Home टेक्नोलॉजी Blogging से पैसे कैसे कमाए? Blog क्या हैं? ब्लॉग्गिंग कैसे करें?

Blogging से पैसे कैसे कमाए? Blog क्या हैं? ब्लॉग्गिंग कैसे करें?

67
0

Blogging Se Paise Kese Kamaye, Blogging Kese Kare, Blogging ki Shuruwat Kese Kare, Hindi Blog Kese Banaye: जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती हैं तो या तो ब्लॉगिंग का नाम लिया जाता हैं या यूट्यूब का। आज के दौर में ये दोनों सबसे आसान और कारगर तरीके हैं जिनसे आप थोड़े समय में बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। वो भी घर बैठे बैठे। पर इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत मश्कत करनी पड़ती हैं। क्योकि कोई भी सही तरीके से पैसे कमाने वाली राह बिना मेहनत के नहीं बनती। तो आज यहा हम बात करेंगे की आप कुछ महीनो में ही ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं? और (Blogging) ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाने के तरीके को एक एक करके आपके सामने रखेंगे जिससे बिना किसी मुश्किल के आपको ये समझ आ जाए।

Blogging या Blog ब्लॉग क्या हैं?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने से पहले आपको यह जानना आवश्यक हैं कि ब्लॉगिंग होती क्या हैं? और इसे किस तरह किया जाता हैं? ब्लॉगिंग से आशय ऐसे व्यक्ति से हैं जो किसी एक महत्वपूर्ण विषय-वस्तु पर आपको ऑनलाइन ब्लॉग के जरिये जानकारी देता हैं वो भी बिना किसी शुल्क के। ब्लॉग से तात्पर्य, जब कोई व्यक्ति अपने ज्ञान, विचारो, और महत्वपूर्ण जानकारी को नियमित तोर पर एक वैबसाइट के अंदर लिखता हैं तो उसी को ब्लॉग कहते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप मीडिया से जुड़े व्यक्ति हैं तथा देश व दुनिया के मामलो में आपको अच्छी जानकारी हैं तो आप अपने ब्लोगस के जरिये लोगो को नयी महत्वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं। जिसमे आप देश-दुनिया, फिल्म जगत, खेल, मशीन, हर क्षेत्र की नयी खबरों से अवगत करवा सकते हैं। इसी को ब्लॉग वी ब्लॉगिंग कहा जाता हैं और अब हम आपको ब्लॉगिंग के जरिये पैसे कमाने के तरीको के बरअरे में बताने जा रहे हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

हमे पूरी आशा हैं कि अप ब्लोगस और ब्लॉगिंग को समझ चुके होंगे। अब सवाल आता हैं कि आप ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं? और इसके लिए आपको नीचे दिये गए बिन्दुओ को गौर व ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। जिसके अंदर हम आपको ब्लॉगिंग के जरिये घर बैठे पैसे कैसे कमाए? का ज़िक्र एक एक करके करने जा रहे हैं।

Blogging का Topic कैसे चुनें ?

किसी भी ब्लॉग को शुरू करने से पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक विषय का निर्धारण करना पड़ता हैं। जिसके ऊपर आप लोगो को जानकारी देंगे। वो कुछ भी हो सकता हैं। जैसे फिल्म जगत, स्वास्थय, खेल, तकनीकी दुनिया आदि पर उसके ऊपर आपको पूरी और सही जानकारी हो। यदि कोई आपका ब्लॉग पढ़ कर उससे संबन्धित प्रश्न पूछता हैं तो उससे जवाब देने की लिए आपके पास ज्ञान होना आवश्यक हैं। तो इसलिए ब्लॉग ऐसे विषय पर लिखिए जिसमे आपकी रूचि हो और आपको उसके बारे में जानने में उत्सुकता हों।

Blogging Platform  किस प्लेटफार्म पर करें?

ब्लॉग के विषय के बारे में सुनिश्चित होने के प्राशचात आपको यह सोचना होंगा की आप अपने ब्लॉग को किस प्लैटफ़ार्म पर बनाना चाहते हैं इसके लिए आपके पास दो विकल्प हैं पहला ब्लॉगर पर और दूसरा वर्डप्रैस पर। आपको इन दोनों को चुनने से पहले इनके बारे में जानकारी होना आवश्यक हैं।

तो हम बता दे की ब्लॉगर एक गूगल का प्रॉडक्ट हैं जो निशुल्क हैं। इसके अंतर्गत अप अपने ब्लॉगस को प्लैटफ़ार्म दे सकते हैं पर उन्हे Customize नहीं कर सकते। और इसमे आपको थोड़ कम ही पैसे मिलते हैं।

दूसरी तरफ वर्डप्रैस के प्लैटफ़ार्म के लोए आपको थोड़े पैसे देने पड़ते हैं परंतु यह ब्लॉगर से ज्यादा फायदेमद हैं। इसमे आप अपने ब्लोगस को Customize कर सकते हैं और इससे आपको ज्यादा पैसे मिलते हैं।

Domain Name कैसे ले ?

