Home समाचार ICMR का दावा 15 अगस्त 2020 को भारत में लॉंच होगी...

ICMR का दावा 15 अगस्त 2020 को भारत में लॉंच होगी कोरोना की पहली वैक्सीन।

27
0

ICMR का दावा 15 अगस्त 2020 को भारत में लॉंच होगी कोरोना की पहली वैक्सीन: वैश्विक महामारी कोरोना वाइरस से पूरी दुनिया में 1 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं। और लाखो लोग अपनी जान गवा चुके हैं। हर कोई कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए प्रयास कर रहा हैं। अभी तक इस कार्ये में कोई भी सफलता प्राप्त नहीं हुई हैं। पर अब ICMR (Indian Council of Medical Research) ने एक खुशखबरी दी हैं।

आईसीएमआर ने दावा किया हैं कि भारत में 15 अगस्त 2020 को कोरोना की पहली वैक्सीन लॉंच हो सकती हैं। और वह 100% सफल भी होगी। भारत बायोटेक ने कोरोना की पहली वैक्सीन “कोवक्सिन” बनाई हैं। भारत बायोटेक ने कोवक्सिन नमक दवा का निर्माण आईसीएमआर और एनआईवी (राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान) के साथ मिलकर बनाई हैं।

आईसीएमआर ने भारत बायोटेक को एक पत्र लिखा कि कोरोना वाइरस की पहली स्वदेशी वैक्सीन “कोवक्सिन” के लिए मानव परीक्षण में तेज़ी लायी जाए। और 7 जुलाई 2020 से परीक्षण पूरी तरह से शुरू हो जाए। जिसे भारत में यह वैक्सीन 15 अगस्त 2020 को लॉंच की जा सके।

आईसीएमआर ने कोरोना वाइरस की पहली कोरोना वैक्सीन “कोवक्सिन” के परीक्षण के लिए भारत के 12 संस्थानो को चुना हैं। जिनमे से ओड़ीशा, विशाखापतनम, रोहतक, दिल्ली पटना, कर्नाटक, गोरखपुर, हैदराबाद, कानपुर, गोवा, नागपुर, और तमिलनाडु इस वैक्सीन का परीक्षण होगा। तथा हर तरह की जाँच के बाद यह दवा मानव परीक्षण के लिए तैयार हैं।

अब देखना यह हैं कि कोरोना वाइरस से भारत कितनी जल्दी उभर पता हैं। और कोवक्सिन कोरोना वाइरस के इलाज में कितनी कारगार सिद्ध होती हैं।

आईसीएमआर द्वारा भारत को एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी गयी हैं। और अगर चीन के इस खतरनाक वाइरस की वैक्सीन बना लेता हैं। तो पूरी दुनिया में भारत के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। आईसीएमआर मानव परीक्षण को पूरा करने के बाद 15 अगस्त 2020 को भारत में कोरोना की पहली स्वदेशी वैक्सीन “कोवक्सिन” को लॉंच कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here