दुनिया में भारत सबसे ताकतवर सेना में चौथे नंबर पर हैं। और चीन तीसरे नंबर पर।

  • चीन के पास मिलिट्री पर्सनल- 3,5444,000
  • भारत के पास मिलिट्री पर्सनल- 2,693,000

भारत और चीन की एयरफोर्स ताकत-

भारत एयर फोर्स के मुक़ाबले में चीन से बेहतर हैं। भारत के पास मिराज 2000 और Su-30 जेट हैं जो बहुत ज्यादा शक्तिशाली हैं। तथा किसी भी मौसम में हमला कर सकते हैं। पर चीन के पास जेट J-10 हैं। जो भारत के हथियारो के सामने कुछ भी नहीं हैं।

  • चीन के पास फाईटर जेट- 270
  • भारत के पास एयरक्राफ्ट- 68
  • चीन के पास एयरबेस- 8

भारत और चीन थल सेना-

  • भारत के पास टैंक- 4,200
  • चीन के पास टैंक- 3,200

चीन और भारत दोनों एक बहुत शक्तिशालों देश हैं। पर अगर युद्ध की बात हो तो भारत की सेना चीन की सेना से काफी बेहतर हैं। भरा के फोजियों में जो साहस और शालीनता हैं। वह चीन की सेना के अंदर नहीं हैं। तो अगर युद्ध हुआ तो भारत बराबरी से चीन का सामना करेगा और उसे मुहतोड़ जवाब भी देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here