Home समाचार चीन को जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार भारतीय सेना, रखी...

चीन को जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार भारतीय सेना, रखी जा रही हैं चीन की गतिविधियों पर नज़र।

117
0

चीन को जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार भारतीय सेना, रखी जा रही हैं चीन की गतिविधियों पर नज़र: जैसा की आप सब लोग जानते हैं कि इन दिनों चीन पूर्वी लद्दाख सीमा पर अपने टैंट लगा कर गस्त कर रहा हैं। चीन ने नेपाल और भारत के नक्शे विवाद के बाद अचानक ही लद्दाख की सीमा पर अपनी सैनिको की एक टुकड़ी को बैठा दिया हैं। बहुत समय से चीन की सेना लद्दाख सीमा पर पहरा डाले बैठी हैं जिसका अभी तक कोई हल नहीं निकल पाया हैं।

अब भारतीय सेना भी चीन की हर हरकत पर नज़र रखे हुए हैं और यदि चीन किसी भी तरह से भारत को नुकसान पहुचाने का प्रयास करेगा तो भारत भी पूरे साहस के द्वारा जवाबी कारवाई करेगा।

जब से पूर्वी लद्दाख में चीन और भारत की सेना में तनाव बढ़ा हैं तब से ही इसे कूटनीतिक तौर पर सुलझाने की कोशिश की जा रही हैं। पर अभी तक इसका कोई भी हल नहीं निकला हैं। चीन ने लद्दाख की सीमा पर सेना की टुकड़ी के साथ हथियार, टैंक, और गोला बारूद का भी ढेर लगा दिया हैं सूत्रो के अनुसार चीन ने करीब 5000 सेनिकों को पूर्वी लद्दाख की सीमा पर बैठा रखा हैं। जिसके बाद भारत ने भी अपने मजबूत हथियार और सैनिको को चीन की हर घटना पर नज़र रखने का निर्देश दिया हैं।

आपको बता दे कि जब से भारत और चीन के बीच यह विवाद शुरू हुआ हैं तब से दोनों देशो के बीच 10 बार बातचीत हो चुकी हैं पर अभी तक इस बात का कोई भी हल नहीं निकाल पाया हैं। अब सरकार ने 6 जून को लेफ़्टिननेंट जनरल रैंक के अधिकारियों को चीन से एकटुक बात करने को कहा हैं। अब देखना यह हैं कि इस वार्ता का क्या निष्कर्ष बैठता हैं।

चीन और भारत की दुश्मनी कोई पुरानी नहीं हैं पर अब चीन कोरोना के कारण पूरी दुनिया में घिरा हुआ हैं और अगर इस समय चीन ने कोई भी नापाक हरकत को अंजाम दिया तो भारत के साथ दूसरे राष्ट्र मित्र भी चीन को माफ नहीं करेगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here