अब आपको अपने ब्लॉग के विषय और प्लैटफ़ार्म को चुनने के बाद एक डोमैन नेम की आवश्यकता हैं। जिसके द्वारा आप अपनी वैबसाइट को एक नाम दे सकते हैं जिससे लोग आपको ढूंढ पाये। डोमैन नेम आप निशुल्क भी प सकते हैं और यदि आप इससे खरीदना चाहते हैं तो GoDaddy.com से खरीद सकते हैं। साथ ही यह ध्यान रखें की आपका डोमैन नेम छोटा हो जिससे वो लोगो को आसानी से याद हो सके व उसे ढूंढ पाये।

Blog होस्टिंग क्या हैं ?

ब्लॉग होस्टिंग के अंतर्गत आपको अपने ब्लोग के लिए ऐसा स्थान चुनना पड़ता हैं जिसके अंदर आप अपने डाटा, पोस्ट्स आदि को सेव कर सके। ये आपको निशुल्क भी प्राप्त हो सकती हैं साथ ही आप इसे कई दूसरी जगह से कहरीद सकती हैं। कई ऐसे एप हैं जो ब्लॉग होस्टिंग पैसो में देती हैं पर हमारे हिसाब से आपको फ्री में ही वेब होस्टिंग लेनी चाहिए और अगर आपके पास थोड़े पैसे आते हैं तो आप उससे बाद में खरीद भी सकते हैं।

ब्लॉग पर पोस्ट कैसे करे?

अपनी वैबसाइट को बनाने के बाद आपको लगातार उसमे पोस्ट्स डालने पडते हैं क्योकि एक वैबसाइट तभी कार्य करती हैं जब उसमे लगातार पोस्ट्स डलते रहे। साथ ही लोग उसी वैबसाइट की तरफ आकर्षित होते हैं जिसमे ब्लॉगर नयी नयी जानकारी उनसे साझा करते रहे। इसलिए अगर आप अपनी वैबसाइट या ब्लॉग को चलाना चाहते हैं तो उसमे शुरू में उसमे लगातार पोस्ट्स डालते रहे। तथा नए से नया कंटैंट अपने दर्शको से साझा करते रहे।

 SEO क्या हैं ?

जब भी आप गूगल पर कुछ ढूंढते हैं तो उसके अंतर्गत आपको कई सारे रिज़ल्ट दिखाई देते हैं परंतु ज़्यादातर लोग शुरू के 3-4 परिणाम को ही खोलते हैं। और जो पोस्ट्स नीचे या दूसरे पेज पर आते हैं उनका कोई मतलब नहीं रह जाता। तो एसईओ इसी का कार्य करते हैं। कई ब्लॉगर SEO (Search Engine Optimization) एसईओ को खरीदते हैं जिससे उनके रिज़ल्ट शुरू की 3-4 लाइन में आए। तो गूगल पर कुछ भी सर्च करने के प्रश्चात यदि आप अपने रिज़ल्ट ऊपर चाहते हैं तो SEO एसईओ के साथ आपके पोस्ट का कंटैंट भी अच्छा होना चाहिए।

Adsense क्या हैं ?

यह एक महत्वपूर्ण  बिन्दु हैं जिसके अंतर्गत आपको अपनी वैबसाइट को Google Adsense से जोड़ सकते हैं। और इसके प्रश्चात आपके पोस्ट्स पर विज्ञापन आएगे जिससे आप पैसे कमा पाएंगे। किसी भी कंपनी के विज्ञापन को पाने के लिए आपको Google Adsense से जुड़ना पड़ेगा। क्योकि बिना Adsense से जुड़े आपकी वैबसाइट पर विज्ञापन कोई नहीं देगा। और बिना विज्ञापन के आप पैसे नहीं कमा पाएगे।

तो ये वो सारे महत्वपूर्ण बिन्दु हैं जिनके द्वारा आप ब्लॉगिंग की दुनिया में एक नयी पहचान पाएगे। कुछ महीनो की मेहनत के बाद आपको पैसो का लाभ हो सकता हैं। बस जरूरत हैं तो थोड़े दिमाग और समय की।  इसके प्रश्चात आप घर बैठे ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं। वो भी बहुत आसानी से।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here