Home समाचार नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा औली की कुर्सी को हुआ खतरा, भारत...

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा औली की कुर्सी को हुआ खतरा, भारत से संबध बिगाड़ने पर विपक्ष कर रहा है इस्तीफ़े की मांग।

18
0

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा औली की कुर्सी को हुआ खतरा, भारत से संबध बिगाड़ने पर विपक्ष कर रहा है इस्तीफ़े की मांग: नेपाल ने  हाल ही में अपना नया नक्शा जारी किया था। जिसके अंदर उसने उत्तर भारत के लिंपियधुरा, कालापानी और लिपुलेख को नेपाल के नक्शे के अंदर दिखाया था। नेपाल के इस नए नक्शे को नेपाल की संसद ने भी इजाज़त दे दी थी। और चीन की शय पर नेपाल लगातार भारत को परेशान करता जा रहा हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा औली ने हज़ार बार भारत से उसके हिस्सो को छिन लेने की बात कही हैं। इस पर भारत ने भी नेपाल से बैठ कर हर मामले का हल निकालने को कहा हैं। प्रधानमंत्री ने नेपाल को कहा हैं कि नेपाल और भारत का रिश्ता बेटी-रोटी का हैं। जिसे बिगाड़ना बिलकुल भी सही नहीं हैं।

नेपाल विपक्ष ने मांगा केपी शर्मा औली का इस्तीफ़ा-

अब नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा औली भारत से रिश्ते खराब करने के कारण अपने देश में ही घिर गए हैं। केपी शर्मा औली का नेपाल में खूब विरोध हो रहा हैं। विपक्ष के नेता केपी शर्मा औली पर भारत से संबध खराब करने का आरोप लगा रहे हैं और उनसे उनके इस्तीफ़े की मांग कर रहे हैं। जिसके बाद केपी शर्मा औली कुछ परेशान दिखने लगे हैं।

केपी शर्मा औली ने हाल ही में एक अहम बैठक भी बुलाई थी जिसके अंतर्गत उन्होने पार्टी के नेताओ को अपने पक्ष में लेने की कोशिश की थी। अगर केपी शर्मा अपना इस्तीफ़ा नहीं देते हैं तो माओवादी पार्टी के मंत्री अपना समूहिक इस्तीफ़ा दे सकते हैं। जिसके बाद केपी शर्मा औली के पास ज्यादा मत नहीं होगा। और उनकी सरकार भी गिर सकती हैं।

चीन ने खुद को किया मुद्दे से अलग-

केपी शर्मा औली ने इस पूरे मामले पर चीन के राजदूत से भी वार्ता करी थी। पर चीन ने इस मामले से खुद को अलग कर लिया हैं और कहा हैं। कि इस्तीफ़ा देना ही एकमात्र विकल्प बचा हैं।

अब देखना यह हैं कि नेपाल की राजनीति में क्या नए मोड आते हैं? अभी तो हर कोई केपी शर्मा औली के विरोध में वार्ता कर रहा हैं। जिसमे एबी चीन भी उनका साथ नहीं दे रहा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here